Asian Games 2023 - पहले दिन (24 सितम्बर) भारत के प्रदर्शन पर एक नजर

भारत ने पहले दिन कुल मिलाकर 5 पदक जीते
भारत ने पहले दिन कुल मिलाकर 5 पदक जीते

हांगझाओ में आयोजित हो रहे 19वें एशियन गेम्स में पहला दिन भारत के लिए पदकों के साथ ही मिले-जुले परिणाम लेकर आया। निशानेबाजी में भारत की 10 मीटर एयर रायफल महिला टीम ने सिल्वर जीता तो एकल स्पर्धा में रमिता जिंदल को ब्रॉन्ज मिला। रोइंग में भारत को दो सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज प्राप्त हुआ। इस तरह पहले दिन भारत ने कुल 5 मेडल हासिल करने में कामयाबी पाई। इसके अलावा अन्य स्पर्धाओं में भारत के लिए कुछ परिणाम पदक की उम्मीद लेकर आए तो कुछ में भारत को चौंकाने वाली हार मिली।

आइये नजर डालते हैं Asian Games 2023 के पहले दिन भारत के प्रदर्शन पर:

# बॉक्सिंग - महिलाओं की 50 किलोग्राम वेट कैटेगरी के पहले मैच में निखत जरीन ने विएतनाम की थी ताम एनगुयेन को आसानी से 5-0 से मात दी। वहीं महिलाओं की 54 किलोग्राम वेट कैटेगरी में भारत की प्रीति ने विरोधी खिलाड़ी (सिलिना अल्हासनत - जॉर्डन) के खिलाफ ऐसे मुक्के बरसाए कि रेफरी ने बीच में ही मुकाबला रोक दिया और प्रीति अगले दौर में पहुंच गईं।

# क्रिकेट - भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से मात दी और फाइनल में जगह बनाते हुए मेडल पक्का कर लिया। अब सोमवार को फाइनल में भारतीय टीम का सामना श्रीलंका से होगा।

# चेस - पुरुष व्यक्तिगत राउंड 1 में विदित गुजराती और अर्जुन एरिगैसी को जीत मिली, जबकि राउंड 2 में विदित को हार मिली और अर्जुन को ड्रॉ से संतोष करना पड़ा। वहीं महिला व्यक्तिगत राउंड 1 एवं 2 में कोनेरू हम्पी एवं हरिका द्रोनावली जीतने में कामयाब रहीं।

# ई-स्पोर्ट्स - FIFA Online 4 राउंड ऑफ 32 में भारत के चरणजोत सिंह को चीन के लियु जियाचेंग ने 2-0 से हराया। इसके बाद लूजर ब्रैकेट में चरणजोत ने अपने चार में से तीन मुकाबले जीते। वहीं करमन सिंह भी पहले दौर में हार गए।

# फेंसिंग - फेंसिंग में महिला एपी एकल स्पर्धा में भारत की तनिष्का खत्री क्वार्टरफाइनल तक पहुंची, लेकिन यहां उन्हें हांगकांग की खिलाड़ी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। वहीं ऐना अरोड़ा शुरुआती मुकाबलों में हारकर बाहर हो गईं। पुरुष एकल फॉइल स्पर्धा में भारत के बिबिश काथिरेसन और अर्जुन देव पदक जीतने में नाकामयाब रहे। बिबिश काथिरेसन राउंड ऑफ 16 और अर्जुन देव राउंड ऑफ 32 से बाहर हुए।

# फुटबॉल - भारतीय फुटबॉल टीम ने अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में म्यांमार के साथ 1-1 से ड्रॉ खेला। अपना पहला मैच चीन के खिलाफ बड़े अंतर से हारने वाली टीम इंडिया अब ग्रुप ए में तीसरे स्थान पर है। भारतीय टीम इस ड्रॉ के बावजूद राउंड ऑफ 16 में पहुंच गई है। महिला टीम को ग्रुप बी में थाईलैंड ने हराया और वह राउंड ऑफ 16 में नहीं पहुँच सकी।

# हॉकी - पूल ए के अपने पहले मुकाबले में भारत की पुरुष टीम ने उजबेकिस्तान को 16-0 से बुरी तरह मात दी।

# मॉडर्न पेंटाथलन - भारत के मयंक वैभव चाफेकर 27वें स्थान पर रहे।

# रग्बी 7 - रग्बी में भारतीय महिला टीम को हांगकांग ने 38-0 से मात दी और फिर जापान ने 45-0 से भारतीय टीम को हराया।

# रोइंग (नौकायन) -

महिला लाइटवेट डबल स्कल्स फाइनल बी (किरण एवं अंशिका भारती) - तीसरा स्थान और इवेंट में नौवां स्थान

पुरुष लाइटवेट डबल स्क्ल्स फाइनल ए (अर्जुन लाल जाट एवं अरविन्द सिंह) - दूसरा स्थान (सिल्वर मेडल)

पुरुष डबल स्क्ल्स फाइनल ए (परमिंदर सिंह एवं सतमान सिंह) - छठा स्थान

महिला कॉक्सलेस फोर फाइनल ए (अस्वथी, मृन्मयी, टी प्रिया देवी एवं रुकमनी) - पांचवां स्थान

पुरुष कॉक्सलेस पेअर फाइनल ए (बाबूलाल यादव एवं लेख राम) - तीसरा स्थान (ब्रॉन्ज मेडल)

पुरुष कॉक्सड 8 फाइनल ए (चरणजीत, डीयू पांडे, जसविंदर, नरेश, नीरज, नीतेश, आशीष, पुनीत एवं भीम सिंह) - दूसरा स्थान (सिल्वर मेडल)

# सेलिंग

सेलिंग के अलग-अलग इवेंट में भारतीय खिलाड़ियों ने रैंकिंग रेस में हिस्सा लिया।

# शूटिंग

महिला 10मी एयर राइफल टीम (आशी चौकसे, मेहुली घोष एवं रमिता जिंदल) ने सिल्वर मेडल जीता, वहीं व्यक्तिगत स्पर्धा में रमिता जिंदल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। व्यक्तिगत स्पर्धा में मेहुली घोष चौथे स्थान पर रहीं, वहीं आशी चौकसे ने फाइनल में जगह नहीं बनाई थी।

पुरुष 25मी रैपिड फायर पिस्टल क्वालिफिकेशन में अनिश भानवाला छठे, विजयवीर सिंह 12वें और आदर्श सिंह 16वें स्थान पर रहे। टीम इवेंट क्वालिफिकेशन में भारतीय टीम तीसरे स्थान पर रही।

# स्विमिंग

पुरुष 100मी बैकस्ट्रोक में श्रीहरी नटराज छठे स्थान पर रहे, वहीं उत्कर्ष पाटिल फाइनल में नहीं पहुंचे थे। पुरुष 100मी फ्रीस्टाइल में आनंद एवं तनिष जॉर्ज फाइनल में जगह नहीं बना सके। महिला 4*100मी फ्रीस्टाइल रिले टीम (जाह्नवी चौधरी, धिनिधि देशिन्गु, माना पटेल एवं शिवांगी शर्मा) सातवें स्थान पर रही।

# टेबल टेनिस - भारतीय महिला टेबल टेनिस को क्वार्टरफाइनल में थाईलैंड के हाथों चौंकाने वाली हार मिली। थाईलैंड ने भारत को 3-2 से मात दी और भारतीय महिलाएं पदक की दौड़ से बाहर हो गईं। वहीं पुरुष टीम भी दक्षिण कोरिया के हाथों 3-0 से क्वार्टरफाइनल में हार पदक से चूक गई। राउंड ऑफ 16 में पुरुष टीम ने कजाकिस्तान को 3-2 से हराया था, लेकिन इसके बाद कोरिया के सामने नहीं टिक पाई।

# टेनिस - पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर में देश के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने मकाउ के हो तिन मार्को लियुंग को 6-0, 6-0 से हराकर अगले दौर में जगह बनाई। पुरुष डबल्स के पहले मैच में भारत के साकेत मयनेनी और रामनाथन रामकुमार की जोड़ी ने नेपाल की जोड़ी को 6-2, 6-3 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया।

# वॉलीबॉल - 8 बार की गोल्ड मेडलिस्ट जापान ने टीम इंडिया को क्वार्टरफाइनल में 3-0 से मात दी। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में इससे पहले तक काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और ग्रुप स्टेज में तो पिछली बार की सिल्वर मेडलिस्ट दक्षिण कोरिया को मात दी थी। इस हार के साथ भारत इस स्पर्धा में मेडल की रेस से बाहर हो गया है।

# वूशु - वूशु की चेंग्क्वान स्पर्धा के पुरुष सिंगल्स में भारतीय खिलाड़ी सूरज सिंह पांचवें जबकि अंजुल नामदेव छठे स्थान पर रहे। चीन को गोल्ड, इंडोनिशिया को सिल्वर और मकाओ को ब्रॉन्ज मिला। पुरुषों के 56 किलोग्राम वर्ग में भारत के सुनील सिंह को पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा।

Quick Links