Asian Games 2023 - दूसरे दिन (25 सितम्बर) भारत के प्रदर्शन पर एक नजर

CORRECTION China Asian Games Cricket
भारत ने दूसरे दिन दो स्वर्ण सहित कुल 6 पदक जीते

चीन में आयोजित किये जा रहे 19वें एशियाई खेलों (Asian Games 2023) के दूसरे दिन भारत के स्वर्ण पदक का खाता खुला। भारत ने दूसरे दिन दो स्वर्ण और चार कांस्य पदक सहित 6 पदक जीते एवं दो दिन में अब कुल पदकों की संख्या 11 हो गई है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम और शूटिंग में पुरुष 10मी एयर राइफल टीम ने स्वर्ण जीता। इसके अलावा शूटिंग और रोइंग में दो-दो कांस्य पदक और आये।

आइये नजर डालते हैं Asian Games 2023 के दूसरे दिन भारत के प्रदर्शन पर:

# आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स

महिला क्वालिफिकेशन सब डिवीज़न (व्यक्तिगत ऑल राउंड) में प्रणति नायक 23वें स्थान पर रहीं। इसमें प्रणति ने वॉल्ट में छठा, अनइवन बार्स में 24वां, बैलेंस बीम में 28वां और फ्लोर में 35वां स्थान हासिल किया।

# बॉक्सिंग

महिला 66kg राउंड ऑफ 16 में अरुंधती चौधरी को चीन की लियु यैंग ने 5-0 से हराया। पुरुष 50kg राउंड ऑफ 32 में दीपक भोरिया ने मलेशिया के अब्दुल कय्यूम को 5-0 और पुरुष 71kg राउंड ऑफ 32 में निशांत देव ने नेपाल के दीपेश लामा को 5-0 से हराया।

# बास्केटबॉल 3*3

पुरुषों के पूल सी के मैच में भारत ने मलेशिया को 20-16 से हराया, वहीं महिलाओं के पूल ए के मैच में भारतीय टीम को उज्बेकिस्तान ने 19-14 से हराया।

# क्रिकेट

महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल में श्रीलंका को 19 रनों से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

# चेस

पुरुष व्यक्तिगत राउंड 3 में विदित गुजराती और अर्जुन एरिगैसी को जीत मिली, जबकि राउंड 4 में अर्जुन को ड्रॉ से संतोष करना पड़ा और विदित ने जीत हासिल की। वहीं महिला व्यक्तिगत राउंड 3 में कोनेरू हम्पी ने ड्रॉ खेला और हरिका द्रोनावली को हार का सामना करना पड़ा। राउंड 4 में हरिका द्रोनावली ने ड्रॉ खेला और कोनेरू हम्पी को हार का सामना करना पड़ा।

# हैंडबॉल

महिला ग्रुप बी के मैच में जापान ने भारत को 41-13 से हराया।

# जुडो

महिला 70kg के राउंड ऑफ 16 में गरिमा चौधरी को फिलीपींस की रायओको सालिनास ने हराया।

# रग्बी सेवेंस

ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में भारतीय महिला टीम को सिंगापुर ने 15-0 से हराया, वहीं पांचवें से सातवें स्थान के क्वालिफिकेशन मैच में कज़ाकिस्तान ने भारत को 24-7 से हराया।

# रोइंग (नौकायन)

पुरुष कॉक्सलेस फोर टीम (आशीष, भीम सिंह, जसविंदर सिंह एवं पुनीत कुमार) और पुरुष क्वाड्रपल स्कल्स टीम (परमिंदर सिंह, सतनाम सिंह, जाकर खान एबं सुखमीत सिंह) ने कांस्य पदक जीता।

पुरुष सिंगल स्कल्स में बलराज पंवार चौथे स्थान पर रहे और पदक से चूक गये। महिला कॉक्सड 8 टीम फाइनल में पांचवें स्थान पर रही।

# सेलिंग

सेलिंग के अलग-अलग इवेंट में भारतीय खिलाड़ियों ने रैंकिंग रेस में हिस्सा लिया।

# शूटिंग

पुरुष 10मी एयर राइफल टीम (रुद्रांक्ष पाटिल, ऐश्वर्य प्रताप तोमर एवं दिव्यांश सिंह पंवार) ने स्वर्ण पदक जीता, वहीं व्यक्तिगत इवेंट में ऐश्वर्य प्रताप तोमर ने कांस्य पदक जीता। व्यक्तिगत इवेंट में रुद्रांक्ष पाटिल चौथे स्थान पर रहे, वहीं दिव्यांश सिंह पंवार फाइनल में नहीं पहुंचे थे।

पुरुष 25मी रैपिड फायर पिस्टल टीम (आदर्श सिंह, अनिश भानवाला एवं विजयवीर सिंह) ने कांस्य पदक जीता, वहीं व्यक्तिगत इवेंट में विजयवीर सिंह चौथे स्थान पर रहे। व्यक्तिगत इवेंट में आदर्श सिंह और अनिश भानवाला फाइनल में नहीं पहुंचे थे।

# स्विमिंग

पुरुष 50मी बैकस्ट्रोक में श्रीहरी नटराज छठे स्थान पर रहे। महिला 50मी बैकस्ट्रोक में माना पटेल फाइनल में नहीं पहुंची थी। पुरुष 50मी फ्रीस्टाइल में वीरधवल खरे एवं आनंद भी फाइनल में नहीं पहुंचे। महिला 200मी फ्रीस्टाइल में धिनिधि देशिन्गु और महिला 200मी मेडले में हंसिका रामचंद्र भी फाइनल में नहीं पहुंची, वहीं पुरुष 4*200मी फ्रीस्टाइल रिले टीम सातवें स्थान पर रही। पुरुष 100मी ब्रेस्टस्ट्रोक में लीकित सेल्वाराज भी सातवें स्थान पर रहे।

# टेनिस

पुरुष सिंगल्स के दूसरे राउंड में रामनाथन रामकुमार को वॉकओवर मिला, वहीं महिला सिंगल्स के दूसरे राउंड में अंकिता रैना और रुतुजा भोसले ने जीत हासिल की। पुरुष डबल्स के तीसरे राउंड में रोहन बोपन्ना और युकी भाम्बरी को हार का सामना करना पड़ा। साकेत मयनेनी और रामनाथन रामकुमार की जोड़ी ने जीत के साथ क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

महिला डबल्स में कर्मन थंडी और रुतुजा भोसले की जोड़ी ने जीत के साथ तीसरे राउंड में जगह बनाई। मिक्स्ड डबल्स में रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले ने जीत के साथ तीसरे राउंड में जगह बनाई।

# वुशु

महिला 60kg राउंड ऑफ 16 में एन रोशिबिना देवी ने क्वार्टरफाइनल में जीत हासिल की। पुरुष 60kg राउंड ऑफ 16 में सूर्य भानु प्रताप सिंह ने जीत के साथ क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई, वहीं पुरुष 60kg राउंड ऑफ 16 में विक्रांत बालियान को हार का सामना करना पड़ा।

Quick Links

Edited by Prashant