Asian Games 2023 - छठे दिन (29 सितम्बर) भारत के प्रदर्शन पर एक नजर

भारत ने छठे दिन सबसे ज्यादा आठ पदक जीते
भारत ने छठे दिन सबसे ज्यादा आठ पदक जीते

चीन में आयोजित किये जा रहे 19वें एशियाई खेलों (Asian Games 2023) के छठे दिन भारत ने दो स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य सहित आठ पदक जीते एवं 6 दिन में अब कुल पदकों की संख्या 33 हो गई है। पदक तालिका में भारत अब चौथे स्थान पर पहुंच गया है। छठे दिन भारत को शूटिंग में दो स्वर्ण और तीन रजत, टेनिस में एक रजत और स्क्वाश एवं एथलेटिक्स (शॉट पट) में एक-एक कांस्य पदक मिला।

आइये नजर डालते हैं Asian Games 2023 के छठे दिन भारत के प्रदर्शन पर:

3*3 बास्केटबॉल

पूल सी में भारत की पुरुष टीम को चीन ने 18-15 से हराया।

एथलेटिक्स

महिला शॉट पट में भारत की किरण बालियान ने कांस्य पदक जीता, वहीं मनप्रीत कौर पांचवें स्थान पर रही। महिला हैमर थ्रो में तान्या चौधरी सातवें और रचना कुमारी नौवें स्थान पर रही। पुरुष 20किमी रेस वॉक में विकाश सिंह पांचवें स्थान पर रहे और संदीप कुमार डिसक्वालीफाई हो गये। महिला 20किमी रेस वॉक में प्रियंका गोस्वामी पांचवें स्थान पर रहीं।

पुरुष 400मी में मोहम्मद अजमल फाइनल में पहुंचे, वहीं मुहम्मद अनस याहिया हीट से ही बाहर हो गये। महिला 400मी में ऐश्वर्या कैलाश मिश्रा फाइनल में पहुंची, वहीं हिमांशी मलिक हीट से ही बाहर हो गईं।

बैडमिंटन

पुरुष टीम क्वार्टरफाइनल में भारत ने नेपाल को 3-0 से हराया, वहीं महिला टीम क्वार्टरफाइनल में थाईलैंड ने भारत को 3-0 से हराया।

बास्केटबॉल

महिला ग्रुप ए में भारत ने मंगोलिया को 68-62 से हराया।

बॉक्सिंग

महिला 50kg क्वार्टरफाइनल में निखत ज़रीन ने नस्सार (जॉर्डन) को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया और अपना पदक पक्का किया। महिला 57kg राउंड ऑफ 16 में परवीन ने जू जिचुन (चीन) को हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। पुरुष 80kg राउंड ऑफ 16 में लक्ष्य चाहर को बेकज्हिगिट ओमुरबेक (किर्गिजस्तान) ने हराया।

ब्रिज

क्वालिफिकेशन राउंड में पुरुष टीम ने 3 मैचों में लगातार 3 जीत हासिल की, वहीं महिला टीम ने 2 मैचों में एक जीत हासिल की और मिक्स्ड टीम ने 3 मैचों में लगातार 3 जीत हासिल की।

चेस

राउंड 1 में पुरुष टीम ने मंगोलिया और महिला टीम ने फिलीपींस को हराया।

ईस्पोर्ट्स

Dota 2 ग्रुप ए में भारत को किर्गिजस्तान एवं फिलीपींस को हराया।

गोल्फ

पुरुष एवं महिला व्यक्तिगत इवेंट का राउंड 2 खेला गया, जिसमें भारतीय खिलाड़ियों (अनिर्बान लाहिरी, शुभांकर शर्मा, शिव चौरसिया एवं खलिन जोशी और अदिति अशोक, अवनि प्रशांत एवं प्रणवी) ने हिस्सा लिया। पुरुष टीम इवेंट के दूसरे राउंड में भारतीय टीम ने 205 और महिला टीम ने 134 स्कोर किया।

हैंडबॉल

महिला ग्रुप बी में भारत को चीन ने 37-30 से हराया।

हॉकी

महिला पूल ए में भारत ने मलेशिया को 6-0 से हराया।

शूटिंग

पुरुष 50मी राइफल 3 पोजीशन्स टीम (ऐश्वर्य प्रताप तोमर, स्वप्निल, अखिल) और महिला 10मी पिस्टल व्यक्तिगत में पलक ने स्वर्ण पदक जीता। महिला 10मी पिस्टल टीम (दिव्या टीएस, पलक, एशा सिंह) और एशा सिंह (महिला 10मी पिस्टल व्यक्तिगत) ने रजत पदक जीता। इसके अलावा पुरुष 50मी राइफल 3 पोजीशन्स व्यक्तिगत में ऐश्वर्य प्रताप तोमर ने रजत पदक जीता।

पुरुष 50मी राइफल 3 पोजीशन्स व्यक्तिगत में स्वप्निल कुसाले चौथे स्थान पर रहे, वहीं अखिल फाइनल में नहीं पहुंच सके। महिला 10मी पिस्टल व्यक्तिगत में दिव्या फाइनल में जगह नहीं बना सकी।

स्क्वाश

भारतीय महिला टीम ने कांस्य पदक जीता। उन्हें सेमीफाइनल में हांगकांग ने 2-1 से हराया। पुरुष टीम ने सेमीफाइनल में मलेशिया को 2-0 से हराया और फाइनल में पहुँचते ही पदक पक्का कर लिया।

स्विमिंग

पुरुष 200मी बैकस्ट्रोक में अद्वैत पेज सातवें और पुरुष 200मी बटरफ्लाई में साजन प्रकाश पांचवें स्थान पर रहे।

महिला 50मी बटरफ्लाई में नीना वेंकटेश, महिला 800मी फ्रीस्टाइल में वृति अग्रवाल, पुरुष 200मी बैकस्ट्रोक में श्रीहरी नटराज, पुरुष 400मी फ्रीस्टाइल में आर्यन नेहरा एवं कुशाग्र रावत, पुरुष 200मी बटरफ्लाई में अनीश गौड़ा और महिला 4*100मी मेडले रिले टीम फाइनल में नहीं प्रवेश कर सकी।

टेबल टेनिस

पुरुष सिंगल्स राउंड ऑफ 16 में जी साथियान और अचंत शरत कमल को हार का सामना करना पड़ा। महिला सिंगल्स राउंड ऑफ 16 में मनिका बत्रा ने जीत के साथ क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। पुरुष डबल्स राउंड ऑफ 16 में जी साथियान/अचंत शरत कमल को हार मिली, वहीं मानव ठक्कर/मनुष शाह ने जीत के साथ क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। महिला डबल्स राउंड ऑफ 16 में सुतीर्था मुखर्जी/अयहिका मुखर्जी ने जीत हासिल की और दिया चितले/श्रीजा अकुला को हार का सामना करना पड़ा।

टेनिस

पुरुष डबल्स फाइनल में साकेत मायनेनी एवं रामकुमार रामनाथन की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा और उन्होंने रजत पदक जीता। मिक्स्ड डबल्स सेमीफाइनल में रोहन बोपन्ना एवं रुतुजा भोसले की जोड़ी ने जीत के साथ फाइनल में प्रवेश किया और पदक पक्का किया।

ट्रैक साइकिलिंग

पुरुष मैडिसन में नीरज कुमार एवं हर्शवीर सिंह रेस खत्म नहीं कर सके और आठवें स्थान पर रहे।

पुरुष किरिन में डेविड बेकहम एवं एसो अल्बेन सेमीफाइनल में पांचवें और छठे स्थान पर रहे और फाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर सके।

Quick Links