Asian Games 2023 : शूटिंग में सिफत कौर ने विश्व रिकॉर्ड के साथ जीता ऐतिहासिक गोल्ड, आशी ने दिलाया ब्रॉन्ज

19वें एशियाई खेलों में पहली बार भारत के दो खिलाड़ी पोडियम पर दिखे।
19वें एशियाई खेलों में पहली बार भारत के दो खिलाड़ी पोडियम पर दिखे

चीन में आयोजित हो रहे 19वें एशियाई खेलों में भारत की महिला निशानेबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है। चौथे दिन महिलाओं की 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन एकल स्पर्धा में भारत कि सिफत कौर समारा ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया तो इसी स्पर्धा में भारत की आशी चौकसे ब्रॉन्ज पाने में कामयाब रहीं। इस स्पर्धा में भारत को आखिरी बार 1986 में कोई पदक मिला था। भारत को अभी तक निशानेबाजी में तीन गोल्ड मेडल प्राप्त हो चुके हैं और निशानेबाजी दल ने साल 2018 में हुए पिछले एशियाड के प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया है।

सिफत कौर ने नया विश्व रिकॉर्ड कायम करते हुए 469.60 अंक अर्जित करते हुए 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन में पहला स्थान पाया। दूसरे स्थान पर रहीं चीन की झांग कियोंगू के 462.3 अंक थे। आशी अपने आखिरी निशाने पर चूक गईं और 451.9 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहीं, नहीं तो वह सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब रहतीं। भारत को पहली बार इस स्पर्धा में गोल्ड मिला ह । साल 1986 के सियोल एशियन गेम्स में सोमा दत्ता ने 50 मीटर थ्री पोजिशन में एकल सिल्वर जीता था और उसके बाद 37 साल बाद भारत को महिलाओं ने इस इवेंट में पदक दिलाए हैं।

भारत ने साल 2018 में हुए एशियन गेम्स में 2 गोल्ड समेत कुल 9 पदक जीते थे। हांगझाओ एशियाड में अभी तक भारत के खाते में 3 गोल्ड समेत 9 मेडल आ चुके हैं और इस तरह भारत ने अपने पिछले प्रदर्शन को पीछे छोड़ने में कामयाबी हासिल की है। अभी शूटिंग के कुछ इवेंट बचे हैं और भारतीय निशानेबाज और अधिक पदक जीत सकते हैं। भारत को इससे पहले मौजूदा एशियन गेम्स में पुरुषों की 10 मीटर एयर रायफल टीम स्पर्धा में गोल्ड मिला था जबकि बुधवार सुबह 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में महिला टीम ने गोल्ड हासिल किया।

Edited by Prashant