Create
Notifications

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स और पैरालंपिक्‍स से पहले एथलीट् को 14 दिन पृथकवास से नहीं गुजरना होगा

जापान में टोक्‍यो ओलंपिक्‍स
जापान में टोक्‍यो ओलंपिक्‍स
Vivek Goel

जापान में टोक्‍यो ओलंपिक्‍स या पैरालंपिक्‍स में भारत सहित अन्‍य देश के हिस्‍सा लेने वाले एथलीट्स को खेल गांव पहुंचने के बाद अनिवार्य 14 दिन के पृथकवास से नहीं गुजरना होगा। एक स्‍थापित एथलीट ट्रैक सिस्‍टम द्वारा नियमित अंतराल में उनके परीक्षण की स्‍क्रीनिंग होगी, जिससे उन्‍हें जरूरी परीक्षण इवेंट्स, क्‍वालीफाइंग प्रतियोगिता, अभ्‍यास मैच और प्री-कैंप इवेंट्स में हिस्‍सा लेने की अनुमति होगी। एंट्री के लिए एथलीट्स को 14 दिनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

साथ ही भारतीय सरकार को मजबूत रूप से सलाह दी गई है कि पूरे भारतीय दल को भेजने से पहले कोविड-19 परीक्षण की सुविधा कराई जाए, जिसका खर्च खेल मंत्रालय, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) और भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) मिलकर उठाएगी। मौजूदा महामारी स्थिति को देखते हुए टोक्‍यो ओलंपिक्‍स और पैरालंपिक गेम्‍स की भारतीय सरकार को स्‍तर रिपोर्ट देते हुए भारत के जापानी दूत संजय कुमार वर्मा ने सलाह दी कि कुछ एक्‍शन अंक की जरूरत है।

वर्मा की रिपोर्ट पिछले आठ-नौ महीनों में जापानी सरकार और टोक्‍यो आयोजन समिति (ओसी) की स्‍टेकहोल्‍डर्स व स्‍पॉन्‍सर के साथ हुई बैठक में लिए महत्‍वपूर्ण फैसले पर आधारित है। 'एथलीटों और दर्शकों की सुरक्षा पर मुख्य ध्यान देने के साथ एक सरलीकृत, अनुकूलित गेम वितरित करना।' अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक संघ (आईओसी) अध्‍यक्ष थॉमस बाख ने 15 से 17 नवंबर तक जापान यात्रा की थी ताकि खेल का प्रोजेक्‍ट व्‍यू देख सकें। इसके बाद वर्मा ने विस्‍तृत रिपोर्ट लिखने का विकल्‍प चुना ताकि टोक्‍यो में हिस्‍सा लेने के लिए तैयार कर सके।

दूत ने साथ ही सलाह दी कि अधिकारियों को दोबारा अपनी महत्‍वकांक्षी योजना की यात्रा करनी चाहिए ताकि जापान में भारतीय समुदाय के साथ संपर्क में रह सके। वर्मा ने अपनी स्‍टेटस रिपोर्ट में जानकारी दी है कि ओसी ने एथलीट्स, कोच और गेम्‍स स्‍टाफ के लिए एक्‍सक्‍लूसिव कोविड-19 ऐप डिजाइन की है।

ओलंपिक में होगा बड़ा बदलाव

आईओसी ने पेरिस ओलंपिक्‍स में पदक स्पर्धाओं की संख्या टोक्‍यो ओलंपिक की तुलना में दस कम कर दी, यानी अब वहां 329 पदक स्पर्धाएं होंगी। भारोत्तोलन की चार श्रेणियां कम कर दी गई है। इसके साथ ही 2024 में खिलाड़ियों का कोटा 10,500 फिक्‍स कर दिया है जबकि टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लेने वाले एथलीटों की संख्‍या 11,000 से ज्‍यादा है। प्रशासनिक अनियमितताओं को झेल रहे मुक्केबाजी और भारोत्तोलन से सबसे ज्यादा कटौती की गई है।


Edited by Vivek Goel

Comments

Fetching more content...