Commonwealth Games - दूसरे दिन स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट 

Commonwealth Games 2022- 30th July Gold Medal Winners
Commonwealth Games 2022- 30th July Gold Medal Winners

Commonwealth Games 2022 के दूसरे दिन 23 स्वर्ण पदक के लिए पांच खेलों में मुकाबले हुए, जिसमें स्विमिंग में सबसे ज्यादा 10 स्वर्ण पदक शामिल थे। इसके अलावा एथलेटिक्स, साइकिलिंग और वेटलिफ्टिंग में चार-चार और आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स में एक स्वर्ण पदक के लिए मुकाबला हुआ।

भारत ने भी अपने स्वर्ण पदक का खाता खोला और मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में इतिहास रचा। दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा पांच स्वर्ण पदक जीते और इसके अलावा न्यूजीलैंड ने चार, इंग्लैंड ने तीन और कनाडा, मलेशिया एवं दक्षिण अफ्रीका ने दो-दो स्वर्ण जीते। स्कॉटलैंड, नाइजीरिया, त्रिनिदाद एंड टोबैगो एवं यूगांडा ने एक-एक स्वर्ण जीता।

आइये नज़र डालते हैं Commonwealth Games 2022 के दूसरे दिन स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों पर:

# भारत की मीराबाई चानू ने 49 kg वर्ग वेटलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक जीता।

# ऑस्ट्रेलिया की तरफ से महिला मैराथन में जेसिका स्टेंसन और महिला मैराथन (T54) में मैडिसन डी रोजारियो ने स्वर्ण पदक जीता। स्विमिंग में कटजा डेडेकिंड (महिला 50मी फ्रीस्टाइल S13) और महिला एवं पुरुष 4*100 मी फ्रीस्टाइल रिले टीम ने स्वर्ण जीता।

# न्यूजीलैंड की तरफ से स्विमिंग में लुईस क्लेयरबर्ट (400मी व्यक्तिगत मेडली) ने स्वर्ण पदक जीता। साइकिलिंग में आरोन गेट (पुरुष 4000मी परसूट), ब्रायनी बोथा (महिला 3000मी परसूट) और एलेस एंड्रूज (महिला स्प्रिंट) ने स्वर्ण पदक जीता।

# इंग्लैंड की तरफ से आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स (महिला टीम इवेंट), स्विमिंग में बेंजामिन प्राउड (पुरुष 50मी बटरफ्लाई) और पुरुष मैराथन T 53/54 में जॉनबॉय स्मिथ ने स्वर्ण जीता।

# कनाडा की तरफ से स्विमिंग में निकोलस-गय टर्बाइड (पुरुष 50मी फ्रीस्टाइल S13) और मैजिक मैक नील (महिला 100मी बटरफ्लाई) ने स्वर्ण पदक जीता।

# मलेशिया की तरफ से वेटलिफ्टिंग में अनिक (पुरुष 55 kg) और अज़नील (पुरुष 61 kg) ने स्वर्ण पदक जीता।

# दक्षिण अफ्रीका की तरफ से स्विमिंग में पीटर कोट्ज़ (पुरुष 100मी बैकस्ट्रोक) और लारा वैन निकर्क (महिला 50मी ब्रेस्टस्ट्रोक) ने स्वर्ण पदक जीता।

# स्कॉटलैंड की तरफ से स्विमिंग में डंकन स्कॉट (पुरुष 200मी फ्रीस्टाइल) ने स्वर्ण पदक जीता।

# नाइजीरिया की तरफ से वेटलिफ्टिंग में अदीजात अडेनिके (महिला 55 kg) ने स्वर्ण पदक जीता।

# त्रिनिदाद एंड टोबैगो की तरफ से साइकिलिंग में निकोलस पॉल (पुरुष किरिन) ने स्वर्ण पदक जीता।

# यूगांडा की तरफ से पुरुष मैराथन में विक्टर किपलंगट ने स्वर्ण पदक जीता।

Quick Links

Edited by Prashant
App download animated image Get the free App now