Create

भारत के Commonwealth Games के पांचवें दिन (2 अगस्त) के प्रदर्शन पर एक नज़र 

India at the Commonwealth Games: Day 5
India at the Commonwealth Games: Day 5
Prashant

Commonwealth Games 2022 में 2 अगस्त को भारतीय खिलाड़ियों ने 9 स्पोर्ट्स के अलग-अलग इवेंट में हिस्सा लिया। पांचवें दिन भारत ने कुल मिलाकर चार पदक जीते जिसमें दो स्वर्ण और दो रजत पदक शामिल रहे। लॉन बॉल्स में ऐतिहासिक स्वर्ण जीतने के अलावा भारत की पुरुष टेबल टेनिस टीम ने भी स्वर्ण जीता। बैडमिंटन मिक्स्ड टीम और वेटलिफ्टिंग में एक-एक रजत पदक आया।

आइये नज़र डालते हैं CWG 2022 के पांचवें दिन भारत के प्रदर्शन पर:

# एथलेटिक्स - लॉन्ग जम्प में मुहम्मद अनीस एवं मुरली श्रीशंकर ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। क्वालिफिकेशन राउंड में श्रीशंकर पहले और अनीस आठवें स्थान पर रहे। शॉट पट के क्वालीफाइंग राउंड में मनप्रीत कौर सातवें स्थान पर रहीं और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

महिला 100 मी क्वालीफाइंग राउंड में दुती चंद 27वें स्थान पर रहीं और फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकीं। महिला डिस्कस थ्रो में सीमा पुनिया पांचवें और नवजीत ढिल्लन आठवें स्थान पर रहीं।

# बैडमिंटन - मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत ने रजत पदक जीता। फाइनल में मलेशिया ने भारतीय टीम को 3-1 से हराया और बड़ा उलटफेर किया।

# बॉक्सिंग - रोहित टोकस ने पुरुष 67 kg वर्ग के राउंड ऑफ 16 में घाना के अल्फ्रेड कोटे को हराया।

# हॉकी - भारतीय महिला टीम को पूल ए में इंग्लैंड ने 3-1 से हराया।

# लॉन बॉल्स - महिला फोर्स के फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 17-10 से हराया और स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। लॉन बॉल्स में यह भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स इतिहास में पहला पदक है।

ग्रुप स्टेज में महिला पेयर्स में न्यूजीलैंड ने भारत को 18-9 से हराया। महिला ट्रिपल्स में भारत ने न्यूजीलैंड को 15-11 से हराया, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें 24-11 से हार का सामना करना पड़ा। पुरुष फोर्स में भारत ने फिजी को 14-11 से हराया। पुरुष सिंगल्स में मृदुल बोर्गोहैन को न्यूजीलैंड के शैनन मैकलरॉय ने 21-8 से हराया।

# स्क्वाश - पुरुष सिंगल्स में भारत के सौरभ घोषाल को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के पॉल कॉल ने 3-0 से हराया। महिला सिंगल्स प्लेट सेमीफाइनल में सुनैना कुरुविला ने पाकिस्तान की फ़ैज़ा ज़फर को हराया।

# स्विमिंग - पुरुष 200 मी बैकस्ट्रोक फाइनल में श्रीहरि नटराज क्वालिफिकेशन राउंड में नौवें स्थान पर रहे और फाइनल में नहीं पहुंच सके। पुरुष 1500 मी फ्रीस्टाइल में कुशाग्र रावत एवं अद्वैत पेज ने फाइनल में जगह बनाई। क्वालिफिकेशन राउंड में अद्वैत पेज सातवें और कुशाग्र रावत आठवें स्थान पर रहे।

# टेबल टेनिस - भारतीय पुरुष टीम ने फाइनल में सिंगापुर को 3-1 से हराया और स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा किया।

# वेटलिफ्टिंग

पुरुष 96 kg वर्ग में विकास ठाकुर ने रजत पदक जीता। महिला 87kg वर्ग में उषा कुमारा छठे स्थान पर रहीं, वहीं महिला 76 kg वर्ग में पूनम यादव डिसक्वालीफाई हो गईं।


Edited by Prashant

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...