Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

नीदरलैंड के साइकिलिस्ट फाबियो जैकबसन दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होकर कोमा में गए

फाबियो जैकबसन (Screenshot)
फाबियो जैकबसन (Screenshot)
Vivek Goel
ANALYST
Modified 06 Aug 2020, 15:24 IST
न्यूज़
Advertisement

नीदरलैंड के साइकिलिस्ट फाबियो जैकबसन दक्षिण पोलैंड में टूर डि पोलोन रेस के अंतिम चरण में दुर्घटना में सिर में चोट लगने के कारण कोमा में हैं। आयोजकों ने यह जानकारी दी। बुधवार को प्रतियोगिता के शुरुआती चरण को जीतने की कोशिशों में जुटे फाबियो जैकबसन नीदरलैंड के साथी साइकिलिस्ट डाइलन ग्रोएनेवेगेन से टकराने के बाद बैरियर से टकरा गए। टूर डि पोलोन के प्रेस अधिकारी के अनुसार डेसेयुनिक क्विक स्टेप टीम की ओर से प्रतिस्पर्धा पेश करने वाले फाबियो जैकबसन को गंभीर हालत में विमान में अस्पताल ले जाया गया और वह कोमा में हैं। उनकी जान को खतरा है। फाबियो जैकबसन के सिर में गंभीर चोट आई है और उनके सिर से बहुत खून बह चुका है। उम्‍मीद की जा रही है कि फाबियो जैकबसन जिंदगी की जंग जीतने में कामयाब होंगे।

फाबियो जैकबसन के चोटिल होने वाला वीडियो

डाइलन ग्रोएनेवेगेन है फाबियो जैकबसन की चोट के जिम्‍मेदार

रेस निदेशक जेसलॉ लांग ने ग्रोएनेवेगेन को दुर्घटना का जिम्‍मेदार ठहराते हुए कहा कि राइडर के एक्‍शन खेल भावना के अंतर्गत नहीं थे। पोलैंड के लिए 1980 ओलंपिक रोड रेस में सिल्‍वर मेडल जीतने वाले लांग ने कहा, 'ग्रोएनेवेगेन ने अपनी ट्रैजेक्‍टरी बदली। उन्‍होंने जैकबसन को दाएं तरफ दबाया और उससे बड़ी बात यह थी कि उन्‍हें कोहनी से दबाने की कोशिश की गई। आप ऐसा नहीं कर सकते।' जैकबसन को शुरूआती चरण में विजेता नामांकित किया गया था और ग्रोएनेवेगेन को दुर्घटना के बाद डिस्‍क्‍वालीफाई किया गया। इस घटना के दौरान एक रेफरी और कुछ अन्‍य साइकलिस्‍ट भी चोटिल हुए।

यूसीआई ने भी डाइलिन ग्रोऐनेवेगेन की हरकत की निंदा की है। बता दें कि इस दुर्घटना में आधा दर्जन से ज्‍यादा साइकलिस्‍ट घायल हुए। साइकलिंग की शीर्ष वैश्विक संस्‍था ने मामले को तुरंत अनुशासन आयोग के पास भेज दिया है। इसमें ग्रोएनेवेगेन के खिलाफ अनुशासनात्‍मक कार्रवाई करने की मंजूरी देने का अनुरोध भी किया गया है। यूनियन साइकलिस्‍ट इंटरनेशनल (यूसीआई) की ओर से बयान में कहा गया कि जंबो-विस्‍मा टीम के राइडर साइकलिस्‍ट डाइलिन ग्रोएनेवेगेन के खतरनाक व्‍यहवार की कड़ी निंदा करते हैं। ग्रोऐनेवेगेन के कारण कई लोग घायल हुए। बहरहाल, अनुशासन आयोग का फैसला अब तक आया नहीं है, लेकिन कमीशनर्स पैनल ने डाइलिन ग्रोएनेवेगेन पर 500 स्विस फ्रैंक (करीब 42 हजार रुपए) का जुर्माना लगा दिया है। 

यह दुर्घटना कैटोविस के दक्षिणी शहर में हुई। यह घटना उस दुर्घटना के एक साल बाद हुई जब बेल्जिम के साइकलिस्‍ट जोर्ग लाम्‍ब्रेश्‍ट की अस्‍पताल में मौत हुई थी। जोर्ग को टूर डी पोलोग्‍ने के 76वें एडिशन के तीसरे चरण के दौरान ठोस बाधा में चोट लगी थी।

Published 06 Aug 2020, 15:24 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit