Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

पूर्व फॉर्मूला वन ड्राइवर एड्रियान कैंपोस का 60 की उम्र में हुआ निधन

एड्रियान कैंपोस
एड्रियान कैंपोस
Vivek Goel
SENIOR ANALYST
Modified 28 Jan 2021
न्यूज़
Advertisement

पूर्व फॉर्मूला वन ड्राइवर एड्रियान कैंपोस का 60 साल की उम्र में निधन हो गया। फर्नांडो अलोंसो जैसे ड्राइवर्स को निखारने वाले एड्रियान की टीम कैंपोस रेसिंग ने गुरुवार को उनके गुजर जाने की घोषणा की।

1997 में स्‍पेनिश द्वारा स्‍थापित की गई टीम ने कहा, 'कैंपोस रेसिंग के इतिहास में आज सबसे दुखद दिन है। हमारे अध्‍यक्ष और संस्‍थापक एड्रियान कैंपोस सुनर हमें छोड़कर चले गए। उनके दिल ने धड़कना बंद कर दिया, लेकिन उनकी यादें हमारे लिए इंजिन का काम करेगी, जो उनकी विरासत लेकर हमें लगातार लड़ने का हौसला देगी। उनकी आत्‍मा को शांति मिले।'

एफ1 ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'एड्रियान कैंपोस के गुजरने का पता लगते ही हम बहुत दुखी हैं। ड्राइवर और फिर कैंपोस रेसिंग के संस्‍थापक व अध्‍यक्ष बनकर एड्रियान ने मोटर स्‍पोर्ट में अतुल्‍नीय विरासत छोड़ी है। हम अपनी संवेदनाएं उनके परिवार व दोस्‍तों और कैंपोस रेसिंग में सभी को भेजते हैं।'

एड्रियान कैंपोस ने 1987 और 1988 सीजन में एफ1 में प्रतिस्‍पर्धा की थी। एड्रियान कैंपोस ने मिनार्डी टीम के लिए 21 ग्रांपी में हिस्‍सा लिया और अविश्‍वसनीय कार से एक भी चैंपियनशिप अंक हासिल नहीं कर सके। उनकी टीम कैंपोस रेसिंग एफ2 और एफ3 में हिस्‍सा लेती है और इन दो श्रेणियों में उन्‍होंने काफी रेस में हिस्‍सा लिया।

पूर्व एफ1 ड्राइवर एड्रियान कैंपोस का करियर

कैंपोस की पहली सफलता रेडियो नियंत्रित कार रेसिंग में थीं जब 1980 में उन्‍होंने स्‍पेनिश चैंपियनशिप जीती थी। एक साल बाद वह कार रेसिंग में पहुंचे और फिर 1983 से 1985 तक फॉर्मूला थ्री में हिस्‍सा लिया। वह 1985 में जर्मन चैंपियनशिप में तीसरे स्‍थान पर रहे। 1986 में आधुनिक सफलता के साथ उन्‍होंने फॉर्मूला 3000 में रेस की।

1986 में टिरेल के लिए परीक्षण करने के बाद कैंपोस ने 1987 और 1988 एफ1 सीजन में मिनार्डी टीम के लिए रेस की। तब उनके साथ एलेसांद्रो नानिनी और हमवतन लुईस पेरेज साला भी थे। कैंपोस ने केवल 21 रेस में हिस्‍सा लिया, जिसमें ज्‍यादातर में मैकेनिकल या ड्राइविंग त्रुटियां निकली। हालांकि, इन चिंताओं के कारण कैंपोस का प्रोत्‍साहन खत्‍म हो गया और फिर लगातार तीन रेस में क्‍वालीफाई नहीं करने के कारण उनकी जगह पियरलुइगी मार्टिनी को मौका दिया गया।

कैंपोस ने एफ1 के बाद स्‍पेनिश टूरिंग कार्स में स्‍पर्धा की और 1994 में चैंपियनशिप जीती। 1997 आखिरी साल था जब एड्रियान कैंपोस ने पेशेवर ड्राइवर के रूप में समय बिताया। इसके बाद उन्‍होंने अपनी टीम बनाई और कैंपोस रेसिंग के मालिक बने।

Published 28 Jan 2021, 22:10 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now