Create
Notifications

डेफलिंपिक्स में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर जीते 8 गोल्ड मेडल

भारतीय खिलाड़ियों ने डेफलिंपिक में गोल्फ, टेनिस शूटिंग, बैडमिंटन, कुश्ती जैसे ईवेंट में मेडल जीते।
भारतीय खिलाड़ियों ने डेफलिंपिक में गोल्फ, टेनिस शूटिंग, बैडमिंटन, कुश्ती जैसे ईवेंट में मेडल जीते।
Hemlata Pandey

ब्राजील में समाप्त हुए डेफलिंपिक्स में भारतीय खिलाड़ियों के दल ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कुल 17 पदक अपने नाम किए। ब्राजील के कासियाज डो सूल में 15 दिनों तक बधिर एथलीटों के लिए हुए इस विशेष खेल आयोजन में भारतीय दल ने 11 खेल स्पर्धाओं में भाग लेते हुए 8 गोल्ड , 1 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए। ये भारतीय दल का इन विशेष खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

भारत के 65 एथलीटों के दल ने बैडमिंटन, शूटिंग, कुश्ती, गोल्फ ,टेनिस जैसी स्पर्धाओं में पदक जीतने में कामयाबी हासिल की। भारतीय दल कुल 17 पदकों के साथ पदक तालिका में 9वें स्थान पर है। यूक्रेन ने 62 गोल्ड के साथ कुल 138 पदक जीतकर पदक तालिका में पहला स्थान हासिल किया, जबकि अमेरिका 20 गोल्ड समेत 55 पदकों के साथ दूसरे और ईरान 14 गोल्ड के साथ कुल 40 पदक लेकर तीसरे नंबर पर रहा।

पदक तालिका में टॉप पर रहने वाले यूक्रेन के खिलाड़ियों ने युद्ध समाप्त करने की अपील की।
पदक तालिका में टॉप पर रहने वाले यूक्रेन के खिलाड़ियों ने युद्ध समाप्त करने की अपील की।

रूस और बेलारूस की टीमों को यूक्रेन युद्ध के कारण डेफलिंपिक में भागीदारी का मौका नहीं दिया गया। पहली बार इन खेलों का आयोजन किसी लैटिन अमेरिकी देश में किया गया। पहले ये खेल 5 से 21 दिसंबर 2021 के बीच आयोजित होने थे, लेकिन कोविड के कारण टोक्यो में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का तारीख आगे बढ़ी जिसका असर डेफलिंपिक्स के आयोजन पर भी हुआ।

बैडमिंटन

भारत को बैडमिंटन में एथलीटों ने कुल 4 पदक दिलाए जिसमें 3 गोल्ड शामिल हैं। जर्लिन अनिका ने महिला सिंगल्स का गोल्ड जीता। मिक्स्ड डबल्स में जर्लिन और अभिनव शर्मा ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया जबकि मिक्स्ड टीम ईवेंट का गोल्ड भी भारत के नाम रहा। अभिनव शर्मा पुरुष सिंगल्स का ब्रॉन्ज जीतने में भी कामयाब रहे।

निशानेबाजी

डेफलिंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारतीय निशानेबाजी दल के सदस्य।
डेफलिंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारतीय निशानेबाजी दल के सदस्य।

निशानेबाजी में भारतीय दल ने तीन गोल्ड मेडल और 2 ब्रॉन्ज मेडल के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। पहली बार डेफलिंपिक्स में भारत की ओर से निशानेबाजों ने भाग लिया था और पहल ही बार में इतना शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। धनुष श्रीकांत ने पुरुषों की 10 मीटर एयर रायफल में गोल्ड जीता और फिर मिक्स्ड टीम ईवेंट में प्रियेशा देशमुख के साथ मिलकर भी गोल्ड जीतने में कामयाब रहे। 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत के अभिनव देशवाल ने देश को तीसरा गोल्ड दिलाया। पुरुषों की एयर रायफल स्पर्धा में शौर्य सैनी और महिलाओं के एयर पिस्टल ईवेंट में वेदिका शर्मा ने कांस्य पदक जीतने में कामयाबी हासिल की।

गोल्फ

गोल्फ का गोल्ड जीतने के बाद रजत पदक विजेता अमेरिकी खिलाड़ी के साथ दीक्षा (दाएं)।
गोल्फ का गोल्ड जीतने के बाद रजत पदक विजेता अमेरिकी खिलाड़ी के साथ दीक्षा (दाएं)।

गोल्फ में भारत की दीक्षा डागर ने महिलाओं के ईवेंट का गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया। दीक्षा ने पिछले साल टोक्यो ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था और ओलंपिक और डेफलिंपिक में भाग लेने वाली पहली महिला गोल्फर भी बन गई हैं। पिछली बार 2017 में हुए डेफलिंपिक में दीक्षा सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब रही थीं।

टेनिस

टेनिस में भारत को कुल 3 पदक मिले।
टेनिस में भारत को कुल 3 पदक मिले।

भारतीय टेनिस खिलाड़ियों ने डेफलिंपिक में 1 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज जीतने में कामयाबी हासिल की। पुरुष डबल्स में भारत के धनंजय दुबे और पृथ्वी शेखर ने सिल्वर मेडल जीता। वहीं मिक्स्ड डबल्स में पृथ्वी शेखर और जाफरीन शेख ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। पृथ्वी ने पुरुष सिंगल्स का ब्रॉन्ज मेडल भी जीता और टेनिस में कुल 3 पदक जीतने में कामयाब रहे।

कुश्ती

कुश्ती में 97 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के सुमित दाहिया ने गोल्ड मेडल जीता। जबकि 86 किलो वर्ग में अमित कृष्णा को ब्रॉन्ज मेडल मिला। 74 किलो वर्ग में 'गूंगा पहलवान' के नाम से मशहूर देश के वीरेंद्र सिंह ब्रॉन्ज जीतने में कामयाब रहे।

पिछली बार 2017 में हुए इन खेलों में भारत ने 1 गोल्ड, 1 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल जीते थे। जबकि ब्राजील से पहले भारत ने साल 1993 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बुल्गारिया के सोफिया मे आयोजित डेफलिंपिक में किया था जहां भारतीय दल को कुल 7 पदक मिले थे जिनमें 5 गोल्ड और 2 ब्रॉन्ज थे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...