Create
Notifications

भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय आर्चर्स को ओलंपिक चयन ट्रायल्‍स में हिस्‍सा लेने से रोका, जानिए असली वजह

आर्चरी चयन ट्रायल्‍स
आर्चरी चयन ट्रायल्‍स
Vivek Goel
visit

जमशेदपुर में मंगलवार को आर्चरी चयन ट्रायल्‍स का पहला दिन नाटकीय भरा रहा जब असम के पांच अंतरराष्‍ट्रीय आर्चर्स को ट्रायल्‍स में हिस्‍सा लेने से रोक दिया गया क्‍योंकि उन्‍होंने आयोजकों को अपनी कोविड-19 आरटी-पीसीआर रिपोर्ट नहीं सौंपी थी जबकि इवेंट में हिस्‍सा लेने के लिए ऐसा करना अनिवार्य था। आर्चर्स संजय बोरो, धनीराम बासुमतारी, मुकेश बोरो, प्रमीला दायमारी और सोनाली बासुमतारी को आरटी-पीसीआर रिपोर्ट नहीं सौंपने के कारण आर्चरी चयन ट्रायल्‍स में हिस्‍सा नहीं लेने दिया।

भारतीय आर्चरी संघ (एएआई) ने ट्रायल्‍स से पहले मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि सभी हिस्‍सा लेने वाले प्रतिभागियों को अनिवार्य कोविड-19 टेस्‍ट अपने शहर में कराना है और परीक्षण की निगेटिव रिपोर्ट लेकर जमशेदपुर पहुंचना था। कोविड-19 निगेटिव टेस्‍ट रिपोर्ट को 48 घंटों से ज्‍यादा नहीं होने थे।

चूकि यह पुरुष और महिला रिकर्व आर्चर्स मंगलवार की सुबह बिना कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट के ट्रायल्‍स में हिस्‍सा लेने पहुंच गए तो आयोजकों को इन्‍हें मैदान में आने की अनुमति नहीं दी और वहां से जाने के लिए बोल दिया। पता हो कि आर्चर्स का तीन दिवसीय ट्रायल्‍स 24-26 नवंबर तक जेआरडी टाटा स्‍पोर्ट्स कॉम्‍प्‍लेक्‍स में चल रहा है।

ओलंपिक तैयारी नेशनल कैंप के लिए आर्चर्स का होगा चयन

इसी प्रकार आयोजकों ने हिस्‍सा लेने वाले आर्चर्स के लिए नजदीक का होटल बुक किया है, लेकिन वहां ऐसा प्रावधान नहीं है कि आपको कोविड-19 टेस्‍ट अनिवार्य रूप से कराने के बाद ही एंट्री मिले। आयोजकों ने आर्चर्स को सोमवार से ही होटल कमरे में चेक-इन कराया, लेकिन आश्‍चर्य की बात है कि सभी आर्चर्स के टेंपरेचर लेकर उन्‍हें अंदर जाने दिया। होटल में सुविधा नहीं थी कि कोविड-19 परीक्षण कराया जाए।

बहरहाल, आर्चर्स का तीन दिवसीय ट्रायल्‍स 24-26 नवंबर तक जेआरडी टाटा स्‍पोर्ट्स कॉम्‍प्‍लेक्‍स में चल रहा है, जहां चार पुरुष और चार महिला रिकर्व आर्चर्स को मौजूदा टोक्‍यो ओलंपिक तैयारी राष्‍ट्रीय कैंप के लिए चुना जाएगा। यह नेशनल कैंप एएसआई पुणे में होगा। एएआई ने 40 पुरुष और 18 महिला आर्चर्स की लिस्‍ट रिलीज की थी, जो इस ट्रायल्‍स में हिस्‍सा लेने के योग्‍य हैं। यह ट्रायल्‍स भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) आयोजित करा रहा है।

चुने गए आर्चर्स उन आठ पुरुष व आठ महिला आर्चर्स से जुड़ेंगे, जो पुणे में चल रहे नेशनल कैंप का हिस्‍सा हैं। शीर्ष आर्चर्स जैसे अतनु दास, तरुणदीप राय, जयंत तालुकदार, दीपिका कुमारी और एल बॉमबायला देवी इस कैंप का हिस्‍सा हैं।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now