स्पेशल ओलंपिक्स समर गेम्स में भारत ने 85 गोल्ड समेत जीते कुल 368 पदक

Enter caption

स्पेशल ओलंपिक समर गेम्स में भारतीय एथलीटों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। अबुधाबी में हुए इस ओलंपिक गेम्स ने भारत ने कुल 368 पदक जीते, जिसमें 85 गोल्ड मेडल, 154 सिल्वर मेडल और 129 ब्रॉन्ज मेडल हैं।

आइए जानते हैं भारतीय दल ने किस-किस इवेंट में कितने मेडल जीते:

Enter caption

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सभी खिलाड़ियों को इस ऐतिहासिक सफलता पर बधाई दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा ' आज भारत के लिए काफी गर्व का दिन है। स्पेशल ओलंपिक समर गेम्स में भारतीय दल ने 85 गोल्ड मेडल समेत कुल 368 पदक जीते। पदक जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को बधाई। आप लोग करोड़ों लोगों के प्रेरणास्त्रोत हैं'।

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वीरेंदर सहवाग ने भी ट्वीट कर भारतीय दल को बधाई दी। उन्होंने लिखा 'स्पेशल ओलंपिक समर गेम्स में हमारे एथलीटों के शानदार प्रदर्शन पर हमें गर्व है। सभी खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ को बहुत-बहुत बधाई।

दिग्गज क्रिकेटर सुरेश रैना ने भी ट्वीट कर भारतीय दल को बधाई दी और लिखा कि आप ऐसे ही देश का नाम रोशन करते रहें।

गौरतलब है अबुधाबी में 14 से 21 मार्च तक 15वें स्पेशल ओलंपिक का आयोजन हुआ और इसमें 378 सदस्यीय भारतीय दल ने हिस्सा लिया था। इस बार भारतीय दल में 289 खिलाड़ी, 73 कोच, एक दल प्रमुख, 4 सहायक दल प्रमुख, 11 असिस्टेंट स्टाफ शामिल थे। भारतीय खिलाड़ियों ने 24 ओलंपिक स्पर्धाओं में से 14 में हिस्सा लिया था। 8 दिनों तक चले इस ओलंपिक में करीब 200 देशों के 7, 5000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। 4 मार्च को नई दिल्ली में हुए एक समारोह में भारतीय दल को विदाई दी गई थी।

स्पेशल ओलंपिक भारत की स्थापना साल 1968 में हुई थी और इस साल ये अपना 50वां साल सेलिब्रेट कर रहा है। अगले समर ओलंपिक का आयोजन स्वीडन में 2021 में होगा।

स्पोर्ट्स की खबरों के लिए पढ़े स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी

Edited by सावन गुप्ता