Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स के लिए इजरायल मई तक एथलीट्स को लगाएगा वैक्‍सीन

 टोक्‍यो ओलंपिक्‍स
 टोक्‍यो ओलंपिक्‍स
Vivek Goel
FEATURED WRITER
Modified 27 Jan 2021
न्यूज़
Advertisement

इजरायल ने अपने एथलीट्स के टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लेने के संकेत साफ कर दिए हैं। इजरायल की राष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति ने बुधवार को कहा है कि वह मई तक अपने एथलीट्स को कोरोना वायरस की वैक्‍सीन लगा देगा। यह बहस वैश्विक स्‍तर पर जारी है कि एथलीट्स को रोलआउट में प्राथमिकता दी जाना चाहिए या नहीं। वैश्विक कोरोना वायरस मामले बुधवार को 100 मिलियन के पार हो चुके हैं। इस दौरान कई देश नए वायरस से जूझे तो कहीं वैक्‍सीन की कमी भी रही।

इजरायल हालांकि पर कैपिटा वैक्‍सीनेशन में दुनिया में शीर्ष पर है। इजरायल ने अपनी जनता के करीब 29 प्रतिशत लोगों को कम से कम एक डोज जरूर दिलाया है। समिति के प्रवक्‍ता ने रॉयटर्स को एक ई-मेल में कहा, 'कोरोना प्रक्रिया के लिए इज़राइल टीकाकरण के हिस्से के रूप में, टोक्‍यो के सभी इजरायल ओलंपिक एथलीटों के प्रतिनिधिमंडल के पहले से ही 50% टीकाकरण किया गया है। मई 2021 के अंत तक कोरोना वायरस के खिलाफ सभी का वैक्‍सीनेशन पूरा हो जाएगा।'

कोविड-19 इंफेक्‍शन की तीसरी लहर के कारण जापान के अधिकांश राज्‍य आपातकालीन स्थिति में हैं, लेकिन आयोजकों का कहना है कि वह योजनाबद्ध तरीके से खेलों को आगे लेकर चलेंगे, जो 23 जुलाई को खुलना है। कोरोना वायरस के कारण टोक्‍यो ओलंपिक्‍स एक साल के लिए स्‍थगित कर दिए गए थे। बेल्जियन ओलंपिक समिति (बीओआईसी) ने अपनी सरकार से ओलंपिक एथलीट्स के लिए 400-500 वैक्‍सीन और उनके टोक्‍यो गेम्‍स की यात्रा के खर्चे की मांग की, लेकिन जोर देकर कहा कि यह सहयोग प्रदान करने वाला नहीं है। 

बीओआईसी के प्रमुख फिजिशियन ने बेल्जियम के स्‍पोर्जा टीवी से बातचीत में कहा, 'हेल्‍थकेयर श्रमिक और चपेट में आए समूह से पहले का इरादा नहीं है, लेकिन हम अपने एथलीट्स को सुरक्षित रखना चाहते हैं। मगर हमने सहयोग प्रदान करने को नहीं कहा है। बिलकुल नहीं।'

एथलीट्स को प्राथमिकता देने के पक्ष में सब नहीं

उन्‍होंने आगे कहा, 'हम ओलंपिक बबल को इंफेक्‍शन के खिलाफ सुरक्षित रखना चाहते हैं। हमें पता है कि एथलीट्स को वैक्‍सीन लगा दी गई है या लगा दी जाएगी। यह सही है कि हम नहीं चाहते कि हमारे एथलीट्स प्रतिस्‍पर्धी नुकसान झेले।' कुछ देश इस बात से हैरान है कि जरूरतमंदों से ऊपर एथलीट्स को प्राथमिकता कैसे दें।

ब्रिटीश ओलंपिक एसोसिएशन के प्रतिनिधि ने रॉयटर्स से कहा कि उन्‍होंने अपने एथलीट्स से वैक्‍सीन के बारे में बात नहीं की और उनकी प्राथमिकता चपेट में आए, उम्रदराज व फ्रंटलाइन कार्यकर्ता हैं। यूएस ओलंपिक और पैरालंपिक समिति ने कहा कि कुछ एथलीट्स ने बात समझी और कुछ ने सवाल उठाए कि इसके परिणाम से उनके प्रदर्शन पर असर पड़ेगा। आईओसी अध्‍यक्ष थॉमस बाख ने कहा कि प्रतियोगियों को वैक्‍सीन लगाए जाने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा रहा है, लेकिन यह जरूरी नहीं है।

वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स अध्‍यक्ष सेबास्टियन कोए ने कहा कि वह निश्चित वैक्‍सीन लगाने के खिलाफ हैं और उन्‍हें यह आइडिया पसंद नहीं आया कि कोरोना वायरस की चपेट में आए व फ्रंटलाइन वर्कर्स से पहले एथलीट्स को प्राथमिकता दी जाए।

Published 27 Jan 2021, 22:06 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now