12-15 फरवरी के बीच दिल्‍ली में होगा केकेएफआई का 2021 सुपर लीग खो खो टूर्नामेंट का आयोजन

खो खो
खो खो

भारतीय खो खो महासंघ (केकेएफआई) के 2021 सुपर लीग टूर्नामेंट का आयोजन 12-15 फरवरी के बीच देश की राजधानी इंदिरा गांधी इंडोर स्‍टेडियम में होगा। केकेएफआई और यूकेके द्वारा दिल्ली में बीते एक महीने से जारी शिविर में शामिल 138 खिलाड़ियों को 10 टीमों में विभाजित किया गया है। टूर्नामेंट का आयोजन नए नियमों के आधार पर होगा। ये वही नियम होंगे, जिनका उपयोग आने वाले समय में अल्टीमेट खो खो लीग में होना है।

केकेएफआई के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने कहा, 'सुपर लीग के माध्यम से हम प्रत्येक खिलाड़ी के मानक और स्तर का मूल्यांकन करना चाहते हैं। वास्तविक मैच स्थितियों में जुटाए गए डाटा का विशेषज्ञ वैज्ञानिक रूप से विश्लेषण किया जाएगा और प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एक मूल्यांकन और प्रदर्शन ग्रेड बनाया जाएगा। यह तब तक जारी रहेगा जब तक कि हमारे पास पूर्ण रूप से वर्ल्ड क्लास खिलाड़ियों का एक अच्छा-खासा पूल नहीं तैयार हो जाता।'

उल्लेखनीय है कि देश के हर हिस्से से जुटे शीर्ष खो खो खिलाड़ी बीते चार सप्ताह से खेल विज्ञान-आधारित प्रशिक्षण एवं विश्लेषण शिविर में अपनी शारीरिक दक्षताओं को निखारने में लगे हैं। ये खिलाड़ी प्रौद्योगिकी की मदद से इस जमीन से जुड़े खेल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक फिटनेस के विभिन्न पहलुओं की खोज करने में व्यस्त हैं।

खो खो के शिविर का ये था मकसद

एक महीने के मौजूदा प्रशिक्षण शिविर में खिलाड़ियों के प्रदर्शन की निगरानी रखते हुए उनका विश्लेषण किया जा रहा है। इसमें खेल विज्ञान के अलग अलग पहलुओं-फिजियोथेरेपी, रिहैबिलिटेशन, चोट के प्रबंधन, बायोमैकेनिक्स, बायोकाइनेटिक्स, खेल प्रदर्शन विश्लेषण, पोषण संबंधी मार्गदर्शन और पोस्चर करेक्शन- को अमल में लाया जा रहा है। इस शिविर का मुख्य लक्ष्य खिलाड़ियों को चोटिल से होने बचाना है।

अल्टीमेट खो खो के सीईओ तेनजिंग नियोगी ने कहा, 'खिलाड़ियों को खो खो के नए प्रारूप को उपयोग में लाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। यह वही प्रारूप है, जिसका उपयोग हम लीग में करना चाहते हैं। अगले कुछ दिनों के दौरान, जैसे ही खिलाड़ी मैच खेलेंगे, हम मल्टी कैमरों के माध्यम से उनके एक्शन को कैप्चर करेंगे। हम इसके माध्यम से यह देखना चाहेंगे कि टीवी उत्पाद के रूप में यह खेल कैसा दिख रहा है।

केकेएफआई के 2021 सुपर लीग खो खो टूर्नामेंट में विजेता टीमों के लिए पुरस्कार राशि होगी। टीमें अपने-अपने पूल में एक-दूसरे का सामना करेंगे और प्रत्येक पूल में शीर्ष-2 में आने वाले टीमों के बीच सेमीफाइनल खेला जाएगा, जिसका आयोजन 15 फरवरी को होगा। फाइनल भी 15 फरवरी को ही खेला जाएगा।

Edited by Vivek Goel