अपने भारतीय ओलंपियन को जानें: मनु अत्री (बैडमिंटन)

  1. मनु अत्री का जन्म 31 दिसंबर 1992 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ था।
  2. उनके प्रोफेशनल करियर की शुरुआत 2011 से हुई जब उन्होंने जिष्णु सान्याल के साथ मिलकर टीम बनाई और केन्या ओपन में हिस्सा लिया।
  3. 2013 से उनके पार्टनर बने सुमीत रेड्डी और फिर उनका प्रदर्शन निखरने लगा। ये जोड़ी आगे भी बहुत कमाल दिखाएगी। इन्होंने जल्द ही जीत का स्वाद चखा जब दोनों ने फाइनल में चीह टीएन और हाय-लिन वांग को हराया।
  4. उसके दूसरे साल भी दोनों का प्रदर्शन जारी रहा और उन्होंने टाटा ओपन खिताब जीता। वहीँ मिक्स्ड डबल में सिक्की रेड्डी के साथ जोड़ी बनाकर अत्री ने ख़िताब जीते।
  5. 2015 अत्री और सुमित रेड्डी के लिए अच्छा रहा क्योंकि दोनों US ओपन ग्रैंड प्रिक्स के फाइनल में पहुंचे जहां उन्हें चीन के जुन्हुई ली और युचें लियू के हातों हारना पड़ा।
  6. दोनों के शानदार प्रदर्शन के कारण उनके रैंकिंग में भी काफी सुधार हुआ। जुलाई के अंत तक वें विश्व के 17 वें नंबर की जोड़ी बन चुके थे।
  7. अक्टूबर में दोनों डच ओपन ग्रैंड प्रिक्स के सेमीफाइनल में पहुंचे।
  8. 2015 के मेक्सिको ओपन में दोनों ने मिलकर अपना ख़िताब जीता। फाइनल में उन्होंने बोदिन इस्सर और निपीठों पुण्गपुअपेच को हराया।
  9. रियो 2016 के कालीफिकेशन्स के आखरी समय के कुछ महीने पहले वें मेक्सिको ओपन के फाइनल में पहुंचे लेकिन उन्हें वहां पर पोलैंड के एडम कवालीन और ज़ेमीस्लॉ वाचा के हातों करीबी मुकाबले में हार झेलनी पड़ी।
  10. पिछले 12-18महीनों में दोनों के प्रदर्शन के कारण ही उन्हें रियो ओलंपिक्स के लिए जगह मिली है।
लेखक: तेजस, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी
App download animated image Get the free App now