Create
Notifications

नाइटहुड सम्‍मान से नवाजे जाएंगे सात बार के फॉर्मूला-1 चैंपियन लुईस हैमिल्‍टन

लुईस हैमिल्‍टन
लुईस हैमिल्‍टन
Vivek Goel

लुईस हैमिल्‍टन को नाइटहुड सम्मान से नवाजा जाएगा। यह ब्रिटेन में दिया जाने वाला सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। ब्रिटेन के लुईस हैमिल्‍टन इसी साल जर्मनी के दिग्गज फार्मूला वन चालक रहे माइकल शूमाकर के सबसे ज्यादा 91 रेस जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ा था। अब उनके खाते में एक और विशिष्‍ट उपलब्धि जुड़ गई है।

सात बार के विश्व चैंपियन हैमिल्टन अब तक 95 रेस अपने नाम कर चुके हैं। नाइटहुड की उपाधि हासिल करने के बाद हैमिल्टन अपने नाम के आगे 'सर' जुड़ जाएगा। 'सर' की उपाधि से नवाजे जाने की यबह परंपरा ब्रिटेन में मध्यकाल से चली आ रही है। जो कि किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धि हासिल करने वाले चुनिंदा लोगों को दी जाती है।

लुईस हैमिल्‍टन नाइटहुड की उपाधि हासिल करने वाले पहले एफ-1 ड्राइवर नहीं है। लुइर्स हैमिल्‍टन से पहले छह ड्राइवर्स को यह सम्‍मान मिल चुका है। सर जैकी स्टीवर्ट, सर स्टर्लिंग मॉस, सर फ्रैंक विलियम्स, सर पैट्रिक हेड और सर जैक बॉथम को पहले नाइटहुड सम्‍मान से नवाजा जा चुका है। लुईस हैमिल्टन यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे फार्मूला वन चालक हैं। पता हो कि लुईस हैमिल्‍टन को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स मैन ऑफ द इयर, बीसीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर, जीक्यू गेम चेंजर ऑफ द ईयर के खिताब से भी नवाजा जा चुका है।

2020 में लुईस हैमिल्‍टन ने अपार सफलता हासिल की

लुईस हैमिल्‍टन के लिए साल 2020 अपार सफलता वाला रहा है। इसी साल उन्होंने रिकॉर्ड सातवीं बार विश्व खिताब पर कब्जा किया। उनकी इस उपलब्धि के कारण ही मर्सीडीज की टीम भी लगातार सातवीं बार कार निर्माता का खिताब जीतने में सफल रही है।

लुईस हैमिल्‍टन ने पहले ही खेल इतिहास में किसी से भी ज्‍यादा रेस, पोल पोजीशन और पोडियम फिनिश किया है, लेकिन सीजन की धीमी शुरूआत के बाद 35 साल के लुईस हैमिल्‍टन ने अपना जलवा बरकरार रखने की कोशिश की। चेकर्ड फ्लैग पार करने के बाद लुईस हैमिल्‍टन ने रेडियो पर टीम के साथ कहा था, 'धन्‍यवाद साथियों। यह सभी बच्‍चों के लिए है, जो असंभव का सपना देखते हैं। आप भी ऐसा कर सकते हैं। मुझे आप पर विश्‍वास है।'

लुईस हैमिल्‍टन ने कहा, 'मैं पिट-लेन में विश्‍व चैंपियनशिप हार चुका हूं। मैंने 2007 से अपना पाठ सीख लिया है। मुझे लगता है कि मेरा नियंत्रण सही हुआ है और बारिश होती है तो भी मैं स्थिति पर नियंत्रण पा सकता हूं।


Edited by Vivek Goel

Comments

Fetching more content...