Create
Notifications

F1: लुईस हैमिल्‍टन ने बेल्जियम ग्रांपी जीती, अब माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड से दो जीत दूर

बेल्जियम ग्रांपी जीतने के बाद ट्रॉफी के साथ लुईस हैमिल्‍टन
बेल्जियम ग्रांपी जीतने के बाद ट्रॉफी के साथ लुईस हैमिल्‍टन
Vivek Goel

लुईस हैमिल्‍टन ने फॉर्मूला स्‍टैंडिंग्‍स के शीर्ष पर अपनी बढ़त को कायम रखते हुए रविवार को बेल्जियम ग्रांपी जीती। ब्रिटेन के लुईस हैमिल्‍टन ने पोल से शुरूआत की और प्रत्‍येक लैप में आगे रहे। लुईस हैमिल्‍टन अपनी टीम के साथी वाल्टेरी बोतास से 8.4 सेकंड आगे रहे और रेस जीती। मर्सिडीज के दोनों ड्राइवर लुईस हैमिल्‍टन व वाल्टेरी बोतास बेल्जियम ग्रांपी में पहले व दूसरे स्‍थान पर रहे। रेड बुल ड्राइवर मैक्‍स वर्सटापेन तीसरे स्‍थान पर रहे।

लुईस हैमिल्‍टन ने अपने करियर की 89वीं खिताबी जीत दर्ज की। लुईस हैमिल्‍टन अब माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड 91 जीत से सिर्फ दो कदम दूर है। पिछली सात रेस में लुईस हैमिल्‍टन की यह पांचवीं जीत रही। इस जीत के साथ लुईस हैमिल्‍टन अब वर्सटापेन से 47 अंक आगे हो गए हैं। इस साल 17 में से 10 रेस हुई हैं। बोतास ने वर्सटापेन से अंतर कम किया, लेकिन तीसरे स्‍थान पर रहे।

बेल्जियम ग्रांपी के टॉप-10

  1. लुईस हैमिल्‍टन, मर्सिडीज
  2. वाल्टेरी बोतास, मर्सिडीज
  3. मैक्‍स वार्सटापेन, रेड बुल
  4. डेनियल रिकॉर्डो, रेनॉ
  5. एस्‍तेबान ओकॉन, रेनॉ
  6. एलेक्‍सेंडर एल्‍बन, रेड बुल
  7. लांडो नॉरिस, मैक्‍लेरेन,
  8. पियरे गासली, अल्‍फाटौरी
  9. लांस स्‍ट्रोल, रेसिंग प्‍वाइंट
  10. सर्जियो पेरेज, रेसिंग प्‍वाइंट

लुईस हैमिल्‍टन अपनी अलग लीग में है

करुण चंडौक ने कहा कि हमारे पास लुईस हैमिल्‍टन की तारीफ के लिए शब्‍दों की कमी पड़ने लगी है। लुईस हैमिल्‍टन ने पिछले सप्‍ताह सबसे महान ट्रैक पर जीत दर्ज की थी। पोल पोजीशन कभी ड्राइवर्स को दिक्‍कत भी दे जाती है और उन्‍हें पहले ही लैप से पीछे धकेल देती है। हालांकि, लुईस हैमिल्‍टन हमेशा से अपनी पोल पोजीशन को बरकरार रखने में कामयाब होते हैं और बोतास को भी उन्‍होंने आगे नहीं जाने दिया। लुईस हैमिल्‍टन ने जीत के बाद कहा, 'मुझे शुरूआत में थोड़ा संघर्ष करना पड़ा। मैं घबराया हुआ था। हमारे पास सिल्‍वरस्‍टोन जैसी एक और स्थिति हो सकती थी। यह जरूरी नहीं कि सामने से मर्सिडीज में लोग क्‍या देखना चाहते हैं, लेकिन हमें अपना सिर नीचे रखना पड़ता है। इस तरह काम करने के लिए अतुल्‍नीय मानसिकता की जरूरत है और हम लगातार कार के बारे में सीख रहे हैं।' फिन ने कहा, 'लुईस हैमिल्‍टन का आज कोई नहीं था।'

लुईस हैमिल्‍टन की वार्षिक कमाई

लुईस हैमिल्‍टन ने साल 2020 में एफ1 ड्राइवर्स में सबसे ज्‍यादा कमाई की। हाल ही में लुईस हैमिल्‍टन सहित शीर्ष 20 एफ1 ड्राइवर्स की कमाई का खुलासा हुआ, जिसमें लुईस हैमिल्‍टन ने 42 मिलियन पाउंड के साथ बाजी मारी। सेबास्टियन वेटल 37 मिलियन पाउंड के साथ दूसरे स्‍थान पर हैं।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...