Create

मेसी बने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी, रोनाल्डो तीसरे स्थान पर, फेडरर भी टॉप 10 में

मेसी ने पिछले एक साल में 130 मिलियन डॉलर की कमाई कर टॉप स्थान हासिल किया।
मेसी ने पिछले एक साल में 130 मिलियन डॉलर की कमाई कर टॉप स्थान हासिल किया।

अर्जेंटीना के फुटबॉल स्टार लायोनल मेसी पिछले एक साल में दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। पिछले 12 महीनों में मेसी ने 130 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमाई की और इस आंकड़े के साथ साल 2019 के बाद एक बार फिर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में टॉप पर रहे। मेसी के अलावा एनबीए स्टार लेब्रॉन जेम्स दूसरे, पुर्तगाली फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो तीसरे, ब्राजील के नेमार चौथे और बास्केटबॉल खिलाड़ी स्टीफन करी पांचवे नंबर पर हैं। 1 मई 2022 से पिछले 12 महीने की कमाई को इस सूची के लिए गिना गया है। देखिए टॉप 10 खिलाड़ियों की सूची-

1) लायोनल मेसी - 130 मिलियन डॉलर

मेसी ने फुटबॉल के मैदान से कुल 75 मिलियन डॉलर कमाए जबकि विज्ञापनों के जरिए 55 मिलियन डॉलर की कमाई की। पिछले साल पेरिस सेंट जर्मन से जुड़ने वाले मेसी की फुटबॉल से होने वाली कमाई में करीब 22 मिलियन डॉलर की कमी आई, लेकिन विज्ञापनों और अलग-अलग इडोर्समेंट के बढ़ने के कारण उनकी कमाई सबसे ज्यादा हुई।

2) लेब्रॉन जेम्स - 121.2 मिलियन डॉलर

लेब्रॉन जेम्स पिछले साल भी इस सूची में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बास्केटबॉल खिलाड़ी थे।
लेब्रॉन जेम्स पिछले साल भी इस सूची में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बास्केटबॉल खिलाड़ी थे।

LA लेकर्स के लिए खेलने वाले जेम्स ने बास्केटबॉल कोर्ट पर खेलते हुए 41. 2 मिलियन कमाए जबकि इंडोर्समेंट से उन्हें 80 मिलियन डॉलर मिले। जेम्स ने पिछले एक साल में स्पेस जैम नाम से एक फिल्म में काम किया, इसके साथ ही अपने टॉक शो का प्लेटफॉर्म बदलकर भी धनराशि कमाई। पिछली बार जारी सूची में जेम्स 96.5 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ टॉप पर थे।

3) क्रिस्टियानो रोनाल्डो - 115 मिलियन डॉलर

पिछले साल मैनचेस्टर यूनाईटेड का हिस्सा बनने वाले रोनाल्डो ने फुटबॉल के जरिए 60 मिलियन डॉलर और इंडोर्समेंट के जरिए 55 मिलियन डॉलर कमाए। 37 साल के रोनाल्डो की कमाई का एक काफी बड़ा हिस्सा सोशल मीडिया पर उनके फॉलोअर्स की वजह से आता है। रोनाल्डो इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति हैं।

4) नेमार - 95 मिलियन डॉलर

30 साल के नेमार को दुनिया के सबसे उम्दा फुटबॉल खिलाड़ियों में गिना जाता है। पिछले साल नंवबर में पीएसजी के इस खिलाड़ी ने अपने करियर का 400वां गोल दागा था। नेमार की कमाई में 70 मिलियन डॉलर का हिस्सा खेल के मैदान से आता है जबकि 25 मिलियन डॉलर का हिस्सा विज्ञापनों के माध्यम से मिला है।

5) स्टीफन करी - 92. 8 मिलियन डॉलर

गोल्डन स्टेट वॉरियर्स नाम की एनबीए बास्केटबॉल टीम के सदस्य स्टीफन करी इस सीजन बास्केटबॉल के जरिए सबसे ज्यादा धनराशि कमाने वाले खिलाड़ी बने हैं। बास्केटबॉल के जरिए करी ने 45.8 मिलियन डॉलर की धनराशि प्राप्त की जबकि 47 मिलियन डॉलर की धनराशि विज्ञापनों के माध्यम से करी ने कमाई।

6) केविन डुरंत - 92.1 मिलियन डॉलर

डुरंत ब्रूकलिन नेट्स के लिए खेलने वाले एनबीए खिलाड़ी हैं। 33 साल के डुरंत ने नाइकी कंपनी के जरिए पिछले एक साल में 28 मिलियन डॉलर की कमाई की।

7) रॉजर फेडरर - 90. 7 मिलियन डॉलर

फेडरर इंडोर्समेंट और व्यापार के जरिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं।
फेडरर इंडोर्समेंट और व्यापार के जरिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं।

पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी फेडरर भले ही कोर्ट से दूर हों लेकिन पिछले एक साल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टेनिस खिलाड़ी रहे हैं। खास बात ये है कि टेनिस कोर्ट से फेडरर ने सिर्फ 7 लाख डॉलर कमाए जबकि बाकि 90 मिलियन डॉलर की कमाई उन्हें विज्ञापनों और अपने व्यापार के जरिए प्राप्त हुई है।

8) कनेलो अल्वराज - 90 मिलियन डॉलर

प्रोफेशनल मुक्केबाज अल्वराज मेक्सिको के रहने वाले हैं और पिछले साल खेली गई 2 फाइट्स के जरिए उन्होंने 85 मिलियन डॉलर कमाए। अल्वराज अपने देश में टाको का रेस्टोरेंट भी चलाते हैं और जल्द ही पेट्रोलियम के उत्पादों के बिजनेस में भी उतरने वाले हैं।

9) टॉम ब्रेडी - 83.9 मिलियन

ब्रेडी अमेरिकी फुटबॉल की दुनिया के सबसे बड़े खिलाड़ी माने जाते हैं। ब्रेडी ने 31.9 मिलियन डॉलर खेल के मैदान से कमाए तो इंडोर्समेंट आदि के जरिए 52 मिनट कमाने में कामयाब रहे। इस सीजन ब्रेडी ने संन्यास लेने की घोषणा की लेकिन 6 हफ्तों बाद ही फुटबॉल के मैदान में वापस आ गए।

10) जियानिस अंतेतोकुनम्पो - 80.9 मिलियन

जियानिस एनबीए खिलाड़ी हैं और इस सूची में सबसे युवा खिलाड़ी हैं। 27 साल के जियानिस मिलुवाकी बक्स नामक टीम का हिस्सा हैं और साल 2020 में इस टीम के साथ 228 मिलियन डॉलर का कॉन्ट्रेक्ट 5 सालों के लिए साइन किया था।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment