Create

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने 89.30 मीटर पर जैवलिन फेंक तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

89.30 मीटर का थ्रो नीरज चोपड़ा का पर्सनल बेस्ट और नया नेशनल रिकॉर्ड है।
89.30 मीटर का थ्रो नीरज चोपड़ा का पर्सनल बेस्ट और नया नेशनल रिकॉर्ड है।

टोक्यो ओलंपिक जैवलिन थ्रो गोल्ड मेडल विजेता भारत के नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में चल रहे पावो नुर्मी गेम्स 2022 में नया कीर्तिमान रचा है। नीरज ने 89.30 मीटर थ्रो के साथ नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया। इस थ्रो के साथ नीरज ने इस प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल हासिल किया। फिनलैंड के ओलिवर हैलिंडर ने 89.83 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया जबकि तीसरे स्थान पर मौजूदा विश्व चैंपियन ग्रेनाडा के एंडर्सन पीटर्स रहे जिन्होंने 86.60 मीटर की दूरी तय की।

8⃣9⃣.3⃣0⃣ 🤩🤩In his 1st Int'l event since #Tokyo2020 Olympics @Neeraj_chopra1 Chopra makes a solid return, bettering his own #NationalRecord to 89.30m (NR, PB), a brilliant start to the season🔥🔥Neeraj clinches 🥈at #PaavoNurmiGames 2022, just 0.53m behind the Gold medalist https://t.co/2bPUhBS61T

पिछले साल अगस्त के महीने में टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने के बाद ये नीरज का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे बड़ा मुकाबला था। टोक्यो में नीरज ने 87.58 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड जीता था, ऐसे में 10 महीनों के अंतराल पर नीरज का अपना पर्सनल बेस्ट देना उनकी अच्छी फॉर्म को दर्शा रहा है।

Now that's a javelin battle ⚔️Oliver Helander 🇫🇮 beats Olympic champion @Neeraj_chopra1 🇮🇳 with a massive personal best of 89.83m, despite the latter setting a national record 😳#ContinentalTourGold @paavonurmigames https://t.co/6AlTbWmzTP

नीरज ने पहले अटेम्पट में 86.92 मीटर की दूरी पर जैवलिन फेंककर ओलंपिक के अपने थ्रो से बेहतर प्रदर्शन के साथ आगाज किया। इसके बाद दूसरी बार में नीरज ने 89.30 की दूरी पर भाला फेंकते हुए नया नेशनल रिकॉर्ड किया और अपने करियर का बेस्ट थ्रो भी किया। इससे पहले नीरज का पर्सनल बेस्ट थ्रो 88.07 मीटर का था जो उन्होंने पिछले साल मार्च में इंडियन ग्रॉं प्री में फेंका था। तीसरे, चौथे और पांचवे प्रयास में नीरज का थ्रो सही नहीं रहा, जबकि आखिरी थ्रो में उनके जैवलिन ने 85.85 मीटर की दूरी तय की। इसके साथ ही सारे प्रयास खत्म हुए और नीरज को सिल्वर मेडल मिला।

नीरज की उपलब्धि के बाद उन्हें लगातार बधाईयां मिल रही हैं। एक साल के अंदर नीरज ने 88.07 मीटर से 89.30 मीटर के थ्रो का सफर तय किया है जिसके बाद उनकी मेहनत और कोशिश की जमकर तारीफ हो रही है। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद से ही लगातार मीडिया की सुर्खियों में छाए रहने वाले नीरज के भविष्य को लेकर कई फैंस और विशेषज्ञ सवाल उठा रहे थे कि इतनी सुर्खियों मे रहने से कहीं उनके प्रदर्शन पर असर ना पड़े, लेकिन नीरज ने अपने थ्रो के साथ सभी आलोचकों को भी करारा जवाब दिया है।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment