Asian Games 2023 : बॉक्सिंग में निखत जरीन ने पक्का किया मेडल, हासिल किया पेरिस ओलंपिक कोटा

Boxing - Commonwealth Games: Day 10
निकहत 2024 ओलंपिक कोटा हासिल करने वाली पहली भारतीय मुक्केबाज हैं।

विश्व बॉक्सिंग चैंपियन भारत की निखत जरीन ने 19वें एशियन गेम्स में अपना मेडल पक्का कर लिया है। चीन के हांगझाओ में खेले जा रहे इन गेम्स में महिलाओं की 50 किलोग्राम वेट कैटेगरी के क्वार्टरफाइनल में निखत ने जॉर्डन की हन्नन नसर को आसानी से मात दी। निखत का यह पहला एशियाड मेडल होगा।

क्वार्टरफाइनल मुकाबले से पहले निखत जीत की दावेदार मानीं जा रही थीं। पहले राउंड की शुरुआत दोनों ने जोरदार अंदाज में की। लेकिन कुछ सेकेंड बाद निखत के जोरदार पंच ने नसर की हालत मुश्किल कर दी और रेफरी ने मुकाबला पहले दौर में ही रोक निखत को विजेता घोषित कर दिया। इस तरह वह सेमिफाइनल में पहुंच गईं और उनका कम से कम ब्रॉन्ज मेडल पक्का हो गया है क्योंकि बॉक्सिंग उन खेलों में शामिल है जहां सेमीफाइनल में हारने वाले दोनों खिलाड़ियों को कांस्य पदक मिलता है। निखत ने मेडल कन्फर्म करते ही अगले साल होने वाले पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए भारत को एक कोटा दिला दिया है।

अब सेमीफाइनल में निखत का सामना थाईलैंड की रक्सत से होगा। नई दिल्ली में इसी साल हुई विश्व चैंपियनशिप में निखत ने रक्सत को हराया था लेकिन थाई मुक्केबाज के हाथों उन्हें काफी कड़ी चुनौती मिली थी। ऐसे में यह बाउट काफी अहम रहेगी और फैंस निखत की जीत की ही उम्मीद करेंगे ताकि वह गोल्ड मेडल के लिए खेल सकें। निखत ने पिछले साल हुए बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों में भी गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी पाई थी।

बॉक्सिंग में दिन के एक और मुकाबले में भारत की परवीन ने महिला 57 किलोग्राम वर्ग के राउंड ऑफ 16 में चीन की बॉक्सर को 5-0 से मात दी और क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। लेकिन भारत के लक्ष्य चहर हारकर बाहर हो गए। पुरुषों की 80 किलोग्राम वेट कैटेगरी के प्री-क्वार्टरफाइनल में लक्ष्य को किर्गिस्तान के बेग्जहिगित ऊलू ने 4-1 के स्कोर से मात दी। शनिवार के दिन भारत की ओलंपिक मेडलिस्ट लोवलीना बोर्गोहिन भी पदक पक्का कर सकती हैं। लोवलीना दक्षिण कोरियाई बॉक्सर के खिलाफ 75 किलोग्राम वेट कैटेगरी में क्वार्टरफाइनल खेलेंगी।