Asian Games 2023: भारत ने खोला अपना खाता, शूटिंग में मेहुली, रमिता, आशी की टीम ने दिलाया सिल्वर

हांगझाओ एशियन गेम्स में भारत के पहले मेडल के साथ महिला 10 मीटर एयर राइफल टीम।
हांगझाओ एशियन गेम्स में भारत के पहले मेडल के साथ महिला 10 मीटर एयर राइफल टीम।

भारत को 19वें एशियन गेम्स में अपना पहला पदक मिल गया है। मेहुली घोष, रमिता जिंदल और आशी चौकसे ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में देश को सिल्वर मेडल दिलाया है। चीन की महिला टीम ने स्पर्धा का गोल्ड जीता जबकि मंगोलिया को ब्रॉन्ज प्राप्त हुआ।

चीन की टीम ने कुल 1896.60 के स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया जबकि भारत को 1886 अंक मिले। फाइनल में सभी टीमों के बीच 6 राउंड हुए। तीसरे, चौथे और पांचवे दौर में भारतीय टीम चीन से काफी पीछे रह गई और इसी कारण गोल्ड तक पहुंचने में नाकामयाब रही। लेकिन फिर भी देश के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। कुल 14 टीमें इस स्पर्धा में भाग ले रही थीं। चीन का यह इस स्पर्धा में कुल छठा और लगातार पांचवा गोल्ड मेडल है।

दो दशक बाद आया सिल्वर

एशियन गेम्स इतिहास में इस स्पर्धा में यह भारत का कुल तीसरा पदक है। 21 सालों के बाद भारत को इस स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल हुआ है। साल 2002 के बुसान एशियाड में भारतीय महिलाओं ने 10 मीटर एयर राइफल का सिल्वर जीता था जबकि 2006 में टीम को कांस्य पदक मिला था। भारत को कभी भी इस स्पर्धा का गोल्ड नहीं मिला है।

जसपाल राणा पहले गोल्ड मेडलिस्ट

इस बार शूटिंग के लिए भारतीय दल का चुनाव नई दिल्ली की डॉ. कर्णी सिंह रेंज में राष्ट्रीय ट्रायल्स के जरिए हुआ था। भारत की ओर से इस बार शूटिंग में 30 से अधिक एथलीट भाग लेते नजर आएंगे। शूटिंग की स्पर्धा को पहली बार1954 के मनीला एशियाड में जगह मिली थी। भारत को एशियन गेम्स इतिहास में शूटिंग ने 9 गोल्ड, 21 सिल्वर और 28 ब्रॉन्ज समेत कुल 58 पदक दिलाए हैं। 1994 के हिरोशीमा एशियन गेम्स में जसपाल राणा ने 25 मीटर फायर पिस्टल में देश के लिए पहला शूटिंग गोल्ड जीता था।

Edited by निशांत द्रविड़