Asian Games : 'थकान' की वजह से भारतीय फुटबॉल टीम को मिली पहले मैच में हार, वॉलीबॉल में दर्ज की जीत

भारतीय टीम पिछले दो एशियन गेम्स में फुटबॉल में भाग नहीं ले पाई थी। (सौ. - aiff.com)
भारतीय टीम पिछले दो एशियन गेम्स में फुटबॉल में भाग नहीं ले पाई थी। (सौ. - aiff.com)

चीन के ह्वांगझो में हो रहे एशियन गेम्स में भारत के लिए पहला दिन मिला-जुला रहा है। पुरुष फुटबॉल स्पर्धा में जहां एक ओर भारतीय टीम को चीन के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा तो वहीं वॉलीबॉल में भारतीय टीम जीत के साथ अभियान शुरु करने में कामयाब रही। एशियन गेम्स 2023 की आधिकारिक शुरुआत भव्य समारोह के साथ 23 सितंबर को होगी।

बड़ी कोशिशों के बाद एशियन गेम्स में जाने का मौका पाने वाली भारतीय पुरुष टीम को ग्रुप ए के अपने पहले मैच में मेजबान चीन ने 5-1 से हरा दिया। मैच के 16वें मिनट में चीन की ओर से पहला गोल आया। हालांकि पहले हाफ के इंजुरी टाइम में राहुल केपी ने बेहद तेजी के साथ गेंद को ले जाते हुए गोल किया और भारत को बराबरी पर ला दिया। लेकिन इसके बाद अगले 45 मिनट चीन के नाम रहे जहां उन्होंने 4 गोल दागे।

माना जा रहा है कि भारतीय टीम को देर से ह्वांगझो पहुंचने के कारण थकान की वजह से मुकाबले में काफी दिक्कत हुई। भारतीय टीम सोमवार को काफी देर से चीन पहुंची। इसके बाद टीम को प्रैक्टिस का समय भी नहीं मिला। यही नहीं, भारतीय टीम के कुछ खिलाड़ी वीजा में दिक्कत के कारण मुकाबले का हिस्सा नहीं बन पाए। ऐसे में टीम का एकजुट होकर शुरुआती मुकाबले में खेलना मुश्किल ही था। ग्रुप ए के ही दूसरे मैच में म्यांमार ने बांग्लादेश को 1-0 से हराया।

इस बार कुल 21 टीमें पुरुषों की फुटबॉल स्पर्धा में एशियन गेम्स का हिस्सा बनी हैं। भारत को अब 21 सितंबर के दिन बांग्लादेश का सामना करना है जबकि आखिरी ग्रुप मैच में टीम 24 सितंबर को म्यांमार के खिलाफ खेलेगी।

वॉलीबॉल में विजयी शुरुआत

वॉलीबॉल के खेमे से भारत के लिए अच्छी खबर आई। भारत की पुरुष टीम ने पूल सी के अपने पहले मैच में कम्बोडिया को 25-14, 25-13, 25-19 से मात दी। अब भारतीय टीम का सामना पूल के अगले मैच में दक्षिण कोरिया से होगा। वॉलीबॉल में भारत समेत कुल 19 देश इस बार भाग ले रहे हैं। पांच ग्रुप में तीन-तीन टीमों को रखा गया है जबकि आखिरी ग्रुप में चार टीमें शामिल की गई हैं। हर ग्रुप से दो-दो टीमें राउंड ऑफ 12 में पहुंचेंगी जहां अगले मुकाबलों के बाद आखिरी 8 टीमें क्वार्टरफाइनल में खेलेंगी।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़