Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

नेत्रा कुमानन ओलंपिक्‍स के लिए क्‍वालीफाई करने वाली पहली भारतीय नौकाचालक बनीं

नेत्रा कुमानन
नेत्रा कुमानन
Vivek Goel
FEATURED WRITER
Modified 08 Apr 2021
न्यूज़

नेत्रा कुमानन ने बुधवार को इतिहास रच दिया। नेत्रा कुमानन ओलंपिक्‍स के लिए क्‍वालीफाई करने वाली पहली भारतीय नौकाचालक बनीं। नेत्रा कुमानन ने बुधवार को ओमान में एशियाई क्‍वालीफायर की लेजर रेडियल स्‍पर्धा में नंबर-1 पर रहकर यह उपलब्धि हासिल की। 23 साल की नेत्रा कुमानन लेजर रेडियल क्लास स्पर्धा में अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी और हमवतन रम्या सरवनन पर 21 अंक की बढ़त बनाए थीं। इस स्पर्धा की एक अंतिम रेस गुरूवार को होगी।

चेन्नई की नेत्रा कुमानन के मुसानाह ओपन चैंपियनशिप में अब 18 अंक हैं और रम्‍या के 39 अंक हैं जो संयुक्त एशियाई और अफ्रीकी ओलंपिक क्वालीफाइंग प्रतियोगिता है। नौकायन के बारे में आपको अहम जानकारी बता दें कि जिस खिलाड़ी के सबसे कम अंक होते हैं, वह प्रतियोगिता जीतता है।

बड़ी बात यह है कि गुरूवार को होने वाली आखिरी रेस 20 अंक की है और नेत्रा कुमानन ने एक दौर पहले ही अपना टॉप स्‍थान पक्का कर लिया। लेजर रेडियल 'सिंगलहेंडेड बोट' होती है, जिसमें चालक अकेला नाव चलाता है।

एशियाई नौकायन महासंघ के अध्यक्ष मलव श्रॉफ ने कहा, 'हां, नेत्रा कुमानन ने एक रेस पहले ही टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया।' याद दिला दें कि श्रॉफ खुद 2004 एथेंस ओलंपिक में नौकायन स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। नीदरलैंड्स की एमा चार्लोट जीन सावेलोन भारत की रम्या से आगे दूसरे स्थान पर हैं। नेत्रा कुमानन और उनके बीच तीन अंक का अंतर है, लेकिन वह इस प्रतियोगिता से ओलंपिक क्वालीफाई नहीं कर सकती क्योंकि यह एशियाई क्वालीफायर है।

नेत्रा कुमानन ने सीधा कोटा हासिल किया

नेत्रा ओलंपिक में नौकायन स्पर्धा के लिए क्वालीफाई करने वाली 10वीं भारतीय होंगी, लेकिन उनसे पहले 9 नौकाचालक पुरूष थे। नछातर सिंह जोहाल (2008), श्रॉफ और सुमित पटेल (2004), एफ तारापोर और साइरस कामा (1992), केली राव (1988), ध्रुव भंडारी (1984), सोली कांट्रेक्टर और ए ए बासित (1972) इससे पहले नौकायन में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारतीय हैं।

श्रॉफ ने कहा कि नेत्रा अभी तक एकमात्र भारतीय हैं, जिन्होंने क्वालीफायर में शीर्ष पर रहकर सीधे कोटा हासिल किया। इससे पहले 9 ओलंपिक नौकाचालकों ने कोटा तब हासिल किया जब स्थान भर नहीं पाये थे। श्रॉफ ने कहा, 'नेत्रा पहली भारतीय (पुरूष या महिला) हैं, जिन्होंने क्वालीफायर में कोटा स्थान हासिल करके सीधे क्वालीफाई किया है।'

Published 08 Apr 2021, 02:42 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now