Create

थॉमस बाख ने सकुशल सुरक्षित टोक्‍यो ओलंपिक्‍स का वादा किया

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स
टोक्‍यो ओलंपिक्‍स
Vivek Goel

अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) अध्‍यक्ष थॉमस बाख ने इस साल टोक्‍यो ओलंपिक्‍स का सकुशल आयोजन कराने का वादा किया है क्‍योंकि वह बुधवार को दूसरी बार कार्यकाल की तैयारी कर रहे हैं। आईओसी सेशन की शुरूआत करते हुए बाख ने कहा कि यह सवाल नहीं करना चाहिए कि टोक्‍यो ओलंपिक्‍स इस साल आयोजित होगा या नहीं। पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के कारण टोक्‍यो ओलंपिक्‍स स्‍थगित हो गया था। बाख ने कहा कि किस स्थिति में ये आयोजित होगा, ये देखना होगा।

बाख ने कहा, 'टोक्‍यो शहर ने ओलंपिक की तैयारी सर्वश्रेष्‍ठ अंदाज में की है। इस पल हमारे पास कोई कारण नहीं है कि ओपनिंग सेरेमनी 23 जुलाई को आयोजित होगी। सवाल यह नहीं कि नहीं होगा, सवाल ये है कि किस तरह ओलंपिक गेम्‍स आयोजित होगा। आईओसी अपने जापानी पार्टनर और दोस्‍तों के साथ मिलकर पूरी गति से काम कर रहा है ताकि शांतिपूर्वक, मजबूत और सुरक्षित तरीके से ओलंपिक गेम्‍स का आयोजन हो सके।' बाख ने कहा कि उनका लक्ष्‍य सकुशल सुरक्षित ओलंपिक आयोजन है।

ओलंपिक्‍स में नहीं आएंगे विदेशी दर्शक

स्‍थानीय जापानी आयोजकों को महीने के अंत तक इस बात की घोषणा करना है कि गेम्‍स में विदेशी दर्शकों को आने की अनुमति होगी या नहीं। हालांकि, अब तक यही रिपोर्ट आई है कि कोविड-19 चिंता के चलते दर्शकों की एंट्री पर बैन लगा होगा। 67 साल के बाख एक जर्मन वकील है, जिन्‍होंने 1976 मॉन्‍ट्रियाल ओलंपिक्‍स में फेंसिंग में गोल्‍ड मेडल जीता था, उन्‍हें निर्विरोध चुना गया।

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स चार वर्षीय कार्यकाल का सबसे गर्म मु्द्दा रहा है। 2014 सोच्चि और 2016 रियो गेम्‍स के कारण शुरूआती आठ साल में टोक्‍यो को मेजबानी नहीं मिली। इसके बाद कोरोना वायरस के कारण इस पर संकट के बादल मंडराए। बाख ने 2013 में जब से कार्यभार संभाला है तब से आईओसी अध्‍यक्ष का कार्यकाल का समय आठ से घटकर चार घंटे का हो गया है।


Edited by Vivek Goel

Comments

Fetching more content...