US Open : पुरुष डबल्स के क्वार्टर-फाइनल में पहुंचे रोहन बोपन्ना, मिक्स्ड डबल्स में मिली हार

रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एब्डन की जोड़ी इस साल विम्बल्डन के सेमिफाइनल तक पहुंची थी।
रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एब्डन की जोड़ी इस साल विम्बल्डन के सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

भारत के रोहन बोपन्ना के लिए यूएस ओपन में रविवार का दिन मिले-जुले परिणाम लेकर आया। जहां एक ओर बोपन्ना और उनके ऑस्ट्रेलियाई जोड़ीदार मैथ्यू एब्डन पुरुष डबल्स के क्वार्टर-फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे तो वहीं मिक्स्ड डबल्स के दूसरे दौर में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

पुरुष डबल्स के तीसरे दौर में छठी वरीयता प्राप्त बोपन्ना-एब्डन की जोड़ी ने ब्रिटेन के जूलियन कैश और हेनरी पेटन को 6-4, 6-7, 7-6 से मात दी। कड़े मुकाबले में दोनों ही जोड़ियों ने आखिरी तक पूरी जान लगाई। करीब ढाई घंटे तक चले मैच में बोपन्ना-एब्डन ने 13 एस जड़े। बोपन्ना अपने करियर में छठी बार यूएस ओपन के पुरुष डबल्स क्वार्टरफाइनल में पहुंचे हैं।

साल 2010 में वो यहां फाइनल तक पहुंचे थे लेकिन आखिरकार हार गए। यह उनके करियर का इकलौता पुरुष डबल्स ग्रैंड स्लैम फाइनल रहा है। इसके अलावा साल 2011, 2015, 2018 और 2020 में भी बोपन्ना ने यहां क्वार्टरफाइनल खेला है। 2011 में बोपन्ना सेमीफाइनल तक पहुंचे थे जबकि इसके अलावा कभी भी वह क्वार्टरफाइनल की बाधा पार नहीं कर पाए।

इस बार क्वार्टरफाइनल में बोपन्ना-एब्डन का सामना टॉप सीड वेसली कूलहॉफ-नील स्कूप्स्की और 15वीं सीड नथेनिएल लेमंस- जेकसन विथ्रो की जोड़ी के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा। बोपन्ना और एब्डन की जोड़ी इसी साल विम्बल्डन के पुरुष डबल्स सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

मिक्स्ड डबल्स में निराशा

मिक्स्ड डबल्स के दूसरे दौर में रोहन बोपन्ना और इंडोनिशिया की आल्दिला सुत्जियादी की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। बोपन्ना-आल्दिला को अमेरिकी टेलर टाउनसेंड-बेन शेल्टन की जोड़ी ने 6-2, 7-5 से हराने में कामयाबी हासिल की। मिक्स्ड डबल्स में बोपन्ना साल 2015 में यूएस ओपन सेमीफाइनलिस्ट बने थे और यह उनका इस टूर्नामेंट की इस स्पर्धा का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। बोपन्ना ने अपने करियर में इकलौता ग्रैंड स्लैम मिक्स्ड डबल्स में ही साल 2017 के फ्रेंच ओपन में जीता है।

Edited by Prashant
Be the first one to comment