Create
Notifications

भारत के लिए ऐतिहासिक पल, पहली बार ओलंपिक्‍स में 4 नाविकों ने क्‍वालीफाई किया

विष्‍णु सरवनन
विष्‍णु सरवनन
Vivek Goel

भारत के लिए ऐतिहासिक पल है। देश के 4 नाविक इस साल ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लेंगे। विष्‍णु सरवनन और गणपति चेंगाप्‍पा व वरुण ठक्‍कर की जोड़ी ने ओमान में एशियाई क्‍वालीफायर्स में टोक्‍यो ओलंपिक्‍स के लिए जगह पक्‍की की। नेत्रा कुमानन ने बुधवार को एशियाई ओलंपिक क्‍वालीफाइंग इवेंट में मुसानाह ओपन चैंपियनशिप में लेजर रेडियल इवेंट में हिस्‍सा लेकर ओलंपिक्‍स के लिए क्‍वालीफाई किया था। नेत्रा कुमानन ओलंपिक्‍स में क्‍वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला नाविक बनीं।

यह पहला मौका है जब भारत ओलंपिक्‍स में तीन सेलिंग इवेंट्स में स्‍पर्धा करने वाला है। अब तक भारत ने ओलंपिक्‍स में सिर्फ एक स्‍पर्धा में हिस्‍सा लिया था। दो नाविकों ने चार मौकों पर देश का प्रतिनिधित्‍व किया था।

याचिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के संयुक्‍त महासचिव कैप्‍टन जीतेंद्र दीक्षित ने पीटीआई से बातचीत करते हुए कहा, 'जी हां, इतिहास लिख जा रहा है। चार भारतीय नाविकों ने ओलंपिक्‍स की तीन स्‍पर्धाओं में हिस्‍सा लेने के लिए क्‍वालीफाई किया है। पहली बार इतने भारतीय नाविकों ने क्‍वालीफाई किया और इतने इवेंट्स में हिस्‍सा लेंगे। नेत्रा कुमानन ने बुधवार को क्‍वालीफाई किया और आज विष्‍णु के अलावा गणपति और वरुण की जोड़ी ने क्‍वालीफाई किया।'

पहली बार 4 भारतीय नाविकों ने ओलंपिक्‍स के लिए किया क्‍वालीफाई

गुरुवार को सबसे पहले टोक्‍यो ओलंपिक्‍स के लिए क्‍वालीफाई करने वाले रहे सरवनन। लेजर स्‍टेंडर्ड क्‍लास में वह दूसरे स्‍थान पर रहे। इसके बाद चेंगाप्‍पा और ठक्‍कर 49ईआर क्‍लास की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर रहे। 49 ईआर क्‍लास में दो नाविक टीम बनाते हैं जबकि लेजर क्‍लास में एक नाविक हिस्‍सा लेता है। भारत की तरफ से दो नाविकों ने टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में लेजर क्‍लास के लिए क्‍वालीफाई किया जबकि एक टीम ने 49ईआर क्‍लास में।

बुधवार को सरवनन तीसरे स्‍थान पर थे, लेकिन गुरुवार को वो दूसरे स्‍थान पर रहते हुए मेडल रेस जीत गए। उनके कुल 53 अंक थे और इस तरह उन्‍होंने टोक्‍यो ओलंपिक्‍स कोटा पक्‍का कर लिया। भारतीय नाविक ने थाईलैंड के कीराती बुआलोंग (57 अंक) को टोक्‍यो गेम्‍स स्‍पॉट के लिए मात दी। सिंगापुर के रेयान लो जुन हान (31 अंक) लेजर स्‍टेंडर्ड क्‍लास टेबल में पहले स्‍थान पर रहे।

दीक्षित ने कहा, 'बुधवार तक विष्‍णु थाई नाविक से पीछे तीसरे स्‍थान पर थे और दोनों के समान अंक थे। आज मेडल रेस में विष्‍णु पहले स्‍थान पर रहे और अंक तालिका में उन्‍होंने थाईलैंड के नाविक को पीछे छोड़ा। लेजर क्‍लास में भारत के दो नाविकों ने ओलंपिक्‍स के लिए क्‍वालीफाई किया। सिंगापुर का नाविक विष्‍णु से काफी आगे थे। '


Edited by Vivek Goel

Comments

Fetching more content...