Create
Notifications

US Open फाइनल में पहुंचे जोकोविच, खिताबी मुकाबले में मेदवेदेव से होगा सामना

यूएस ओपन फाइनल में विश्व नंबर 1 जोकोविच के सामने विश्व नंबर 2 मेदवेदेव होंगे।
यूएस ओपन फाइनल में विश्व नंबर 1 जोकोविच के सामने विश्व नंबर 2 मेदवेदेव होंगे।
ANALYST

विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच यूएस ओपन के पुरुष सिंगल्स फाइनल में पहुंच गए हैं।जोकोविच ने चौथी वरीयता प्राप्त ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव को 5 सेटों तक चले मुकाबले में हराकर फाइनल में प्रवेश किया। जोकोविच सबसे अधिक 21 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बनने से सिर्फ 1 जीत की दूरी पर हैं। फाइनल में जोकोविच का सामना दूसरी वरीयता प्राप्त डेनिल मेदवेदेव से होगा जिन्होंने सेमीफाइनल में कनाडा के फीलिक्स अलियासिमे को सीधे सेटों में मात दी।

नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल मुकाबले में भी अपना पहला सेट हार गए थे। इससे पहले चौथे दौर और क्वार्टर-फाइनल में भी जोकोविच पहला सेट हारने के बाद मुकाबलों को जीतने में कामयाब रहे थे। हालांकि इस बार ज्वेरेव ने चौथा सेट भी जीता और मैच पांचवे और निर्णायक सेट में गया। जोकोविच ने मुकाबला 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2, से अपने नाम किया।

रूस के मेदवेदेव अपने दूसरे यूएस ओपन फाइनल में पहुंचे हैं।
रूस के मेदवेदेव अपने दूसरे यूएस ओपन फाइनल में पहुंचे हैं।

फाइनल में पहुंचे जोकोविच के पास कैलेंडर स्लैम पूरा करने का मौका है क्योंकि वह इस साल के पहले तीन ग्रैंड स्लैम - ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रैंच ओपन और विम्बल्डन जीत चुके हैं। पिछली बार ये कारनामा 1988 में महिला खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ ने किया था जिन्होंने उस साल का ओलंपिक गोल्ड भी जीता था और गोल्डन स्लैम पूरा किया। पुरुषों में ये कारनामा आखिरी बार 1969 में ऑस्ट्रेलिया के रॉड लेवर ने किया था।

नंबर 1 और नंबर 2 के बीच भिड़ंत

सर्बिया के नोवाक जोकोविच विश्व रैंकिंग में नंबर 1 पर हैं जबकि रुक के मेदवेदेव दूसरे नंबर पर। ऐसे में फैंस को नंबर 1 और नंबर 2 की भिड़ंत फाइनल में देखने को मिलेगी। मेदवेदेव ने कनाडा के फीलिक्स को सीधे सेटों में 6-4, 7-5, 6-2 से हराकर अपने दूसरे यूएस ओपन फाइनल में जगह बनाई। इससे पहले साल 2019 में मेदवेदेव यूएस ओपन फाइनल में पहुंचे थे जहां उन्हें कड़े मुकाबले में राफेल नडाल के हाथों हार मिली थी। 2021 यानि इसी साल पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में मेदवेदेव जोकोविच के हाथों हारे थे, ऐसे में वो इस हार का बदला लेना चाहेंगे।

जोकोविच और मेदवेदेव इसी साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में आमने-सामने थे।
जोकोविच और मेदवेदेव इसी साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में आमने-सामने थे।

दोनों खिलाड़ी अभी तक कुल 8 बार आमने-सामने आ चुके हैं जिनमें से 5 बार जीत जोकोविच को मिली तो 3 बार मेदवेदेव ने जीत हासिल की। मेदवेदेव अपने पहले ग्रैंड स्लैम सिंगल्स टाइटल की तलाश में हैं। ऐसे में रविवार को होने वाला खिताबी मुकाबला बेहद रोमांचक होने की उम्मीद है।हालांकि अधिकतर फैंस जोकोविच की जीत देखना चाह रहे हैं ताकि वो रिकॉर्ड 21 ग्रैंड स्लैम जीतकर फेडरर और नडाल को पीछे छोड़ सकें।

Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now