ओडिशा को मिली अल्टीमेट खो खो सीजन 2 की मेजबानी, 24 दिसंबर से होगी शुरुआत

दिसंबर में खो खो के फैंस को जबरदस्त रोमांच देखने को मिलेगा
दिसंबर में खो खो के फैंस को जबरदस्त रोमांच देखने को मिलेगा

16.4 करोड़ घरों तक पहुंच बनाने वाले सफल, रोमांचक और मनोरंजक उद्घाटन सीजन के साथ-अल्टीमेट खो खो (Ultimate Kho Kho) अपने भव्य दूसरे संस्करण के लिए पूरी तरह तैयार है। दूसरा सीजन 24 दिसंबर, 2023 को शुरू होने वाला है और इसका फाइनल 13 जनवरी, 2024 को ओडिशा के शहर कटक के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में खेला जाएगा।

माननीय मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के 'युवाओं के लिए खेल, भविष्य के लिए युवा' दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, ओडिशा सरकार ने न केवल राज्य में कुछ प्रमुख वैश्विक खेल आयोजनों की मेजबानी की है, बल्कि राज्य के खेल प्रेमियों के लिए बहु खेल बुनियादी ढाँचा और खेल अनुभव भी विकसित किया है।

ओडिशा सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, खेल और युवा सेवा विभाग के माननीय राज्य मंत्री तुषारकांति बेहरा ने कहा, “हम ओडिशा में अल्टीमेट खो खो के दूसरे संस्करण की मेजबानी करने के लिए बेहद उत्साहित हैं। यह हम सभी के लिए एक रोमांचक अवसर है। खो-खो एक ऐसा खेल है जो न केवल हमारे यहाँ खेला जाता है बल्कि ओडिशा में व्यापक रूप से इसे फॉलो भी किया जाता है और यहां दूसरे संस्करण की मेजबानी करना राज्य के लोगों के लिए न केवल इस आयोजन का लाइव अनुभव करने का बल्कि प्रेरित होने और इस खेल को आगे बढ़ाने का एक शानदार अवसर होगा। हम सीज़न को शानदार रूप से सफल बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।”

भारतीय खो खो महासंघ के सहयोग से अमित बर्मन द्वारा प्रमोटेड यूकेके इस स्वदेशी खेल को अधिक गतिशील और आकर्षक तरीके से पुनर्जीवित करने और बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

अल्टीमेट खो खो के सीईओ और लीग कमिश्नर तेनजिंग नियोगी ने दूसरे सीजन को लेकर कहा, “हम सीज़न 2 को सपोर्ट करने के लिए ओडिशा सरकार और माननीय मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं। उद्घाटन संस्करण की शानदार सफलता ने ब्रांडों से महत्वपूर्ण रुचि आकर्षित की है और इसने हमें नए साझेदारों के साथ काम का अवसर देने में मदद की है।

हमारा ध्यान ऐसे साझेदारों को चुनने पर रहता है जो हमारे दीर्घकालिक दृष्टिकोण को आत्मसात करते हों। सीज़न 2 का लक्ष्य भविष्य के नए जमाने के सुपरस्टार तैयार करना है, खासकर मैदान पर युवा प्रतिभाओं की मौजूदगी के साथ। नए सीजन में आप अधिक तीव्र प्रतिद्वंदिता, रोमांचक मुक़ाबलों, अधिक गति और इनोवेशन की आशा करें जो खेल देखने के अनुभव को फिर से परिभाषित करेंगे। ये तमाम बातें टीवी पर इस खेल को देखने के अनुभव को और अधिक रोचक बना देंगे।”

पहले सीज़न की सफलता 16.4 करोड़ दर्शकों तक इसकी प्रभावशाली पहुंच से स्पष्ट है कि इसकी पहुँच कितनी व्यापक हो चुकी है। लीग ने तीन सप्ताह में आयोजित 34 मैचों के दौरान भारत में कुल 4.1 करोड़ और टीवी और ओटीटी प्लेटफार्मों पर वैश्विक स्तर पर 6.4 करोड़ दर्शकों तक पहुँच हासिल की। इसके अतिरिक्त, सीज़न 1 ने किसी भी अन्य गैर-क्रिकेट लीग को पीछे छोड़ते हुए सभी प्लेटफार्मों पर 6.0 करोड़ इंटरैक्शन और 22.5 करोड़ वीडियो व्यूज दर्ज किए। यूकेके सीज़न 1 की एक असाधारण विशेषता स्पाइडर कैम की शुरूआत थी, जो सबसे तेज़ खेलों में से एक पर कब्जा करने के लिए इस उन्नत तकनीक को तैनात करने वाली भारत की पहली इनडोर लीग थी।

अल्टीमेट खो खो सीजन 2 में भारत के शीर्ष 145 खिलाड़ी शामिल होंगे, जिनमें 16 से 18 वर्ष की उम्र की 33 युवा प्रतिभाएं शामिल हैं। गत चैंपियन ओडिशा जगरनॉट्स (ओडिशा सरकार के स्वामित्व में), चेन्नई क्विक गन्स (केएलओ स्पोर्ट्स के स्वामित्व में), गुजरात जायंट्स (अदानी स्पोर्ट्सलाइन के स्वामित्व में ), मुंबई खिलाड़ीज (जान्हवी धारीवाल बालन, पुनित बालन और बादशाह के स्वामित्व में), राजस्थान वॉरियर्स (कैपरी ग्लोबल ग्रुप के स्वामित्व में), और तेलुगु योद्धा (जीएमआर स्पोर्ट्स के स्वामित्व में) इस प्रतिष्ठित लीग के आगामी सीजन में ख़िताब के लिए लड़ने वाली छह फ्रेंचाइजी होंगी। सीज़न 2 के रोमांचक मैचों का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा, और इसके कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar