Create
Notifications

प्रिंसपाल सिंह - गुरदासपुर की गलियों से अमेरिका में NBA चैंपियनशिप जीतने वाला भारतीय स्टार

प्रिंसपाल NBA में किसी भी टाईटल को जीतने वाली टीम में खेलने वाले पहले भारतीय हैं
प्रिंसपाल NBA में किसी भी टाईटल को जीतने वाली टीम में खेलने वाले पहले भारतीय हैं
Hemlata Pandey
visit

खेल की दुनिया से लगातार भारत के लिए अच्छी खबरें आ रही हैं। पहले टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा से लेकर भारतीय हॉकी टीम ने मान बढ़ाया, उसके बाद क्रिकेट में विराट एंड कंपनी ने लॉर्ड्स के मैदान में इंग्लैंड को टेस्ट मैच में धूल चटा दी और अब भारत के लिए बास्केटबॉल के मक्का कहे जाने वाली अमेरिकी National Basketball Association से बेहतरीन खबर आई है, क्योंकि भारत के बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रिंसपाल सिंह ने NBA समर लीग जीतने वाली Sacremanto Kings टीम का हिस्सा बनकर इतिहास रच दिया।

6 फुट 9 इंच लंबे प्रिंसपाल सिंह NBA G League Ignite टीम का हिस्सा है जो मूलत: एनबीए में उभरते खिलाड़ियों की एक टीम है। इस तरह की टीमें NBA G लीग में खेलती हैं और NBA के मुख्य रोस्टर की बड़ी टीमें इस छोटी लीग से भी खिलाड़ियों को चुनती है।

NBA समर लीग NBA के आधिकारिक सीजन से इतर होने वाली चैंपियनशिप है जिसमें सभी प्रमुख टीमें हिस्सा लेती हैं। हालांकि इनमें खेल के बड़े बड़े सितारों की जगह उभरते टैलेंट को खिलाने की कोशिश की जाती है।

Sacremanto Kings की टीम ने समर लीग में प्रिंसपाल को टीम में शामिल किया। प्रिंसपाल को बॉस्टन सेल्टिक्स के खिलाफ फाइनल नें आखिरी 4 मिनट कोर्ट में खेलने का मौका मिला और उनकी टीम ने मुकाबला और खिताब 100-67 के बड़े अंतर से जीत लिया। प्रिंसपाल ने टीम के लिए आखिरी बास्केट किया और स्कोर 100 अंकों तक पहुंचाया।

खिताब जीतने के बाद टीम के साथ प्रिंसपाल (दाएं से दूसरे)
खिताब जीतने के बाद टीम के साथ प्रिंसपाल (दाएं से दूसरे)

मूल रूप से गुरदासपुर, पंजाब के रहने वाले प्रिंसपाल का जन्म भारत में ही हुआ है और बचपन में वॉलीबॉल खेलने वाले प्रिंसपाल ने 14 साल की उम्र में लुधियान जाकर वॉलीबॉल अकादमी ज्वाइन करने के लिए ट्रायल देने का फैसला किया। लेकिन प्रिंसपाल का कद देख उन्हें वहां कोच ने बास्केटबॉल अकादमी में एडमिशन दिलवाया। प्रिंसपाल ने कोच जयपाल सिंह से बास्केटबॉल के गुर सीखे। इसके बाद प्रिंसपाल के टैलेंट को पहचान मिली और NBA India अकादमी में ट्रेनिंग प्राप्त की। 2017 में प्रिंसपाल को ऑस्ट्रेलिया में NBA के ट्रेनिंग सेंटर में जाने का मौका मिला। प्रिंसपाल ने 2019 में राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप में पंजाब की टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। प्रिंसपाल भारतीय सीनियर टीम का हिस्सा भी बन गए।

प्रिंसपाल भारतीय राष्ट्रीय टीम का भी हिस्सा हैं।
प्रिंसपाल भारतीय राष्ट्रीय टीम का भी हिस्सा हैं।

प्रिंसपाल के टैलेंट को NBA में पहचान मिल रही है। पंजाब के एक छोटे से इलाके का लड़का अमेरिका जाकर बास्केटबॉल खेलेगा, वो भी NBA में, यह काबिल-ए-तारीफ है। उम्मीद है कि प्रिंसपाल और सतनाम सिंह की तरह ही धीरे-धीरे NBA की भारत में बास्केटबॉल टैलेंट खोजने की कोशिश और रंग लाएगी और हमें अधिक भारतीय खिलाड़ी NBA कोर्ट में खेलते दिखाई देंगे।


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now