Create

प्रिया मलिक के गोल्ड जीतने के बाद बधाई देने में कई दिग्गजों से हुई गलती, पहले भी हो चुका है ऐसा  

प्रिया मलिक
प्रिया मलिक

भारत में इन दिनों टोक्यो ओलंपिक का खूमार हर किसी के जुबां पर आपको देखने को मिलेगा। गली, मुक्कड़ में लोग चाय की चुस्की लेते हुए अपना ओलंपिक ज्ञान सांझा कर रहे हैं। ये ऐसे खेल प्रेमी हैं जिनका क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों के प्रति रूझान सिर्फ 4 साल में एक बार जागता है।

गलत या सही का फर्क कोई नहीं देख रहा बस लोग एक दूसरे से तर्कबाजी कर रहे हैं। इसी क्रम में ताजा नाम जुड़ गया है दिग्गज क्रिकेटर इशांत शर्मा औऱ हनुमा विहारी का, जिन्होंने विश्व कैडेट कुश्ती प्रतियोगिता में मेडल जीती प्रिया मलिक को टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने के लिए बधाई दे दी है।

इसी क्रम में बालीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर और अभिनेता मिलींद सोमन, वत्सल सेठ का नाम भी जुड़ गया है। भारत ओलंपिक में मेडल जीतें या ना जीते लेकिन इन महानुभावों के अति उत्साह ज्ञानवर्धक टानिक से देश की भरपूर किरकिरी होना ये तय है। 25 जुलाई को प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से ओलंपिक को लेकर अभियान में जुड़ने की बात कही है और ऐसे में दिग्गज हस्तियां की तरफ से ऐसे संदेश हमारे जनता में कितनी नकरात्मक ऊर्जा का लय प्रदान करेगी आने वाले दिनों में आपक सबको फलस्वरूप देखने को जरूर मिलेगा।

ये ऐसा पहला वाक्या नहीं है। इससे पहले 2017 में वीरेंदर सहवाग ने भारतीय महिला बास्केटबाल टीम को फीबा एशिया चैंपियनशिप जीतने की बधाई दे दी थी, जबकि भारत ने डिवीजन-2 से डिवीजन 1 के लिए क्वालीफाई किया था।

इससे पहले 2016 में मोहम्मद अली के श्रदांजलि देते हुए केरल के खेलमंत्री इपी जयराजन ने उन्हें अपने राज्य का बताते हुए गहरा शोक व्यक्त किया था। ये ऐसे लोग हैं जिनकी हर बातों को देश की जनता बड़े गौर से सुनती है अगर ये ऐसी गलती करेंगे तो आम जनता पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा इसका आंकलन बखूबी कर सकते हैं।

2016 रियो ओलंपिक के दौरान पूर्व खेल मंत्री विजय गोयल ने देश की किरकिरी करायी थी, ये सब जानते हैं। इसी दौरान एक टीवी डिबेट के दौरान पूर्व क्रिकेटर साद बिन जंग एक एंकर से बात करते हुए नजर आये थे कि जब इस तरह की चीजें होती हैं तो विदेशी दोस्त उनके देश का नाम लेकर मजाक उड़ा रहे थे। 2016 से 2021 तक 3 खेल मंत्री बदल गए लेकिन कही ना कहीं पूर्ण ज्ञान का होना नेताओं को अब भी बाकी है। बहरहाल ओलंपिक के दौरान ऐसी कई खबरें आपके सामने आएगी लेकिन इन सब से परे आप खिलाड़ियों का हौसलाफजाई करना बिल्कुल मत भूलिएगा, क्योंकि आज के खिलाड़ी ही कल का उज्जवल भविष्य हैं।

Tokyo Olympics पदक तालिका

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment