Create
Notifications

रितु फोगाट 30 अक्‍टूबर को कंबोडिया की पोव का करेंगी सामना

रितु फोगाट
रितु फोगाट
Vivek Goel
visit

भारतीय रेसलर से एमएमए फाइटर बनीं रितु फोगाट (52.2 किग्रा) वन: इनसाइड द मैट्रिक्‍स में कंबोडिया की नोउ स्रे पोव का सामना करेंगी, जिसमें चार विश्‍व टाइटल बाउट नजर आएगी और इस महीने के अंत में कुछ छह विश्‍व स्‍तरीय रोचक मुकाबले होंगे। वन चैंपियनशिप ने मंगलवार को घोषणा की है कि 30 अक्‍टूबर को सिंगापुर इंडोर स्‍टेडियम से रितु फोगाट के इस इवेंट का लाइव प्रसारण होगा।

रितु फोगाट ने कहा, 'यह इवेंट मेरे लिए बहुत जरूरी है क्‍योंकि लॉकडाउन की शुरूआत से मैं अपने परिवार वालों से दूर हूं। मैं अपने देश और दुनिया को दिखाना चाहती हूं कि भारत में एमएमए प्रतिभा है। भारत एमएमए प्रतिभा का पावरहाउस है। हमने बेशक देर से शुरूआत की, लेकिन हम इस इंतजार को गिनाएंगे।'

चार विश्‍व खिताब बाउट में म्‍यांमार के ओंग ला एन सांग अपने मिडिलवेट बेल्‍ट की रक्षा नीदरलैंड्स के अजेय रहने वाले शीर्ष दावेदार रीनियर डी रिडर के खिलाफ करेंगे। सिंगापुर के क्रिस्टियन ली मोलडोवा के लुरी लैपिकस का सामना शीर्ष लाइटवेट के लिए करेंगे। वियतनाम के मार्टिन गुयेन का सामना फेदरवेट के लिए अमेरिका के थान ले से होगा।

विश्‍व चैंपियनशिप फाइनल में गत स्‍ट्रॉवेट विश्‍व चैंपियन चीन के जियोंग जिन नान वन सर्किल में वापसी करेंगे और उनका मुकाबला पूर्व वन वर्ल्‍ड टाइटल चैलेंजर सिंगापुर के टिफानी टियो से होगा। दो बार के पूर्व वन लाइटवेट विश्‍व चैंपियन फिलिपिंस के एडुआर्ड फोलायांग का सामना वन सर्किल में ऑस्‍ट्रेलिया के एंटोनियो कारूसो से होगा।

रितु फोगाट का करियर

रितु फोगाट का जन्‍म 2 मई 1994 को हरियाणा के बलाली में हुआ। रितु पूर्व पहलवान महावीर सिंह फोगाट की तीसरी बेटी हैं। रितु फोगाट जब 8 साल की थीं, तब से उन्‍होंने रेसलिंग की ट्रेनिंग शुरू कर दी थी। रितु फोगाट ने रेसलिंग करियर पर ध्‍यान लगाने के लिए 10वीं क्‍लास के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी। रितु फोगाट की बहनें गीता, बबिता और कजिन विनेश फोगाट, तीनों कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स मेडलिस्‍ट हैं। रितु फोगाट की एक और कजिन बहन प्रियंका फोगाट भी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की पहलवान हैं।

रितु फोगाट ने सिंगापुर में 48 किग्रा वर्ग में 2016 कॉमनवेल्‍थ रेसलिंग चैंपियनशिप का गोल्‍ड मेडल जीता था। 2016 दिसंबर में रितु फोगाट प्रो रेसलिंग लीग की नीलामी में बिकने वाली सबसे महंगी पहलवान बनीं थीं। जयपुर निंजा फ्रेंचाइजी ने रितु फोगाट को 36 लाख रुपए में खरीदा था। 2017 में रितु फोगाट ने विश्‍व अंडर-23 रेसलिंग चैंपियनशिप में सिल्‍वर मेडल जीता था। यह भारत का प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में पहला सिल्‍वर मेडल था। 2019 फरवरी में रितु फोगाट ने वन चैंपियनशिप के साथ करार किया और अपना करियर मिक्‍स्‍ड मार्शल आर्ट में बनाने की ठानी।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now