Create
Notifications

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने टोक्यो ओलंपिक में भारत के बेहतरीन प्रदर्शन की जताई उम्मीद

खेल मंत्री किरण रिजिजू
खेल मंत्री किरण रिजिजू
सावन गुप्ता
visit

भारत सरकार के खेल और युवा मामलों के मंत्री किरण रिजिजू ने अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक में भारत के बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि मुझे आशा है कि इस ओलंपिक में भारत अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी।

फिक्की फेडरेशन हाउस में 9वें ग्लोबल स्पोर्ट्स समिट को संबोधित करते हुए माननीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि अगर ओलंपिक में कुछ ही मेडल मिलते हैं तो एक खेल मंत्री के तौर पर मुझे संतुष्टि नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि टोक्यो 2020 ओलंपिक हमारा अभी पहला टार्गेट है। एक युवा देश के तौर पर हमें बड़े लक्ष्यों को सामने रखना होगा। किरण रिजिजू ने कहा कि चैंपियन बनाने में काफी समय लगता है, इसलिए जरुरी है कि खिलाड़ियों के लिए पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद हो ताकि उन्हें कोई दिक्कत ना आए।

किरण रिजिजू ने आगे कहा कि हम चाहते हैं कि भारत एक ऐसा देश बने जिसे ओलंपिक में सभी लोग गंभीरता से लें। उन्होंने कहा कि 2024 में पेरिस और 2028 में लॉस एंजिलिस में ओलंपिक का आयोजन होना है अगर वहां पर भी हम अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहते हैं तो फिर पॉलिसी बनाने और संसाधनों का सही इस्तेमाल ना कर पाने के लिए हमें खुद को ही दोष देना होगा।

खेल मंत्री ने कहा कि भारत एक बहुत बड़ा देश है और यहां पर काफी सारे टैलेंटेड खिलाड़ी हैं। इसलिए ना सिर्फ केंद्र सरकार बल्कि राज्य सरकारों को भी स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने के लिए ठोस कदम उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बुनियादी स्तर से ही खेलों का विकास होना चाहिए।

माननीय मंत्री किरण रिजिजू ने आगे कहा कि हम खो-खो को एशियन गेम्स और कबड्डी को ओलंपिक में शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज कबड्डी के खिलाड़ी सेलिब्रेटी बन गए हैं, ऐसा हर स्पोर्ट्स में भी होना चाहिए, ताकि लोगों को प्रेरणा मिले।


Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now