Create
Notifications

Tokyo Olympics - नीरज चोपड़ा के लिए लगा बधाईयों का तांता 

Athletics - Olympics
Athletics - Olympics
Lakshmi Kant Tiwari
visit

7 अगस्त 2021। अब ये तारीख़ सदा के लिये इतिहास के पन्नों में दर्ज हो चुकी है। जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने 'टोक्यो ओलंपिक' में 'गोल्ड मेडल' जीतकर इतिहास रच डाला। इवेंट में उन्होंने बाकी देशों के एथलीट को पछाड़ते हुए सर्वाधिक 87.58 मीटर का भाला फ़ेंका। इसी के साथ वो ओलंपिक में व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के दूसरे एथलीट बन गये हैं।

नीरज चोपड़ा से पहले साल 2008 'बीजिंग ओलंपिक' के दौरान शूटर अभिनव बिंद्रा ने 'गोल्ड मेडल' जीता कर हिंदुस्तान की झोली ख़ुशियों से भर दी थी। तब से लेकर अब तक भारतवासी 'गोल्ड मेडल' की आस लगाये बैठे हुए थे। सालों बाद नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल जीता।ये ख़बर अविश्वनीय थी। किसी को यकीन नहीं हो रहा था कि सालों बाद भारत का ये सपना सच हो गया है।

नीरज चोपड़ा की इस उपलब्धि ने हर किसी को इमोशनल कर दिया। जीत के बाद से ही उनके घर बंधाई पहुंचाने वाले लोगों का तांता लग गया है। नीरज चोपड़ा की जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को भी गर्व है। पीएम ने फ़ोन करके उन्हें जीत की बधाई दी। फ़ोन पर बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने उनके कठिन परिश्रम और लगन की सराहना भी की। पीएम ने कहा कि उन्होंने ओलंपिक में श्रेष्ठ खेल प्रतिभा और खिलाड़ी भावना का प्रदर्शन किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी कहा कि उन्होंने टोक्यो में इतिहास रचा है और उनकी ये उपलब्धि देश को हमेशा याद रहेगी। प्रधानमंत्री के साथ-साथ देश के राष्ट्रपति को भी उन पर गर्व है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नीरज चोपड़ा की जीत को शानदार बताते हुए उन्हें बधाई दी है। वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने भी नीरज चोपड़ा को बधाई देते हुए कहा कि "भारत के लिए एतिहासक गौरव के पल है। नीरज चोपड़ा की जीत पर पूरे देश को गर्व है।"

केंद्रीय खेल व सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी नीरज चोपड़ा की जीत को ऐतिहासिक जीत बताया है। इसके साथ ही उन्हें बधाई भी दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को बधाई देते हुए ट्वीट किया है कि "सूबेदार नीरज चोपड़ा की गोल्डन जीत"।

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नीरज चोपड़ा की तारीफ़ करते हुए कहा कि छोरे ने कमाल कर दिया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नीरज चोपड़ा को बधाई देते हुए लिखा, जय हो....भारत माता की जय। बिहार सीएम नीतिश कुमार ने भी नीरज चोपड़ा को बधाई देते हुए उन्हें 'Golden Boy' बताया।

कानून मंत्री और पहले खेल मंत्री रहे किरन रिजीजू का उत्साह तो देखने लायक है। रिजीजू का एक इंस्टाग्राम वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो शैमपेन के बोतल को खोलते हुए अपने सहयोगी और साथियों के साथ जश्न मनाते हुए दिख रहे हैं ।

Tokyo Olympics पदक तालिका


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now