Create

Tokyo Olympics - 24 जुलाई, पहले दिन भारत के प्रदर्शन पर एक नज़र 

Weightlifting - Olympics: Day 1
Weightlifting - Olympics: Day 1

Tokyo Olympics का पहला दिन भारत के लिए ऐतिहासिक रहा और वेटलिफ्टिंग में साइखोम मीराबाई चानू ने 49 kg वर्ग में रजत पदक जीतकर भारतीय फैंस को खुश कर दिया। भारत ने पहली बार ओलंपिक खेलों के पहले दिन कोई पदक जीता है।

आइये नज़र डालते हैं पहले दिन के भारत के प्रदर्शन पर:

# तीरंदाजी - मिक्स्ड टीम इवेंट के क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के बाद दीपिका कुमारी और प्रवीन जाधव को कोरिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले भारतीय टीम ने प्री-क्वार्टरफाइनल में चीनी ताइपे को हराया था।

# शूटिंग - अपूर्वी चंदेला एवं एलावेनिल वलारिवान 10 मी एयर राइफल के क्वालीफाइंग राउंड में ही बाहर हो गईं और मेडल राउंड में प्रवेश नहीं कर सकीं।

# हॉकी - पुरुष टीम ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया लेकिन महिला टीम को नीदरलैंड्स ने 5-1 से बुरी तरह हराया।

# शूटिंग - 10 मी एयर पिस्टल के फाइनल में सौरभ चौधरी सातवें स्थान पर रहे, वहीं अभिषेक वर्मा क्वालीफाइंग राउंड में ही बाहर हो गए।

# जुडो - महिला 48 kg वर्ग में भारत की सुशीला देवी लिक्माबम को राउंड ऑफ़ 32 में ही हार का सामना करना पड़ा।

# रोइंग - पुरुष लाइटवेट डबल स्कल्स हीट 2 में भारत के अर्जुन लाल और अरविन्द सिंह 6:40:33 के समय के साथ पांचवें स्थान पर रहे और रेपचेज के लिए क्वालीफाई कर लिया।

# टेनिस - सिंगल्स इवेंट में भारत के सुमित नागल ने उज़्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन को 6-4, 6-7, 6-4 से हराकर दूसरे राउंड में प्रवेश कर लिया।

# टेबल टेनिस - मिक्स्ड डबल्स के राउंड ऑफ 16 में अचंत शरत कमल और मनिका बत्रा को चीनी ताइपे के लिन युन-जू और चेंग आई-चिंग की जोड़ी ने 4-0 से हराया।

# महिला सिंगल्स के पहले राउंड में मनिका बत्रा ने ग्रेट ब्रिटेन की टिन-टिन हो और सुतीर्था मुखर्जी ने पहले राउंड में स्वीडन की लिंडा बर्गस्ट्रॉर्म को हराया।

# बैडमिंटन सिंगल्स में बी साई प्रणीत को ग्रुप डी में इजराइल के जिल्बरमान मिशा ने 21-17, 21-15 से हराया। पुरुष डबल्स के ग्रुप ए के मैच में भारत के सात्विकसाईराज रनकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने चीनी ताइपे के ली यांग और वांग ची-लिन की जोड़ी को तीन सेट तक चले रोमांचक मुकाबले में 21-16, 16-21, 27-25 से हराया।

# बॉक्सिंग - भारत के विकास कृष्ण यादव को वेल्टरवेट वर्ग में जापान के सेवोन ओकाज़ावा ने पहले ही राउंड में 5-0 से हराया।

# वेटलिफ्टिंग - मीराबाई चानू ने स्नैच और क्लीन & जर्क मिलाकर 202 kg भार उठाया और रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

Tokyo Olympics पदक तालिका

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment