Create

Tokyo Olympics - 30 जुलाई, सातवें दिन भारत के प्रदर्शन पर एक नज़र

Tokyo Olympics
Tokyo Olympics

Tokyo Olympics का सातवां दिन भारत के लिए काफी अच्छा रहा। बॉक्सिंग में लोवलिना बोर्गोहैन ने सेमीफाइनल में प्रवेश करके एक पदक पक्का कर लिया, वहीं पीवी सिंधु भी बैडमिंटन सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं।

आइये नज़र डालते हैं सातवें दिन (30 जुलाई) के भारत के प्रदर्शन पर:

# तीरंदाजी - महिला व्यक्तिगत इवेंट में भारत की दीपिका कुमारी को क्वार्टरफाइनल में दक्षिण कोरिया की आन सान ने एकतरफा मुकाबले में 6-0 से हराया। राउंड ऑफ 16 में दीपिका ने ROC की कसेनिया पेरोवा को 6-5 से हराया था।

# एथलेटिक्स में भारत के लिए आज का दिन निराशाजनक रहा। अविनाश साबले (3000 मी स्टीपलचेस), एमपी जबीर (400 मी हर्डल्स) और दुती चंद (100 मी) के अलावा मिक्स्ड 4*400 मी रिले टीम (सार्थक भांबरी, एलेक्स एंटोनी, रेवती वीरमणि, सुभा वेंकटेसन एवं धनलक्ष्मी सेकर) क्वालीफाइंग राउंड में ही बाहर हो गई।

# बैडमिंटन - महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु ने क्वार्टरफाइनल में जापान की अकाने यामागुची को 21-13, 22-20 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जहाँ उनका सामना चीनी ताइपे की ताई ज़ू यिंग के खिलाफ होगा।

# बॉक्सिंग - लोवलिना बोर्गोहैन ने महिला वेल्टरवेट के सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया और उनका पदक जीतना पक्का हो गया है। क्वार्टरफाइनल में उन्होंने चीनी ताइपे की निएन-चिन चेन को 4-1 से हराया।

महिला लाइटवेट बॉक्सिंग के राउंड ऑफ 16 में भारत की सिमरनजीत कौर को थाईलैंड की सुदापोर्न सिसोंडी ने 5-0 से हराया।

# एक्वेस्ट्रियन (घुड़सवारी) - ड्रेसेज के सेशन 1 और 2 के बाद फवाद मिर्ज़ा सातवें स्थान पर हैं।

# गोल्फ - पुरुष स्ट्रोक प्ले के राउंड 2 के बाद भारत के अनिर्बान लाहिरी संयुक्त 20वें और उदयन माने संयुक्त 57वें स्थान पर रहे।

# हॉकी - पुरुष हॉकी में भारतीय टीम ने ग्रुप ए में जापान को 5-3 से हराया और क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। महिला हॉकी में भारत ने आयरलैंड को 1-0 से हराकर क्वार्टरफाइनल की उम्मीदों को कायम रखा है।

# सेलिंग - भारत के विष्णु सर्वानन पुरुष लेजर इवेंट के नौवें रेस में तीसरे और 10वें रेस में 15वें स्थान पर रहे। नेत्रा कुमानन महिला लेजर रेडियल के नौवें रेस में 37वें और 10वें रेस में 38वें स्थान पर रहीं। 10 रेस के बाद विष्णु सर्वानन का रैंक 20 और नेत्रा कुमानन का रैंक 35 रहा।

पुरष 49er में भारत के केसी गणपति एवं वरुण ठक्कर सातवें रेस में 17वें, आठवें रेस में 11वें और नौवें रेस में 15वें स्थान पर रहे। 9 रेस के बाद केसी गणपति एवं वरुण ठक्कर का ओवरऑल रैंक 16 है।

# शूटिंग - 25मी पिस्टल में भारत की मनु भाकर और राही सरनोबत फाइनल राउंड में नहीं पहुंच सकीं और क्वालीफाइंग राउंड में ही बाहर हो गईं। मनु भाकर 582 अंकों के साथ 15वें और राही सरनोबत 573 अंकों के साथ 32वें स्थान पर रहीं।

Tokyo Olympics पदक तालिका

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment