Create

Tokyo Olympics - क्या कोच विवाद के चलते मनिका ने गंवाया अपना मैच?

महिला एकल टेबल टेनिस के तीसरे राउंड में मनिका को सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा
महिला एकल टेबल टेनिस के तीसरे राउंड में मनिका को सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा

भारतीय टेबल टेनिस की गोल्डन गर्ल के नाम से पहचानी जाने वाली मनिका बत्रा टोक्यो ओलंपिक के महिला एकल के तीसरे राउंड में हारकर बाहर हो गई हैं। दूसरे राउंड में बेहतरीन वापसी कर जीतने वाली मनिका तीसरे राउंड में ऑस्ट्रिया की खिलाड़ी से सीधे सेटों में 4-0 से हार गईं। लेकिन गौर करने वाली बात ये थी कि तीसरे राउंड के मैच में भी मनिका के साथ कोई कोच नहीं था।

दरअसल मनिका बत्रा के निजी कोच सन्मय परांजपे हैं जो टोक्यो गए हैं। लेकिन मनिका के निजी कोच को ट्रेनिंग सेशन में जाने की ही इजाजत है और मैच इवेंट में उन्हें जाने की अनुमति नहीं है, जिस कारण मनिका ने महिला एकल के तीनों मुकाबले अपने निजी कोच के बिना खेले। हालांकि भारतीय दल के साथ राष्ट्रीय कोच सौम्यदीप रॉय भी हैं, लेकिन खबरों के अनुसार भारतीय टेबल टेनिस दल के टीम लीडर एमपी सिंह की मानें तो मनिका ने रॉय के साथ सीखने और उनकी मैच में उपस्थिति के लिए सीधे ना कर दिया।

मिक्स्ड डबल्स के टेबल टेनिस मुकाबले में मनिका और शरत की जोड़ी को गाइड करने के लिए राष्ट्रीय कोच मौजूद थे
मिक्स्ड डबल्स के टेबल टेनिस मुकाबले में मनिका और शरत की जोड़ी को गाइड करने के लिए राष्ट्रीय कोच मौजूद थे

दरअसल पिछले काफी समय से मनिका पुणे में अपने निजी कोच की देखरेख में ही टेबल टेनिस की अपनी स्किल पर काम कर रही थीं, ऐसे में वो चाहती थीं कि उनके निजी कोच हर मैच में उनकी हौसलाअफजाई करें और उन्हें गाईड भी करें। लेकिन तीसरे राउंड के मैच में भी मनिका अकेली ही थीं, जबकि दुनिया की 17वें नंबर की ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी सोफिया पोल्कानोवा के साथ उनके दो कोच मैच के दौरान उन्हें समझाते और गाइड करते देखे जा सकते थे। सोफिया ने मनिका को 11-8, 11-2, 11-5, 11-7 से सीधे सेटों में हरा दिया।

हालांकि मैच के बाद मनिका ने साफ किया कि वह थोड़ी नर्वस थीं और जीतने का दबाव खुद पर ले लिया था जिस कारण अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं। मनिका ने निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में साफ किया कि अब उनका लक्ष्य पेरिस के 2024 ओलंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन कर मेडल जीतने का है।

Tokyo Olympics पदक तालिका

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment