Create

मुझे लड़कियों के प्रदर्शन पर गर्व है - शोर्ड मारीन

शोर्ड मरीन
शोर्ड मरीन

भारतीय महिला टीम के पूर्व कोच रहें शोर्ड मरीन ने अपने लड़कियों के प्रदर्शन की सरहानी की है। स्पोर्टसकीड़ा हिंदी से खास बातचीत करते हुए मरीन ने कहा कि क्वार्टरफाइनल में हमारे खिलाड़ियों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को रौंद दिया।

किसी भी मुकाबले में आस्ट्रेलिया जैसे टीम को हराना कोई मामूली बात नहीं है। भारत ने क्वार्टरफाइनल में कंगारूओं को जिस तरह से पदखनी दी उसकी गूंज कई सालों तक गूंजेगी।

वहीं महिला खिलाड़ियों के शुरूआती मुकाबले में धीरे शुरूआत को लेकर उन्होंने कहा कि विश्व की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग टीम के खिलाफ हमने अच्छा खेला हालांकि परिणाम हमारे पक्ष में नहीं रहा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मरीन ने ओलंपिक में भारतीय महिला टीम के कांस्य पदक मुकाबले में हार के बाद बतौर कोच पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं गुरजीत और वंदना जैसे खिलाड़ियों के उम्दा प्रदर्शन को लेकर जब उनसे सवाल पूछा गया तो उनका कहना था। ये टीम गेम है। भारतीय महिला हॅाकी टीम के इतिहास रचने पर हर खिलाड़ी ने अपने तरफ से बेहतरीन योगदान दिया है। मैं हर एक खिलाड़ी के प्रदर्शन की तारीफ करना चाहूंगा। हमारी महिला टीम भले ही पदक जीतने से रह गई। बावजूद इसके हमारी खिलाड़ियों को जिस तरह से सम्मान हुआ वो कल्पना से परे था। खेल मंत्री,पूर्व खेल मंत्री सभी ने हर एक खिलाड़ी का सम्मान पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के बराबर किया है।

भारत में इस प्रकार खिलाड़ियों को अभिवादन पहले नहीं हुआ। वंदना कटारिया और गुरजीत कौर जैसे खिलाड़ियों के ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन को लेकर उन्हें राज्य सरकार ने विशेष प्रकार की इनाम राशि का ऐलान किया है।

भारतीय पुरूष टीम से हमेशा लोगों की बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद रहती थी। वहीं महिला टीम को लेकर कोई भी जब बात करता तो आने वाले सालों में उनसे बेहतर परिणाम का उम्मीद करता लेकिन जापान में आयोजित ओलंपिक में वुमेंस टीम ने जिस तरह का प्रदर्शन सामने रखा। उससे उन्होंने इस बात का इशार कर दिया कि वो किसी से कम नहीं। उन्होंने इस बात की तरफ संकेत दिया है कि आने वाले समय में पुरूषों से उम्दा नहीं तो कम से कम उनके बराबर का प्रदर्शन तो जरूर करेंगी।

भारत में इम दिनों विदेशी प्रशिक्षकों का ट्रेड चल रहा है। ऐसे में भारतीय महिला हॅाकी टीम का अगला कोच कौन होगा? ये आने वाले इन दिनों में चर्चा का विषय बनी हुई है। बहरहाल इन दिनों हमारी महिला खिलाड़ियों को भव्य स्वागत किया जा रहा है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment