Create

Tokyo Olympics - जब इजराइल के खिलाड़ी के खिलाफ न खेलने पर अल्जीरियाई जुडो खिलाड़ी को किया गया सस्पेंड

Tokyo Olympics
Tokyo Olympics

अल्जीरिया के जुडो खिलाड़ी फेथी नूरिन ने इजराइल के तोहर बुटबुल के खिलाफ खेलने से मना कर दिया था और इस वजह से उन्हें सस्पेंड कर दिया गया था। किसी को इस का अंदाज़ा नहीं रहा होगा कि इज़राइल, फिलिस्तीन फ़साद से बाहर निकल खेल की रण भूमि में आएगा। इसका शुभारंभ टोक्यो ओलंपिक में अल्जीरिया द्वारा होगा इसकी तो कल्पना भी नहीं थी। पर ये हुआ और 2021 टोक्यो ओलंपिक की सबसे हैरानी वाली बात ये है कि दो मुल्कों के बीच चल रही तना-तनी में अल्जीरिया कूदा।

क्या सच में खेल के मैदान में खेलने के लिये इंकार करना सही था। क्योंकि खेल के मैदान में लड़ाई की जगह नहीं होती और ये बात हर देश को समझनी पड़ेगी।

ख़बर के मुताबिक, टोक्यो ओलंपिक के दौरान अल्जीरिया के एक खिलाड़ी के सस्पेंशन की ख़बर ने लोगों को हैरानी में डाल दिया था। कहा जा रहा है कि खिलाड़ी ने इज़राइल के प्लेयर के सामने खेलने से मना कर दिया था, जिसकी वजह से उसे संस्पेंड कर खेल से बाहर कर दिया गया। खिलाड़ी ने ये क़दम फिलिस्तीन की वजह से उठाया। अल्जीरिया के खिलाड़ी ने इजरायल के खिलाड़ी के साथ न खेल कर फिलिस्तीन के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया।

क्या है मामला?

ओलंपिक के दौरान अल्जीरिया जूडो प्लेयर फेथी नूरिन की टक्कर इजराइल के खिलाड़ी तोहर बुटबुल से होनी तय थी। खेल की पूरी तैयारियां हो चुकी थी। ऐसा लग रहा था कि दोनों खिलाड़ियों के बीच तगड़ा मुक़ाबला देखने को मिलेगा, पर अल्जीरिया के खिलाड़ी की मनाही ने सबको दंग कर दिया। फेथी का कहना था कि भले ही उन्हें ओलंपिक इवेंट से बाहर कर दिया जाये, लेकिन वो इजराइल के खिलाड़ी के साथ चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे। खिलाड़ी अपनी ज़िद पर डटा रहा और आखिर में वही हुआ, जो वो चाहता था।

खिलाड़ी की इस ज़िद की वजह से न सिर्फ़ उसे टोक्यो ओलंपिक से घर वापसी करनी पड़ी, बल्कि उन्हें सस्पेंड लेटर भी सौंपा गया। मामले में फेथी ने अपना बयान जारी किया है। उनका कहना है कि उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में जगह बनाने के लिये काफ़ी संंघर्ष और मेहनत की थी। पर उनके लिये उससे भी बड़ा फिलीस्तीनी मकसद है। अल्जीरिया के खिलाड़ी की मनाही सिर्फ़ उन तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसकी सज़ा उनके कोच बेनिखलेफ़ को भी दी गई है। आपको बता दें कि फेथी के साथ-साथ उनके कोच अमर बेनिखलेफ को भी सस्पेंड कर दिया गया है।

खिलाड़ी के इस फ़ैसले ने खेल जगत के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी हल्ला मचा रखा है। कुछ लोग इसे राजनीति से जोड़ कर भी देख रहे हैं।

Tokyo Olympics पदक तालिका

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment