Create

Tokyo Olympics - दर्शकों के बीच बैठ कर स्वेटर बुनता ये चैंपियन कौन?  

Tokyo Olympics
Tokyo Olympics

टोक्यो ओलंपिक में आपने तरह-तरह की ख़बरें सुनी होंगी। हार-जीत, हाई-वोल्टेज़ ड्रामा और पता नहीं क्या-क्या। पर आज आपको ओलंपिक से जुड़ी जरा हट कर ख़बर बताते हैं। दरअसल, इन दिनों ओलंपिक इंवेट की एक बेहद अजब-गजब तस्वीर वायरल हो रही है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर में एक गोल्ड मेडल जीतने वाले चैंपियन को स्वेटर बुनते हुए देखा गया।

सवाल ये है कि आखिर गोल्ड मेडल जीतने वाला ये चैंपियन दर्शकों के बीच बैठ कर स्वेटर क्यों बुन रहा है? ओलंपिक चैंपियन और बुनाई का कॉम्बिनेशन थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन क्या कर सकते हैं। सच यही है। आइये अब जानते हैं कि आखिर ये पूरा किस्सा है क्या? इस तस्वीर में आप जिस स्टेडियम में बैठे जिस चैंपियन को स्वेटर बुनते देख रहे हैं। उनका नाम टॉम डेले हैं। ब्रिटेन के ओलंपिक चैंपियन डाइवर टॉम डेले अपने खेल में तो उस्ताद हैं ही। साथ ही बुनाई की कला भी बखूबी जानते हैं।

फ़ैंस से उनकी ये कला कब तक छिपी रहती आखिरकार ओलंपिक के वक़्त बाहर आ ही गई। ख़बर के मुताबिक, टॉम ने मैटी ली के साथ मिलकर पुरुषों की 10 मीटर सिंक्रनाइज प्‍लेटफार्म डाइविंग में गोल्ड मेडल जीता। ज़बरदस्त जीत के बाद उन्हें 3 मीटर स्प्रिंगबोर्ड फाइनल में दर्शकों के बीच स्‍वेटर बुनते हुए देखा गया।

27 वर्षीय खिलाड़ी स्टैंड के अंदर ब्रिटेन टीम की जर्सी पहने हुए आराम से स्वेटर की बुनाई कर रहे हैं। आपको बता दें कि इस इंवेट में खिलाड़ियों से ज़्यादा वाहवाही वो लूट ले गये। एक चैंपियन को यूं स्वेटर बुनते देखना हर किसी के लिये हैरान कर देने वाला नज़ारा था। खिलाड़ी की पोल जब खुली जब तीसरे राउंड की डाइव शुरू हुई और वो टीवी पर नज़र आने लगे। टीवी स्क्रीन पर दिखाये जाने के बाद फ़ैंस ने उन्हें पहचान लिया और तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।

अंचभित करने वाली बात ये है कि ओलंपिक इंवेट के दौरान कोई भी ब्रिटिशन डाइवर मौजूद नहीं था। इस दौरान उन्होंने अपना गोल्ड मेडल संभाल कर रखने के लिये एक कवर बुन लिया। टॉम डेले 2012 लंदन 2016 रियो ओलंपिक में ब्रॉन्‍ज मेडल विजेता रह चुके हैं। तीन बार के वर्ल्ड चैंपियन टॉम को इस तरह स्वेटर बुनते देखना किसी को भी हजम नहीं हुआ।

हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है जब टॉम की ऐसी विचित्र तस्वीर सामने आई। इससे पहले भी वो बुनाई करते नज़र आ चुके हैं। बस फ़र्क़ इतना है कि इस बार ओलंपिक में उनकी ये कला सबकी नज़रों में आ गई।

Tokyo Olympics पदक तालिका

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment