Create

Tokyo Paralympics - भारतीय पैरा शूटर का दिखेगा जलवा

Tokyo Paralympics शूटर दीपक सैनी
Tokyo Paralympics शूटर दीपक सैनी

पैरा एशियन गेम्स रजत पदक विजेता दीपक सैनी अपने एशिया प्रदर्शन को पैरालंपिक खेलों में दोहराना चाहेंगे। दीपक शूटिंग से ताल्लुक रखते हैं, जिसने भारत को कभी पैरालंपिक खेलों में पदक नहीं दिया है। ऐसे में पैरालंपिक खेलों में इस शूटर से भारतीय प्रशंसकों को मेडल की उम्मीद होगी।आइए इसी क्रम में एक नजर दीपक के कुछ मुख्य बिंदुओं पर डालते हैं।

1) 4 इवेंट में अपनी दावेदारी पेश करेंगे दीपक

एशियन गेम्स रजत पदक विजेता दीपक टोक्यो पैरालंपिक में 4 इवेंट में अपनी दावेदारी पेश करेंगे । 10 मीटर एयर राइफल R1) मेंस 10 मीटर एयर राइफल प्रोन मिक्सड (R3) मेंस 50 मीटर राइफल प्रोन मिक्सड (R6) औप पुरूषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन (R7)। हालांकि दीपक के पिछले प्रदर्शन पर ध्यान दें तो पदक उनसे दूर दिख रहा है। लेकिन अगर उनका दिन रहा तो वो भारत की झोली में पदक डाल सकते हैं।

2) विश्व कप में दमदार प्रदर्शन के बल पर टोक्यो पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई

दीपक सैनी के बारे में बात करें तो पेरू में आयोजित विश्व कप से उन्होंने पैरालंपिक खेलों से उन्होने अपना स्थान टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए अपनी जगह पक्क की। हालांकि एस एच 50 में वो पदक जीतने में सफल ना रहें लेकिन उनके 3 कैटेगरी में दमदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें इस इवेंट में भी जगह दे दी गई।

3) अंबाला के रहने वाले हैं दीपक

दीपक अंबाला के रहने वाले हैं। इनके नाम राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता में 3 स्वर्ण पदक है। हरियाणा सरकार दीपक को पुरस्कार से भी नवाज चुकी है।

4) 2018 में दीपक के गाड़ी से पैसे चोरी हो चुके हैं

2018 में दीपक की गाड़ी से कुछ चोरों ने उनके गाड़ी से कुछ नकद पैसे चोरी कर लिए थे। दरअसल ये हादसा तुगलकाबाद,दिल्ली स्थित नेशनल राइल असोएशेन आफ इंडिया के बाहर हुआ था।

भारतीय खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलंपिक में काफी निराश किया है। मनु भाकर और सौरभ चौधरी जिनसे सबसे ज्यादा पदकों की उम्मीद थी। ये खिलाड़ी खाली हाथ वापस लौटे हैं, जिसके बाद भारतीय राइफल संघ खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन के बारे में जानने की कोशिश कर रहा है। इतनी बड़ी प्रतियोगिता में हमारे एथलीट कैसे फिसड्डी साबित हो सकते हैं। भारतीय शूटर ने आखिरी बार ओलंपिक में पदक 2012 में जीता था। ऐसे में दीपक के पास एक अच्छा मौका होगा पैरालंपिक प्रतियोगिता में पदक जीतकर एक नया कीर्तिमान स्थापित करने का। अगर दीपक ऐसा करने में सक्षम होते हैं, तो वो तमाम शूटर और पैरा शूटर के लिए उदाहरण बन जाएंगे।

Tokyo Paralympics पदक तालिका

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment