Create
Notifications

शीर्ष भारतीय हस्तियां कठिन समय में खेल से जुड़े लोगों की मदद करने के लिए एक मंच पर हुईं इकट्ठा

दिग्गज भारतीय खिलाड़ी
दिग्गज भारतीय खिलाड़ी
सावन गुप्ता

भारतीय खेल जगत की बड़ी हस्तियां एक साथ मिलकर #PlayforIndia पहल में योगदान दे रही हैं। ये उन लोगों की सहायता करने के लिए है जिनकी आजीविका कोविड-19 की वजह से खेल गतिविधियों के निलंबन के कारण जोखिम में है। इस महामारी ने बड़े पैमाने पर खेल जगत पर बुरा असर डाला है, यह प्रभाव मुख्यतः खेल स्थलों और ट्रेनिंग सुविधाओं पर ज़्यादा गंभीर है।

#PlayforIndia का उद्देश्य भारत के खेल समुदाय, प्रशंसकों और एथलीटों को एक साथ लाना और उनके प्रयासों को एक प्रणाली के माध्यम से उन लोगों तक पहुंचाना है जिनके बिना खेल गतिविधियां संभव नहीं हैं।| इनमें सफाईकर्मी, माली, कोच, अंपायर, रेफरी, कैडिस और अन्य सहायक कर्मचारी शामिल हैं जो काम की कमी के कारण नियमित आय प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं।

इस पहल के लॉन्च वीडियो में भारत के वर्ल्ड कप हीरो युवराज सिंह ने इन वर्करों की भूमिका पर ज़ोर देते हुए कहा, “स्पोर्ट्स से मिली ख़ुशी को संभव कई अनदेखे और कई अनजाने लोग करते हैं। #PlayforIndia पहल का उद्देश्य भारतीय खेल के उन लोगों को आर्थिक या अनार्थिक सहायता प्रदान करना है जो खेल के प्रमुख स्तंभ हैं”।

इस दौरान अभिनेता अभिषेक बच्चन, जो प्रो कबड्डी लीग और इंडियन सुपर लीग में टीमों के मालिक हैं कहा, 'आज इन लोगों को हमारी सबसे ज्यादा ज़रूरत है तो आगे आकर सपोर्ट करें और सही मायने में 'इंडिया के लिए खेलें'।

पूर्व डेविस कप खिलाड़ी और Life Is a Ball के संस्थापक सोमदेव देववर्मन ने कहा, “#PlayforIndia एक बेहतरीन उदाहरण है जो बताता है कि एक साथ काम करके हम क्या-क्या हासिल कर सकते हैं। मैं सभी को अपने तरीके से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता हूं चाहे वह दान के माध्यम से हो, स्वयं सेवा से या जरूरतमंद लोगों को लाभ देने के लिए एक सार्थक कारण का सुझाव देकर।

इस पहल के पीछे बढ़ते नेटवर्क में क्रिकेटर्स रोहित शर्मा, युवराज सिंह, स्मृति मंधाना, मयंक अग्रवाल, ओलंपियन दीपा करमाकर, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और टेनिस ऐस सानिया मिर्ज़ा शामिल हैं। इस आंदोलन का उद्देश्य, भारतीय खेल इंडस्ट्री में वापस देने की संस्कृति की स्थापना करने का है, जहां एथलीट, कोच और इंडस्ट्री प्रोफेशनल अपने सहयोगियों की विभिन्न तरीकों से सहायता करने का प्रयास कर सकते हैं।

youtube-cover

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...