Create

US Open - 19 साल की लेयला ने मचाई सनसनी, पूर्व चैंपियन कर्बर को हराकर क्वार्टर-फाइनल में पहुंची

19 साल की लेयला ने टॉप सीड खिलाड़ियों को हराकर सबको हैरान कर दिया है।
19 साल की लेयला ने टॉप सीड खिलाड़ियों को हराकर सबको हैरान कर दिया है।
Hemlata Pandey

यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में लगातार चौंकाने वाले परिणाम सामने आ रहे हैं और इसका सबसे बड़ा कारण बनी हैं कनाडा की 19 साल की युवा खिलाड़ी लेयला फर्नांनडिज जिन्होंने तीसरे दौर में पिछली बार की चैंपियन और दूसरी वरीयता प्राप्त नेओमी ओसाका को हराया था और अब चौथे दौर में 16वीं वरीयता प्राप्त ऐंजलीक कर्बर को मात दे दी जो 2016 की चैंपियन थीं। विश्व की 73वीं नंबर की महिला एकल खिलाड़ी लेयला का ये दूसरा यूएस ओपन है।

जन्मदिन से एक दिन पहले किया कारनामा

लेयला कनाडा की रहने वाली हैं और अपने जन्मदिन से एक दिन पहले यानि 5 सितंबर को इन्होंने पूर्व विश्व नंबर 1 खिलाड़ी जर्मनी की कर्बर को 4-6,7-6, 6-2 से हरा दिया। 2002 की पैदाइश लेयला 6 सितंबर को 19 साल की हो गईं, ऐसे में क्वार्टर-फाइनल में जगह बना कर उन्होंने खुद को ही जन्मदिन का तोहफा दिया है।

हार के बाद लेयला को बधाई देती पूर्व चैंपियन कर्बर
हार के बाद लेयला को बधाई देती पूर्व चैंपियन कर्बर

लेयला की इस जीत के बाद फैंस का विश्वास उनपर बढ़ा है क्योंकि तीसरे राउंड में नेओमी को 5-7, 7-6, 6-4 से हराने के बाद कई फैंस का मानना था कि ये एक इत्तेफाक वाली जीत थी। ऐसे में पूर्व विश्व नंबर 1 कर्बर को भी अगले दौर में हराने के बाद लेयला ने अपने खेल से सनसनी मचा दी है। अब क्वार्टर-फाइनल में लेयला का मुकाबला 5वीं वरीयता प्राप्त यूक्रेन की ऐलिना स्वितोलीना से होगा जो 2019 में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची थीं।

लेयला पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर-फाइनल में पहुंची हैं।
लेयला पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर-फाइनल में पहुंची हैं।

मूल रूप से कनाडा के मॉन्ट्रियल की रहने वाली लेयला के पिता इक्वाडोर से हैं और मां वियनताम-कनाडा की हैं।लेयला 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के बालिका वर्ग के फाइनल तक पहुंची थीं और इसके बाद उसी साल फ्रेंच ओपन बालिका सिंगल्स का खिताब जीतकर जूनियर ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली कनाडाई महिला बनीं। लेयला ने 2020 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला सिंग्लस में खेलकर ग्रैंड स्लैम डेब्यू किया। लेयला खुद कनाडा की बियांका एंड्रेस्क्यू की राह पर चलना चाहती हैं जिन्होंने 2019 में यूएस ओपन का खिताब स्टार खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराने के बाद जीता था। बियांका कनाडा के इतिहास में ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं।

लगातार हो रहे उलटफेर

यूएस ओपन में बड़े-बड़े नाम लगातार उलटफेर का शिकार हो रहे हैं। नेओमी के अलावा विश्व नंबर 1 ऑस्ट्रेलिया की ऐशली बार्टी भी बाहर हो गई हैं जिन्हें अमेरिका की 43 विश्व रैंकिंग की खिलाड़ी शेल्बी रोजर्स ने तीसरे दौर में 6-1, 1-6, 7-6 से हराया। पुरुष सिंगल्स में 18 साल के स्पेन के कार्लोस अल्कराज ने तीसरी वरीयता प्राप्त स्टेफेनोस सित्सिपास को तीसरे दौर में हरा दिया।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...