Create
Notifications

आखिर नंबर 10 की बजाय नए क्लब में नंबर 30 की जर्सी क्यों पहन रहे हैं मेस्सी ?

अपनी नई जर्सी के साथ मेस्सी
अपनी नई जर्सी के साथ मेस्सी
Hemlata Pandey
visit

फुटबॉल इतिहास के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक लायोनल मेस्सी ने बार्सिलोना का साथ छोड़कर आधिकारिक तौर पर पेरिस सेंट जर्मेन क्लब ज्वाइन कर लिया है। मेस्सी ने नए क्लब की अपनी जर्सी की झलक दुनिया को दी। लेकिन मेस्सी के फैंस ये जानने के लिए बेताब हैं कि बार्सिलोना में सालों तक 10 नंबर की जर्सी पहनने वाले मेस्सी नए क्लब में 30 नंबर की जर्सी क्यों पहन रहे हैं।

नंबर 30 से की करियर की शुरुआत

18 साल की उम्र में मेस्सी ने 30 नंबर की जर्सी के साथ बार्सिलोना में कदम रखा।
18 साल की उम्र में मेस्सी ने 30 नंबर की जर्सी के साथ बार्सिलोना में कदम रखा।

माना जा रहा है कि मेस्सी ने 30 नंबर इसलिए चुना है क्योंकि उन्होंने अपने सीनियर करियर की शुरुआत 30 नंबर जर्सी से ही की थी। दरअसल साल 2004 में जब मेस्सी ने बार्सिलोना फुटबॉल क्लब ज्वाइन किया था शुरुआत में उनकी जर्सी 30 नंबर की ही थी, जो दो सीजन के बाद 19 नंबर की हो गई थी। इस दौरान 10 नंबर टीम में ब्राजील के सुपरस्टार फुटबॉलर रोनाल्डिन्हो के पास थी। जब रोनाल्डिन्हो ने बार्सिलोना क्लब को अलविदा कहा, तब कहीं जाकर 2008 में मेस्सी को 10 नंबर की जर्सी पहनने का मौका मिला और करीब 13 सालों तक मेस्सी ने 10 नंबर की ही जर्सी पहनी और कई फैंस ने मेस्सी को इसी जर्सी में खेलते देखा है।

फिलहाल नेमार के पास है 10 नंबर

बार्सिलोना क्लब से विदाई लेते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में मेस्सी भावुक हो गए।
बार्सिलोना क्लब से विदाई लेते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में मेस्सी भावुक हो गए।

वैसे पेरिस सेंट जर्मेन की टीम में 10 नंबर की जर्सी पहले से ही ब्राजील के फुटबॉल खिलाड़ी नेमार पहनते हैं। नेमार भी फुटबॉल की दुनिया में अपनी खास पहचान रखने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं, ऐसे में क्लब चाहकर भी मेस्सी को 10 नंबरी जर्सी ऑफर नहीं कर पाया। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक नेमार मेस्सी जैसे सीनियर खिलाड़ी के लिए 10 नंबर की जर्सी देने को तैयार थे, लेकिन मेस्सी ने ही इसके लिए मना कर दिया।

बास्केटबॉल सुपरस्टार ने दी शुभकामनाएं

मेस्सी के 30 नंबर की जर्सी को चुनने पर उन्हें NBA सुपरस्टार खिलाड़ी स्टीफन करी ने शुभकामनाएं दी हैं। करी खुद NBA में गोल्डन स्टेट वॉरियर्स की टीम के लिए 30 नंबर की जर्सी में खेलते हैं इसलिए उन्होंने मेस्सी की च्वाइस को शानदार बताया।

फैंस देखने को बेताब हैं कि मेस्सी 30 नंबर की जर्सी में क्या जादू दिखाते हैं।
फैंस देखने को बेताब हैं कि मेस्सी 30 नंबर की जर्सी में क्या जादू दिखाते हैं।

अपने करियर में 750 से ज्यादा गोल कर चुके मेस्सी ने करीब 17 साल बार्सिलोना फुटबॉल क्लब की ओर से खेलने के बाद आखिरकार मेस्सी ने बार्सिलोना को अलविदा कहकर फ्रांस के फुटबॉल क्लब पेरिस सेंट जर्मेन को ज्वाइन किया है। मेस्सी का कॉन्ट्रेक्ट जून 2023 तक का है। अब पेरिस सेंट जर्मेन के पास मेस्सी, नेमार, रेमोस जैसे खिलाड़ी हैं, और माना जा रहा कि 2021-22 के फुटबॉल सीजन में अब ये क्लब धूम मचाने वाला है।


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now