युवराज सिंह

आईपीएल में भारतीय कप्तान जो नेशनल टीम में कप्तान नहीं बने

  • आईपीएल में कप्तान के तौर पर खेलते हुए टीम को जीत दिलाना हर कप्तान चाहता है
  • आईपीएल में कई भारतीय कप्तानों ने शानदार सफलता अर्जित की है
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 12 Aug 2020, 16:39 IST

आईपीएल में कप्तानी करते हुए टीम को जीत दिलाने का सपना हर खिलाड़ी का होता है। कई बार खिलाड़ियों का यह सपना पूरा होता है और कुछ मौकों पर ऐसा नहीं भी होता। आईपीएल में खेलने और कप्तानी करने का सौभाग्य भी हर खिलाड़ी को नहीं मिलता है। भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों को आईपीएल में कप्तानी करने का मौका मिला है जो नेशनल टीम की भी कप्तानी पहले कर चुके थे। इन खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा खासा सफल रहे हैं। हालांकि अन्य कई दिग्गज भी कप्तान बने लेकिन सफलता के मामले में उनका नाम पीछे रहा है।

Advertisement
Ad

आईपीएल में खेलते हुए टीम को सफलता दिलाने से उस कप्तान का भी कद ऊँचा माना जाता है। कठिन स्थिति से टीम को निकालकर फाइनल तक पहुंचाना और खिताब दिलाना हर कप्तान चाहता है। इसमें मेहनत करने वाले कप्तानों की जीत भी होती है और उन्हें सफलता भी मिलती है। ऐसे ही 5 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र यहाँ किया गया है जिन्हें आईपीएल में कप्तानी करने का मौका मिला लेकिन भारतीय टीम में कप्तानी का मौका नहीं मिला।

यह भी पढ़ें: IPL 2020: सभी 8 टीमों के खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट और जानकारी

आईपीएल में कप्तानी करने वाले 5 भारतीय जिन्हें नेशनल टीम में कप्तानी नहीं मिली

श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर

गौतम गंभीर ने जब दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी छोड़ी, तब 2018 के आईपीएल में श्रेयस अय्यर को कप्तानी करने का मौका मिला। हालांकि उनकी कप्तानी में टीम ने अंतिम स्थान पर अपना अभियान समाप्त किया लेकिन अय्यर ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। आईपीएल में श्रेयस अय्यर ने बतौर कप्तान 24 में से 13 मैचों में जीत हासिल की है।

जहीर खान

Advertisement
Ad
जहीर खान

भारतीय टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज रह चुके जहीर खान को 2016 के आईपीएल में टीम की कप्तानी करने का मौका मिला। इसके बाद जहीर ने 2017 में भी दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी की। हालांकि टीम को ज्यादा सफलता नहीं मिली। दोनों सीजन में खेलते हुए जहीर खान ने गेंदबाजी में 20 विकेट चटकाए।

Advertisement
Ad
1 / 3 Next
Published 12 Aug 2020, 16:25 IST
 
 
 
×