Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

किंग्स इलेवन पंजाब


ABOUT
SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
अर्शदीप सिंह All-rounder Right Handed 20
करुण नायर (Karun Nair) Batsman Right Handed 28
केएल राहुल (KL Rahul) Batsman Right Handed 27
मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman) Bowler Right Arm Off Spin 18
दर्शन नालकंडे Bowler Right Arm Fast Seam 21
मुरुगन अश्विन Bowler Right Arm Leg spin 29
सरफराज खान Batsman Right Handed 22
Mandeep Singh All-rounder Right Handed 28
Jagadeesha Suchith All-rounder - 25
मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) Batsman Right Handed 28
मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) Bowler Right Arm Fast Seam 29
हार्डस विलजोएन All-rounder Right Handed 30
हरप्रीत बराड़ All-rounder - 24
कृष्णप्पा गौतम All-rounder Right Handed 31
निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) Wicket Keeper - 24
क्रिस गेल (Chris Gayle) Batsman - 40
ABOUT

किंग्स XI पंजाब टीम शुरुआत से ही आईपीएल का अहम हिस्सा रही है। इस टीम का होम ग्राउंड आईएस बिंद्रा स्टेडियम मोहाली है, हांलाकि इसके कुछ मैच एचपीसीए स्टेडियम धर्मशाला में भी आयोजित किए जाते हैं। आईपीएल की शुरुआत से लेकर आज तक ये टीम इस टूर्नामेंट को जीतने में नाकाम रही है। आईपीएल 2014 में पंजाब फ़ाइनल में पहुंची थी जहां उसे केकेआर के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। युवराज सिंह, कुमार संगकारा, वीरेंदर सहवाग, एडम गिलक्रिस्ट और ग्लेन मैक्सवेल इस टीम का हिस्सा रहे हैं।


बैकग्राउंड

इस टीम का मालिकाना हक़ केपीएच ड्रीम क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी के नाम है। कंपनी के शेयर बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति ज़िंटा, कारोबारी नेस वाडिया, मोहित बर्मन और करण पॉल के पास है। इस टीम ने अपना पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स के ख़िलाफ़ खेला था और इसे पहली जीत मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ हासिल हुई थी।


अब तक की कामयाबी

किंग्स XI पंजाब ने आज तक एक भी आईपीएल ख़िताब नहीं जीता है। इस टीम ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन साल 2014 में किया था। उस साल पंजाब ने 14 मैच में 11 जीत के साथ लीग टेबल में टॉप स्थान हासिल किया था। जॉर्ज बेली की कप्तानी में ये टीम आईपीएल के फ़ाइनल में भी पहुंची थी। साल 2008 में पंजाब टीम ने सेमीफ़ाइनल का सफ़र तय किया था, जहां उसे चेन्नई सुपरकिंग्स ने 9 विकेट से हराया था। पियूष चावला ने इस टीम के लिए सबसे ज़्यादा मैच खेले हैं। 2008 से लेकर 2013 तक पियूष ने पंजाब टीम में रहते हुए 87 मैच में शिरकत की है और इस टीम के लिए 84 विकेट हासिल किए हैं।


आईपीएल में अब तक का सफ़र

किंग्स XI पंजाब टीम साल 2008 से ही आईपीएल का हिस्सा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस टीम ने साल 2016 में प्रयोजकों के ज़रिए 26.5 करोड़ का मुनाफ़ा कमाया है। हांलाकि कारोबार के लिहाज़ से ये एक कामयाब टीम रही है, लेकिन खेल के मैदान पर इस टीम का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है।


प्रशंसकों की संख्या 

 ये टीम क्रिकेट फ़ैंस के बीच काफ़ी लोकप्रिय है, ट्विटर पर किंग्स XI पंजाब के फ़ॉलोअर्स की संख्या डेढ़ मिलियन से ज़्यादा है। इसके अलावा फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी इस टीम को चाहने वालों की भरमार है। आईपीएल के आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में #KXIP हैशटैग से क़रीब 45,853 ट्वीट किए गए थे।






Fetching more content...