×

आईपीएल इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा बनाए गए टॉप 5 रिकॉर्ड

इस लिस्ट में कई रिकॉर्ड्स हैं

Sheryansh Jain
ANALYST
Timeless

Advertisement
Ad

हर साल अप्रैल और मई के महीने में बेंगलुरु का चिन्नास्वामी स्टेडियम लाल में रंग की लहर चलती हुई नज़र आती है। इस लहर का प्रमुख कारण लाखों दर्शक है, जो अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को स्टेडियम में सपोर्ट करने आती है। सभी आईपीएल टीमों में आरसीबी की टीम सबसे संतुलित बैटिंग टीमों में से है, जिसमें विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और पार्थिव पटेल जैसे बल्लेबाज़ शामिल हैं। गेंदबाज़ों की बात की जाए तो टीम में उमेश यादव, टिम साउदी और युजवेंद्र चहल जैसे गेंदबाज़, जो किसी भी वक़्त टीम को मुकाबले में वापसी कराने का दम रखती है। 

आईपीएल में आरसीबी की टीम भले ही पूरे तरीके से परिपक्व लगती है, लेकिन अभी तक वह आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। अभी तक खेले गए आईपीएल के 11 सीज़न में आरसीबी की टीम ने 3 बार फाइनल में प्रवेश किया, लेकिन सभी अवसरों पर खाली हाथ लौटी। लेकिन आईपीएल के 12वें सीज़न में कोहली की अगुवाई वाली यह हाई-प्रोफाइल टीम अपनी ट्रॉफी कैबिनेट में आईपीएल की ट्रॉफी रखना चाहेगी।

आईपीएल के अब तक के 11 सीज़न में आरसीबी की टीम ने कुछ बेहद प्रशंसनीय, तो कुछ शर्मनाक रिकार्ड्स बनाए है। आज इस लेख में हम उन सब रिकार्ड्स में से टॉप 5 रिकार्ड्स की बात करेंगे।


#5 एक टीम के रूप में सर्वाधिक शतक - 12

शतक पूरा करने की बाद विराट कोहली

एक टीम जो मैच जीतने के लिए अपनी बल्लेबाजी लाइनअप पर पूरी तरह से निर्भर है, यह रिकॉर्ड आरसीबी के नाम होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। विराट कोहली, क्रिस गेल (अब किंग्स XI पंजाब के साथ) और एबी डिविलियर्स की तिकड़ी साल 2011 से गेंदबाज़ों को चिन्नास्वामी स्टेडियम की छोटी बॉउंड्री के पार मारने में सफल रही है। 

टी 20 क्रिकेट में शतक बनाना वास्तव में एक चुनौतीपूर्ण करतब है, और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज़ आईपीएल में 12 शतकों के साथ यह करतब दिखाने में सबसे आगे हैं। इन 12 शतकों में से 7 शतक टीम के घरेलु मैदान चिन्नास्वामी स्टेडियम में बने हैं।

आरसीबी के लिए अभी तक सिर्फ 4 बल्लेबाज़ शतक लगाने में कामयाब रहे हैं, जिनमें क्रिस गेल, कप्तान विराट कोहली, एबी डिवीलियर्स और मनीष पांडे शामिल हैं।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
1 / 3
Published 15 Feb 2019, 14:26 IST