COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर


ABOUT
SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
Moeen Ali All-rounder - 32
Washington Sundar All-rounder - 20
Prayas Ray Barman Bowler Right Arm Leg spin 17
Parthiv Patel Wicket Keeper - 34
Navdeep Saini Bowler Right Arm Medium Seam 27
Corey Anderson All-rounder - 29
Shimron Hetmyer Batsman - 23
Akshdeep Nath All-rounder Right Handed 26
Brendon McCullum Batsman Right Handed 38
Mohammed Siraj Bowler Right Arm Fast Seam 25
Colin de Grandhomme All-rounder Right Handed 33
Heinrich Klaasen Wicket Keeper Right Handed 28
Umesh Yadav Bowler Right Arm Fast Seam 32
Pawan Negi All-rounder - 26
Chris Woakes All-rounder Right Handed 30
Mandeep Singh All-rounder Right Handed 28
Aniruddha Joshi All-rounder Right Handed 32
Shivam Dube All-rounder - 26
AB de Villiers Batsman Right Handed 35
Aniket Choudhary Bowler Left Arm Medium Seam 29
Kulwant Khejroliya Bowler Left Arm Medium Seam 27
Pavan Deshpande All-rounder - 30
Devdutt Padikkal Batsman - 19
Yuzvendra Chahal Bowler Right Arm Leg spin 29
Himmat Singh Batsman Right Handed 23
Gurkeerat Singh Mann Batsman Right Handed 29
Tim Southee Bowler Right Arm Fast Seam 31
Virat Kohli Middle Order Batsman Right Handed 31
Marcus Stoinis All-rounder Right Handed 30
ABOUT

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इंडियन प्रीमियर लीग की एक लोकप्रिय फ्रेंचाइज़ी है और दुनिया में सबसे ज़्यादा प्रशंसकों वाली टीमों में से एक है। इस टीम से कई हाई प्रोफाइल खिलाड़ियों ने खेला हैं जिनमें अनिल कुंबले, शेन वॉटसन, एबी डीविलियर्स, विराट कोहली, क्रिस गेल और डेनियल विटोरी प्रमुख हैं। बैंगलुरु का चिन्नास्वामी स्टेडियम आरसीबी का घरेलू स्टेडियम है। 


इस टीम के नाम दो महत्वपूर्ण रिकॉर्ड हैं, पहला रिकार्ड है 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ बनाया गया आईपीएल इतिहास का सर्वाधिक स्कोर और दूसरा है केकेआर के खिलाफ सिर्फ 49 रनों का स्कोर। बहरहाल, आईपीएल सीज़न 2019 के लिए विराट कोहली बैंगलोर का नेतृत्व करेंगे


पृष्ठभूमि

टीम का गठन 20 फरवरी, 2008 को किया गया था, जब कारोबारी विजय माल्या ने 111.6 मिलियन डॉलर की कीमत पर इसकी फ्रेंचाइजी ली थी। माल्या का घरेलू ब्रांड रॉयल चैलेंज टीम का प्राथमिक स्पांसर बन गया। तब से, यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड (अब डियाजियो की एक सहायक कंपनी) ने अपने उत्पादों के प्रचार के लिए इसकी जर्सी से अपने विज्ञापनों का प्रचार किया है।


हालाँकि, आरसीबी के लिए आईपीएल का पहला सीज़न बहुत बुरा साबित हुआ और इस सीज़न की समाप्ति पर वे सातवें पायदान पर रहे थे। अपने पहले आईपीएल मैच में उन्हें केकेआर ने रिकॉर्ड 140 रनों से हराया था। उन्होंने अपनी पहली जीत मुंबई इंडियंस के खिलाफ दर्ज की थी। 


प्रमुख उपलब्धियां

आईपीएल के प्रत्येक सीज़न में क्रिकेट विशेषज्ञ इस तथ्य को दोहराते रहे हैं कि इस बार आरसीबी टूर्नामेंट की अजेय टीम रहेगी लेकिन कागज़ों पर मजबूत नज़र आने वाली यह टीम अभी तक एक भी आईपीएल ख़िताब जीत नहीं पाई है। बदकिस्मती से सीज़न 2009 और 2016 में फाइनल तक पहुंचने वाली यह टीम ट्रॉफी उठाने से महरूम रही है। 


भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस टीम के लिए सबसे ज़्यादा मैच खेले हैं। उन्होंने 164 मैचों में 37.53 की औसत से कुल 4842 रन बनाए हैं। वहीं एबी डीविलियर्स और क्रिस गेल क्रमशः 102 और 91 मैच खेलकर दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं। क्रिस गेल ने आईपीएल सीज़न 2011 और 2012 में क्रमशः 608 और 733 रन बनाकर लगातार दो बार ऑरेंज कैप पर अपना कब्ज़ा जमाया है जबकि विराट ने सीज़न 2016 में रिकॉर्ड 973 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीती थी।


टीम का इतिहास 

पहले सीज़न में सातवें स्थान पर रहने के बाद आरसीबी ने अगले सीज़न में फाइनल तक का सफ़र तय किया लेकिन दुर्भाग्य से वे फाइनल में डेक्कन चार्जर्स से हार गए। इसके बाद आईपीएल सीज़न 2010 में आरसीबी ने टीम का लोगो बदल दिया और घरेलू और बाहर के मैचों के लिए अलग-अलग जर्सी अपनाने वाली पहली आईपीएल टीम भी बन गई। आरसीबी में क्रिस गेल जैसे ताकतवर हिटर की मौजूदगी की वजह से यह टीम सबसे लोकप्रिय टीम बन गई। पुणे वॉरियर्स के खिलाफ गेल की ताबड़तोड़ 175 रनों की तूफानी पारी को भला कौन भूल सकता है। आरसीबी सीज़न 2016 में ख़िताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी लेकिन अफ़सोस विराट सेना अपने ऊपर लगे चोकर्स के टैग को हटा नहीं पाई और एक बार फिर से उपविजेता ही रही। 


प्रशंसकों की संख्या 

आरसीबी ने अभी तक आईपीएल ट्रॉफी जीतकर अपने प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका नहीं दिया है लेकिन फ़िर भी उनके ट्विटर और फेसबुक पर क्रमशः 2.66 मिलियन और 10 मिलियन से अधिक प्रशंसक हैं। यह उन्हें क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली फ्रेंचाइज़ियों में से एक बनाता है।


Fetching more content...