×
Advertisement
Ad

Hindi Cricket News: नयन मोंगिया ने दी ऋषभ पन्त को अहम सलाह

उन्होंने यह बहुत काम की चीज बताई है

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Published 14 Nov 2019, 13:05
Advertisement
Ad

ऋषभ पन्त

पूर्व भारतीय विकेटकीपर मयान मोंगिया ने ऋषभ पन्त को कीपिंग में सुधार करने की सलाह देते हुए कहा कि उन्हें मैच के दौरान विकेट के पीछे अपने कौशल पर काम करना चाहिए। मोंगिया ने कहा कि विकेटकीपिंग में छोटी-छोटी गलतियों में सुधार करके वे टीम में अपना स्थान स्थायी रख सकते हैं। जितने भी मैच उन्हें खेलने को मिले, वे अपनी कीपिंग पर फोकस रखें।

मोंगिया ने कहा कि नेट प्रैक्टिस से गेंद मैच के समय पकड़ने के लिए मिलती है। नेट्स पर बहुत कम गेंद कीपर को पकड़ने के लिए मिलती है। वे (पन्त) प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और कीपिंग ऐसा क्षेत्र हैं जहाँ आप अभ्यास के दौरान ज्यादा कुछ नहीं कर सकते लेकिन मैच में आपको इस पर फोकस रखना चाहिए। अभी उन्हें लम्बा रास्ता तय करना है।

यह भी पढ़ें:ट्रेंट बोल्ट को ट्रेड कर मुंबई इंडियंस में शामिल किया गया, अंकित राजपूत राजस्थान रॉयल्स में गए

पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने आगे कहा कि नेट्स पर कीपिंग के दौरान आपको ऐसा महसूस करना चाहिए कि आप मैच में खेल रहे हैं। इससे छोटी-छोटी गलतियों को सुधारने में मदद मिलेगी। कीपर जितनी कम गलतियाँ करता है, उतना ही बेहतर माना जाता है। वह गेंदबाज को विश्वास दिलाता है और यही उन्हें भी करना होगा। टीम में जगह बनान एके लिए उन्हें अपने ग्लव्स पर ध्यान देते हुए कीपिंग पर ध्यान देना होगा क्योंकि बाकी लोग भी टीम में आने के लिए लाइन में हैं और मुकाबला कड़ा है।

गौरतलब है कि नयन मोंगिया ने बतौर विकेटकीपर भारत के लिए 44 टेस्ट और 140 एकदिवसीय मैचों में शिरकत की है। अपने जमाने में वे सबसे शानदार कीपर माने जाते थे। यही वजह रही कि वे इतने अंतरराष्ट्रीय मैच उस समय खेल पाए, जब टीम के पास स्थायी विकेटकीपर की कमी थी। पन्त को भी उन्होंने इसी आधार पर यह अहम सलाह दी है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।


Advertisement
Ad
Add a Comment