×

वर्ल्ड कप 2019, 19वां मैच: इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया, जो रूट ने खेली शानदार शतकीय पारी 

इंग्लैंड के लिए दिग्गज ने बल्ले और गेंद के साथ किया बेहतरीन प्रदर्शन

मयंक मेहता
FEATURED WRITER
Timeless

जो रूट अपनी शतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते हुए

साउथैम्पटन में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के 19वें मुकाबले में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया, इस टूर्नामेंट की अपनी तीसरी जीत दर्ज की और अब वो अंक तालिका में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 44.4 ओवरों में 212 रन बनाकर ऑलआउट हो गई, जिसे इंग्लैंड ने दो विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया। जो रूट को उनके ऑलराउंड (शतकीय पारी और दो विकेट) प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Advertisement
Ad

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और वेस्टइंडीज की टीम में तीन बदलाव हुए। डैरेन ब्रावो, केमार रोच और एश्ले नर्स की जगह टीम में एविन लुईस, आंद्रे रसेल और शैनन गेब्रियल को मौका मिला। विंडीज की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर क्रिस वोक्स की गेंद पर एविन लुईस (2) का विकेट 4 के स्कोर पर गिर गया। इसके बाद क्रिस गेल (41 गेंद पर 30 रन) और शाई होरप (30 गेंद में 11) ने 50 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला, लेकिन 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर लियाम प्लंकेट ने गेल को और 14वें ओवर में मार्क वुड ने होप को आउट कर विंडीज का स्कोर 55-3 कर दिया।

यहां से निकोलस पूरन और शिमरोन हेटमायर ने 89 रनों की बेहतरीन साझेदारी की और जब ऐसा लग रहा था कि यह दोनों टीम को विशाल स्कोर तक लेकर जाएंगे। तभी जो रूट ने अपने लगातार दो ओवरों में पहले हेटमायर (39) और फिर कप्तान जेसन होल्डर (9) को आउट कर विंडीज की आधी टीम को वापस भेजा। आंद्रे रसेल ने आकर 15 गेंदों में 21 रनों की तेज पारी जरूर खेली, लेकिन वो भी 189 के स्कोर पर मार्क वुड की गेंद पर आउट हो गए और वेस्टइंडीज के ऊपर काफी दबाव आ गया। निकोलस पूरन ने जरूर एक छोर संभाले रखा और 56 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया, लेकिन वो भी 63 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर 202 के स्कोर पर आउट हो गए। इसकी अगली ही गेंद पर आर्चर ने शेल्टन कॉट्रेल (0) का भी विकेट चटकाया। विंडीज टीम की एकमात्र उम्मीद कार्लोस ब्रेथवेट भी 14 रन बनाकर 211 के स्कोर पर नौवें विकेट के रूप में आउट हुए और इसके बाद गेब्रियल भी 212 के स्कोर पर अंतिम विकेट के रूप में आउट हुए।

इंग्लैंड के लिए जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने 3, जो रूट ने दो, तो लियाम प्लेंकेट और क्रिस वोक्स ने एक-एक विकेट लिया।

213 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को जॉनी बेयरस्टो और जो रूट की नई सलामी जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। जेसन रॉय चोटिल होने के कारण ओपनिंग करने नहीं आ पाए थे। रूट और बेयरस्टो ने पहले विकेट के लिए 14.4 ओवरों में 95 रनों की साझेदारी की। 95 के स्कोर पर शैनन गेब्रियल ने बेयरस्टो को 45 के निजी स्कोर पर आउट किया। इसके बाद इंग्लैंड ने चौंकाने वाला फैसला लिया क्रिस वोक्स तीन नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा। इस बीच रूट ने 50 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और एक छोर संभाले रखा। इस बीच उन्हें क्रिस वोक्स का भी अच्छा साथ मिला, उनके साथ रूट ने 104 रनों की साझेदारी की, लेकिन 199 के स्कोर पर वोक्स 40 रन बनाकर आउट हो गए। रूट ने लेकिन बेहतरीन शतक लगाया और बेन स्टोक्स (10) के साथ नाबाद रहते हुए टीम को शानदार जीत दिलाई।

वेस्टइंडीज के लिए दोनों विकेट शैनन गेब्रियल ने लिए।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड

वेस्टइंडीज: 212 (निकोलस पूरन- 63, मार्क वुड -3/18)

इंग्लैंड- 213-2 (जो रूट- 100*, शैनन गेब्रियल- 2/49)

मैच हाईलाइट

Advertisement
Ad


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
Add a Comment