Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies Cricket Team)


ABOUT

Full NameWest Indies Cricket Team

Nick NameWindies

Founded1926

Team Owner(s)Cricket West Indies

Prominent PlayersChris Gayle, Brian Lara, Shivnarine Chanderpaul, Carl Hooper, Courtney Walsh, Curtly Ambrose, Vivian Richards, Malcolm Marshall, Sir Garfield Sobers, Clive Llyod

RECENT FIXTURES All क्रिकेट Fixtures→

SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
डैरेन ब्रावो (Darren Bravo) Batsman Left Handed 31
जेसन होल्डर (Jason Holder) All Rounder Right Handed 29
केमार रोच (Kemar Roach) Bowler Right-arm 32
शिमरोन हेटमायर (Shimron Hetmyer) Batsman Left Handed 23
कीमो पॉल All Rounder Right Handed 22
Alzarri Joseph Bowler Right-arm 24
Chemar Holder Bowler Right-arm 22
Jermaine Blackwood Batsman Right Handed 29
Kraigg Brathwaite Batsman Right Handed 27
शैनन गेब्रियल (Shannon Gabriel) Bowler Right-arm 32
Shane Dowrich Wicketkeeper Right Handed 29
Roston Chase All Rounder Right Handed 28
John Campbell Batsman Left Handed 27
Rahkeem Cornwall Bowler Right-arm 27
Shamarh Brooks Batsman Right Handed 32
किरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) All Rounder Right Handed 33
Andre Fletcher Wicketkeeper Right Handed 32
Kyle Mayers Batsman Left Handed 28
शेल्डन कॉटरेल (Sheldon Cottrell) Bowler Left-arm 31
ओशेन थॉमस (Oshane Thomas) Bowler Right-arm 23
निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) Wicketkeeper Left Handed 25
Hayden Walsh Bowler Legbreak 28
Brandon King Batsman Right Handed 25
Rovman Powell Batsman Right Handed 27
Kesrick Williams Bowler Right-arm 30
फैबियन एलन (Fabian Allen) All Rounder Right Handed 25
Romario Shepherd Bowler Right-arm 26
Sheyne Moseley Batsman - -
ABOUT

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने हमेशा से ही क्रिकेट फैंस के दिल में अपनी जगह बनाई है। बहुत कम ही टीमें ऐसा प्रदर्शन कर पाई हैं जैसा कि इस टीम ने 1970 और 1980 के दशकों में किया था। यह वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का वह युग था जिसमें कई कैरिबियाई खिलाड़ी उभरे थे और सभी के नाम कोई न कोई रिकॉर्ड अवश्य हैं।


यह वही समय था जब वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने 1975 में शुरु हुए पहले वर्ल्ड कप का खिताब जीता था और साथ ही अगला वर्ल्ड कप यानी 1979 में भी इसी टीम ने जीत हासिल करके पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा दिया। हालांकि पिछले कुछ वर्षों में वेस्ट इंडीज क्रिकेट की शक्ति कम हो गई है, फिर भी वे वर्ल्ड कप, वर्ल्ड टी 20 और चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीमों में से एक हैं। इस टीम का संचालन वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड करती है। पिछले कुछ वर्षों से वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड का कठिन समय चल रहा है क्योंकि इसके सभी दिग्गज खिलाड़ी देश के लिए खेलने से अधिक महत्व अलग-अलग टी20 लीग में खेलने को देते हैं।


हालांकि, अपने शानदार इतिहास में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में सफल रहे हैं। मौजूदा वेस्टइंडीज राष्ट्रीय क्रिकेट टीम रोस्टर में उन खिलाड़ियों की कमी हो सकती है, लेकिन फिर भी क्रिस गेल टीम में मौजूद हैं। टेस्ट और वनडे में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान जेसन होल्डर हैं जबकि कार्लोस ब्रेथवेट टी 20 टीम के कप्तान हैं।


वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की सूची में कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने कभी शानदार खेल खेला है। वे हैं - सर गैरी सोबर्स, मैल्कम मार्शल, विव रिचर्ड्स जैसे ब्रायन लारा, कर्टनी वॉल्श और कर्टली एम्ब्रोस।


वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की ओर ब्रायन लारा के नाम टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड दर्ज है। ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट में 11,953 रन और वनडे क्रिकेट में 10,348 रन बनाए हैं। वे वेस्टइंडीज की ओर से वनडे क्रिकेट में 10 हजार से अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। जबकि टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वे सातवें स्थान पर हैं।


सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने का राष्ट्रीय रिकॉर्ड शिवनारायण चंद्रपॉल के पास है जबकि वनडे रिकॉर्ड ब्रायन लारा के पास है। कप्तान के रूप में एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड विव रिचर्ड्स के पास है जबकि क्लाइव लॉयड के नाम टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड है।


वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की ओर से, कर्टनी वॉल्श के पास टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड है जबकि टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बार 5 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से कर्टनी वॉल्श, कर्टली एम्ब्रोज और मेलकम मार्शल के नाम दर्ज है। कर्टली एम्ब्रोज के नाम ही वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।


वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का मौजूदा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। इसका कारण वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड से सैलरी को लेकर एवं कोच से लगातार टकराव है। हाल ही में विवादों में घिरे वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कोच रिचर्ड पायबस को कोच के पद से हटाकर फ्लायड रीफर को अंतरिम कोच बना दिया है, वहीं कर्टनी ब्राउन को भी चयन प्रमुख पद से हटाकर रॉबर्ट हैंस को अंतरिम चयन प्रमुख बनाया है। इतना ही नहीं बल्कि पूरे चयन समिति के सदस्यों को ही बदल दिया गया है।

Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit