COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies Cricket Team)


ABOUT
RECENT FIXTURES ALL CRICKET FIXTURES

W May 11 2019
ONE-DAY
Ireland
West Indies
327/5 (50.0 ov)
331/5 (47.5 ov)
MATCH CENTER
L May 13 2019
ONE-DAY
West Indies
Bangladesh
247/9 (50.0 ov)
248/5 (47.2 ov)
MATCH CENTER
L May 17 2019
ONE-DAY
Bangladesh
West Indies
213/5 (22.5 ov)
152/1 (24.0 ov)
MATCH CENTER
SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
आंद्रे रसेल (Andre Russell) All-rounder Right Handed 31
एविन लुईस (Evin Lewis) Batsman - 28
शेल्डन कॉटरेल (Sheldon Cottrell) Bowler Left Arm Fast Seam 30
केमार रोच (Kemar Roach) Bowler Right Arm Fast Seam 31
जेसन होल्डर (Jason Holder) All-rounder Right Handed 28
निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) Wicket Keeper - 24
क्रिस गेल (Chris Gayle) Batsman - 40
एश्ले नर्स (Ashley Nurse) Bowler Right Arm Off Spin 31
डैरेन ब्रावो (Darren Bravo) Batsman - 30
शिमरोन हेटमायर (Shimron Hetmyer) Batsman - 23
शैनन गेब्रियल (Shannon Gabriel) Bowler Right Arm Fast Seam 31
शाई होप (Shai Hope) Batsman Right Handed 26
कार्लोस ब्रैथवेट (Carlos Brathwaite) Bowler Right Arm Fast Seam 31
फैबियन एलन (Fabian Allen) All-rounder Right Handed 24
ओशेन थॉमस (Oshane Thomas) Bowler Right Arm Fast Seam 22
ABOUT

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने हमेशा से ही क्रिकेट फैंस के दिल में अपनी जगह बनाई है। बहुत कम ही टीमें ऐसा प्रदर्शन कर पाई हैं जैसा कि इस टीम ने 1970 और 1980 के दशकों में किया था। यह वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का वह युग था जिसमें कई कैरिबियाई खिलाड़ी उभरे थे और सभी के नाम कोई न कोई रिकॉर्ड अवश्य हैं।


यह वही समय था जब वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने 1975 में शुरु हुए पहले वर्ल्ड कप का खिताब जीता था और साथ ही अगला वर्ल्ड कप यानी 1979 में भी इसी टीम ने जीत हासिल करके पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा दिया। हालांकि पिछले कुछ वर्षों में वेस्ट इंडीज क्रिकेट की शक्ति कम हो गई है, फिर भी वे वर्ल्ड कप, वर्ल्ड टी 20 और चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीमों में से एक हैं। इस टीम का संचालन वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड करती है। पिछले कुछ वर्षों से वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड का कठिन समय चल रहा है क्योंकि इसके सभी दिग्गज खिलाड़ी देश के लिए खेलने से अधिक महत्व अलग-अलग टी20 लीग में खेलने को देते हैं।


हालांकि, अपने शानदार इतिहास में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में सफल रहे हैं। मौजूदा वेस्टइंडीज राष्ट्रीय क्रिकेट टीम रोस्टर में उन खिलाड़ियों की कमी हो सकती है, लेकिन फिर भी क्रिस गेल टीम में मौजूद हैं। टेस्ट और वनडे में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान जेसन होल्डर हैं जबकि कार्लोस ब्रेथवेट टी 20 टीम के कप्तान हैं।


वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की सूची में कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने कभी शानदार खेल खेला है। वे हैं - सर गैरी सोबर्स, मैल्कम मार्शल, विव रिचर्ड्स जैसे ब्रायन लारा, कर्टनी वॉल्श और कर्टली एम्ब्रोस।


वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की ओर ब्रायन लारा के नाम टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड दर्ज है। ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट में 11,953 रन और वनडे क्रिकेट में 10,348 रन बनाए हैं। वे वेस्टइंडीज की ओर से वनडे क्रिकेट में 10 हजार से अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। जबकि टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वे सातवें स्थान पर हैं।


सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने का राष्ट्रीय रिकॉर्ड शिवनारायण चंद्रपॉल के पास है जबकि वनडे रिकॉर्ड ब्रायन लारा के पास है। कप्तान के रूप में एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड विव रिचर्ड्स के पास है जबकि क्लाइव लॉयड के नाम टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड है।


वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की ओर से, कर्टनी वॉल्श के पास टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड है जबकि टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बार 5 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से कर्टनी वॉल्श, कर्टली एम्ब्रोज और मेलकम मार्शल के नाम दर्ज है। कर्टली एम्ब्रोज के नाम ही वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।


वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का मौजूदा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। इसका कारण वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड से सैलरी को लेकर एवं कोच से लगातार टकराव है। हाल ही में विवादों में घिरे वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कोच रिचर्ड पायबस को कोच के पद से हटाकर फ्लायड रीफर को अंतरिम कोच बना दिया है, वहीं कर्टनी ब्राउन को भी चयन प्रमुख पद से हटाकर रॉबर्ट हैंस को अंतरिम चयन प्रमुख बनाया है। इतना ही नहीं बल्कि पूरे चयन समिति के सदस्यों को ही बदल दिया गया है। वेस्टइंडीज को वर्ल्ड कप 2019 में 31 मई को पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच खेलना है।

Fetching more content...